Kate Middleton: कैंसर से जूझ रही केट मिडलटन ने दिया बड़ा अपडेट, लंबे समय के बाद इस शाही समारोह में आएंगी नजर
Advertisement
trendingNow12293414

Kate Middleton: कैंसर से जूझ रही केट मिडलटन ने दिया बड़ा अपडेट, लंबे समय के बाद इस शाही समारोह में आएंगी नजर

Kate Middleton Health Update: शुक्रवार (14 जून) को जारी एक भावनात्मक बयान में,  केट ने जानकारी दी कि वह शनिवार को वार्षिक समारोह में भाग लेने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं.

Kate Middleton: कैंसर से जूझ रही केट मिडलटन ने दिया बड़ा अपडेट, लंबे समय के बाद इस शाही समारोह में आएंगी नजर

Princess of Wales: केट मिडलटन की कैंसर से जारी लड़ाई के बीच उनकी तरफ से एक बड़ा अपडेट सामने आया है. इस वीकेंड ट्रूपिंग द कलर परेड (Trooping the Colour Parade) के आयोजन से पहले उन्होंने कन्फर्म है कि वह आगामी शाही कार्यक्रम में लंबे समय बाद अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार हैं.

बता दें केट ने 22 मार्च को एक पूर्व-रिकॉर्डेड वीडियो के जरिए यह बताया था कि वह कैंसर का इलाज करा रही हैं और उन्होंने शाही कर्तव्यों से अवकाश ले लिया है. इस वीडियो से पहले वह महीनों तक सुर्खियों से दूर रही थीं.

शुक्रवार (14 जून) को जारी एक भावनात्मक बयान में,  केट ने जोर देकर कहा कि कैंसर से उबरने में कुछ 'अच्छे दिन और बुरे दिन" आते हैं. उन्होंने जानकारी दी कि वह शनिवार को वार्षिक समारोह में भाग लेने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं.

मेरे स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है
केट ने कहा, 'मेरे स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, लेकिन जैसा कि कीमोथेरेपी से गुजरने वाले किसी भी व्यक्ति को पता होगा, इसमें कुछ अच्छे दिन और कुछ बुरे दिन होते हैं.'

वेल्स की राजकुमारी ने कहा, 'बुरे दिनों में आप कमजोर, थका हुआ महसूस करते हैं और आपको अपने शरीर को आराम देना पड़ता है. लेकिन अच्छे दिनों में, जब आप मज़बूत महसूस करते हैं, तो आप इस एहसास का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं.'

'मैं अभी भी खतरे से बाहर नहीं हूं'
केट ने स्वीकार किया कि हालांकि वह किंग चार्ल्स के जन्मदिन का जश्न मनाने वाली परेड देखने का इरादा रखती हैं, लेकिन वह अभी भी अपनी बीमारी से लगातार जूझ रही हैं और कभी-कभी थकावट महसूस करती हैं. उन्होंने कहा, 'मैं इस वीकेंड अपने परिवार के साथ किंग्स बर्थडे परेड में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं और गर्मियों में कुछ सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद करती हूं, लेकिन साथ ही यह भी जानती हूं कि मैं अभी भी खतरे से बाहर नहीं हूं.'

मिडलटन ने कहा कि उन्हें इस बात पर ध्यान देना होगा कि उनका शरीर क्या सहन कर सकता है, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वह अपनी शाही जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं या नहीं. उन्होंने बताया कि वह धैर्य विकसित कर रही हैं, खास तौर पर अनिश्चितता के समय में, खुद को ठीक होने के लिए समय देकर और अपने शरीर पर ध्यान देकर.

बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता का बयान
बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता के अनुसार, वेल्स की राजकुमारी ने सीधे राजा चार्ल्स को सूचित किया कि वह जुलूस में शामिल होंगी.

प्रवक्ता ने कहा, ‘ महामहिम को खुशी है कि राजकुमारी कल के कार्यक्रमों में शामिल हो पाएंगी, और वह दिन के सभी पहलुओं का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं.'

पिछले सप्ताह आयरिश गार्ड्स को लिखे एक पत्र में, वेल्स की राजकुमारी ने परेड के लिए एक महत्वपूर्ण अभ्यास से गैर हाजिर रहने के लिए माफी मांगी. केट को पिछले साल आयरिश गार्ड्स के मानद कर्नल की उपाधि मिली थी.

केट अपनी सर्जरी और कैंसर के निदान के बाद से ज्यादातर समय लोगों की नज़रों से दूर रही हैं.

एक अंदरूनी सूत्र ने पहले वीकली से कहा था कि वह 'शायद कभी उस भूमिका में वापस न आएं जिसमें लोगों ने उन्हें पहले देखा था.'

क्या है ट्रूपिंग द कलर समारोह ?
हज़ारों लोग शनिवार को ब्रिटेन में वर्ष के सबसे बड़े शाही आयोजनों में से एक ट्रूपिंग द कलर में शामिल होकर राजा का जन्मदिन मनाएंगे. शाही परिवार की वेबसाइट के अनुसार, ट्रूपिंग द कलर 260 से अधिक वर्षों से ब्रिटिश संप्रभु का आधिकारिक जन्मदिन समारोह रहा है. यह आयोजन हर साल जून में परेड के के साथ मनाया जाता है।

ट्रूपिंग द कलर सम्राट का आधिकारिक जन्मदिन समारोह है. भले ही राज करने वाले सम्राट का वास्तविक जन्मदिन की तारीख कोई भी हो.  जैसे किं किंग चार्ल्स तृतीय का जन्म 14 नवंबर, 1948 को हुआ था, लेकिन उनका आधिकारिक जन्म ट्रूपिंग द कलर समारोह में ही मनाया जाएगा. 

(File photo courtesy: Reuters)

Trending news