Israel-Hamas War Live: बंधक बनाए गए अमेरिकी लोगों की फैमिली से बात करेंगे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, गाजापट्टी से आ रही ये खबर
Advertisement

Israel-Hamas War Live: बंधक बनाए गए अमेरिकी लोगों की फैमिली से बात करेंगे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, गाजापट्टी से आ रही ये खबर

Israel-Palestine Conflict Update: इजरायल-हमास युद्ध की तमाम छोटी-बड़ी खबरों का ताजा अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें. हर अपडेट यहां जानिए.

Israel-Hamas War Live: बंधक बनाए गए अमेरिकी लोगों की फैमिली से बात करेंगे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, गाजापट्टी से आ रही ये खबर
LIVE Blog
13 October 2023
21:00 PM

पोर्टेबल शौचालयों में छिपे लोगों पर गोलीबारी

हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इज़राइल में रीम के पास पोर्ट-ओ-पॉटीज़ में छिपे इज़राइलियों पर गोलीबारी की थी. उसके नए जारी किए गए फुटेज में दिखाया गया है कि कैसे फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने पिछले वीकेंड रीम के पास चल रहे आउटडोर फेस्टिवल में नरसंहार के दौरान जान बचाने के लिए वहां बने पोर्टेबल शौचालयों में छिपे लोगों पर भी ताबड़तोड़ गोलियां बरसा रहे थे. एक फिलिस्तीनी आतंकी के गोप्रो कैमरे से मिले और टेलीग्राम पर वायरल हो रही वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने वहां कैसे कत्लेआम मचा दिया.

20:37 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उनके विदेश मंत्री और वो खुद उन सभी अमेरिकी लोगों के परिजनों से बात करेंगे जिनके बारे में माना जाता है कि उन्हें गाजा पट्टी में आतंकवादियों ने बंधक बना लिया है. बाइडेन ने CBS न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में कहा, 'हर अमेरिकी नागरिक की जान कीमती है. मुझे लगता है कि बंधक बनाए गए लोगों के परिजन और वो खुद जानते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति उनके बारे में गहराई से परवाह करते हैं. हमें दुनिया को बताना होगा कि हमास ने पूरी तरह से बर्बरता की हदें पार की हैं. हम अपने लोगों को ढूंढने के लिए दिन रात काम कर रहे हैं.'

दूसरी ओर इजरायल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कुछ समय पहले कहा था कि हम अपने इजरायली सहयोगियों के साथ मिलकर बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. आपको बताते चलें कि बंधक मामलों के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के उप विशेष प्रतिनिधि स्टीव गिलेन भी उनके साथ इजरायल की राजधानी तेलअवीव में हैं.

19:32 PM

इजरायल के आक्रामक तेवर बरकरार

इज़राइली सुरक्षा बलों का कहना है कि एक विस्फोट से हनीता के उत्तरी किबुतज़ के पास लेबनान सीमा पर सुरक्षा दीवार के एक हिस्से को मामूली क्षति हुई है. आईडीएफ का कहना है कि सैनिक क्षेत्र में उसके फौजी लेबनान की ओर हो रही फायरिंग का जवाब दे रहे हैं. हनीता में इसबीच एक संदिग्ध घुसपैठ की चेतावनी दी गई है, क्योंकि आईडीएफ का कहना है कि वह इज़राइल में घुसपैठ करने वाले संभावित संदिग्धों के लिए क्षेत्र की जांच कर रहा है.

19:30 PM

गाजा खाली कराने को लेकर अमेरिका का बयान

व्हाइट हाउस ने कहा है कि गाजा को खाली कराना 'कठिन काम' है लेकिन अमेरिका अब इसकी जरूरत समझता है. न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा से 10 लाख से अधिक लोगों को हटाने की जो अपील की है वो एक 'बड़ा आदेश' है, इसके साथ ही अमेरिका ये भी समझता है कि इजरायल अपने नागरिकों को 'उचित सुरक्षा' देने की कोशिश कर रहा है. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सीएनएन को बताया, 'हम समझते हैं कि वे क्या करने की कोशिश कर रहे हैं. वे नागरिकों को नुकसान के रास्ते से हटाने की कोशिश कर रहे हैं. यह एक कठिन काम है. यह 10 लाख लोग हैं, और यह बहुत घनी आबादी वाला इलाका है. जो पहले से ही एक युद्ध क्षेत्र है. इसलिए मुझे नहीं लगता कि कोई भी उस निकासी को प्रभावित करने की चुनौती को कम करके आंक रहा है.

19:25 PM

IGAZA बॉर्डर से LIVE

ग्राउंड जीरो से आ रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि इजरायल के बदले की आग में गाजा के आम लोग भुगत रहे हैं. बदले की इस लड़ाई के ताजा वीडियो में देखा जा सकता है कि दक्षिण हेब्रोन हिल्स के एट-तुवानी गांव में टकराव के दौरान एक इजरायली निवासी ने एक फिलिस्तीनी को नजदीक से गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया. वेस्ट बैंक में बसे फिलिस्तीनियों पर हुए हमले का ये सबसे ताजा मामला है. NGO बी'त्सेलम की ओर से जारी किए गए एक VIDEO में  देखा जा सकता है कि एक आम इजरायली नागरिक अपने लोगों पर हुए हमले से इतना खफा है कि उसने अपने पास मौजूद असॉल्ट राइफल से उस शख्स को गोली से शूट कर दिया.

18:42 PM

टीचर की हत्या और दो घायल

इज़रायल और हमास के बीच संघर्ष के बीच फ्रांस में इस्लामी हमलों की आशंका के बीच चेचन मूल के एक व्यक्ति ने आज सुबह अर्रास के एक हाई स्कूल में 'अल्लाहु अकबर' कहते हुए एक शिक्षक की चाकू मारकर हत्या कर दी और दो लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया.

18:10 PM

US रक्षामंत्री का बयान

यूएस के डिफेंस सेकेट्री ऑस्टिन ने कहा,  'अमेरिका ये सुनिश्चित कर रहा है कि इजरायल के पास रक्षा के लिए वह सब कुछ उसके पास हो जो उसे चाहिए. इस लड़ाई में इजरायली बलों को समर्थन और आपूर्ति जारी रखी जाएगी. अमेरिकी सैनिकों को भेजने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. बस एक सलाह है उन्हें कि अब वो कोई गलती न करें.' उत्तर दिशा की ओर से हिज़्बुल्लाह के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी सेना के शामिल होने की संभावना के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए ऑस्टिन ने कहा है कि वो भविष्य में होने वाली किसी भी चीज पर अटकलें लगाई जाएं, ऐसा कोई बयान नहीं देंगे. पेंटागन पहले से ही इजरायली नागरिकों और फौज के जीवन को बचाने के लिए जरूरी सामग्री, युद्ध सामग्री, वायु रक्षा क्षमताओं और अन्य उपकरण संसाधनों के साथ-साथ अतिरिक्त इंटरसेप्टर भेज रहा है.

17:44 PM

भारत में अलर्ट

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है. सुरक्षा एजेंसियों को डर है कि आतंकी संगठन इस मुद्दे पर लोगों को भड़काने का काम कर सकते हैं. चीन में इजरायल के अधिकारी पर हमला होने के बाद दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास और मुंबई में 'चाबड़ हाउस' के पास सुरक्षा बढ़ाई गई है.

17:00 PM

GAZA से लोगों को घर छोड़ने का आदेश

इजरायल की सेना ने अब टैंकों को गाजा की ओर रवाना कर दिया है. अपने जमीनी हमले से पहले इजरायल ने गाजा में रह रहे लोगों को वार्नंग दी है कि वो हमास का साथ न दें और हमास के खिलाफ उसके एक्शन से बचने के लिए उत्तरी गाजा का पूरा इलाका छोड़कर दूसरी ओर चले जाएं. इस आदेश के तहत करीब 11 लाख लोगों को शहर छोड़ने का फरमान सुनाया गया है. हमास के हमले के बाद से इजरायल आक्रामक है और लगातार गाजा पर हमले कर रहा है. यूएन ने इजरायल के इस आदेश पर नाराजगी जताते हुए कहा कि लाखों लोगों को बस चंद घंटे में इलाके को छोड़कर जाने का आदेश देना सही नहीं है. 

16:52 PM

अमेरिकी रक्षा मंत्री पहुंचे तेल अवीव

हमास के खात्मे के लिए इजरायल की जंग जारी है. जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री के बाद वहां के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन तेल अवीव पहुंचे. यहां पहुंचते ही उन्होंने कहा कि इजरायल के लिए अमेरिका का समर्थन मजबूत है. लॉयड ऑस्टिन के इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और इजारयली युद्ध मंत्रीमंडल के सदस्यों से मिलने की उम्मीद है.

15:08 PM

Israel-Hamas War Live: इजयारली एयरफोर्स का एक्शन

इजरायली एयरफोर्स ने गाजा पट्टी में नागरिक घरों की छतों से हवाई हमला करने के लिए बनाए गए दर्जनों ठिकानों को नष्ट कर दिया है. वायु सेना के विमानों ने खुफिया इनपुट की मदद से दर्जनों आपातकालीन ठिकानों पर हमला किया. आतंकवादी संगठन हमास ने इन्हीं सीक्रेट रॉकेट लॉन्चर रूम्स से जो गाजा पट्टी में लोगों के घरों के आंगन और छतों पर बनाए गए थे, वहां से इजरायल को कभी न भूलने वाला दर्द दिया था.

14:16 PM

Israel Palestine War: Gaza की ओर तेज़ी से बढ़ रहे इजरायल के टैंक्स, देखें EXCLUSIVE तस्वीरें

14:04 PM

जंग के बीच इजरायल की चेतावनी

जंग के बीच इजरायल ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हमास युद्ध के अगले चरण के लिए तैयार रहे. गाजा में नुकसान का जिम्मेदार हमास होगा. जान लीजिए कि गाजा के बॉर्डर पर टैंकों की भारी तैनाती हो गई है. गाजा पर बड़ा हमला हो सकता है.

13:50 PM

Israel Palestine War: हमास को मिटा देगी इजरायली सेना ! आज आतंक का खात्मा

13:35 PM

चीन में इजरायली राजनयिक पर जानलेवा हमला

चीन में इजरायली राजनयिक पर जानलेवा हमला किया गया है. हमलावर ने इजरायली राजनयिक पर चाकू से अटैक किया. घायल अवस्था में उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है. उनकी हालत स्थिर है.

13:18 PM

आज गाजा में शुरू होगा ग्राउंड ऑपरेशन

इजरायल आज गाजा में घुसकर आतंकियों पर वार करेगा. आज रात इजरायल गाजा में घुसकर ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर सकता है. सुंरगों में छिपे आतंकियों को ढूंढ-ढूंढकर मारा जाएगा.

12:50 PM

इजरायल-हमास युद्ध पर पीएम मोदी का आया पहला बयान

12:20 PM

Israel Hamas War Ground Report: ग़ाज़ा पट्टी के पास लाए गए बंकर, जानें पल पल का अपडेट | Palestine

11:30 AM

इजरायल ने दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

इजरायल, उत्तरी गाजा में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है. इजरायल ने गाजा पट्टी के लोगों से दक्षिणी गाजा जाने के लिए कहा है. इजरायल ने इसके लिए 24 घंटे का वक्त दिया है.

11:01 AM

Israel Palestine War: Gaza पर आज से इजरायल के ज़मीनी हमले का पहला चरण शुरू

10:31 AM

संयुक्त राष्ट्र पर भड़का इजरायल

संयुक्त राष्ट्र पर इजरायल भड़क गया है. इजरायल ने UN के बयान को अपमानजनक बताया. इजरायल ने कहा कि हमास ने हमारे नागरिकों की हत्या की है. यूएन की प्रतिक्रिया अपमानजनक है.

09:45 AM

इजरायली सेना ने Hamas के आतंकियों को देखते ही ठोक दिया, सामने आया Video

09:28 AM

इजरायल ने हमास को दी कड़ी चेतावनी

इजरायल ने हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि बंधकों को छोड़ने तक खाना-पानी नहीं मिलेगा. अनाज के सामान का एक भी ट्रक गाजा में नहीं घुसेगा. बंधकों को छोड़ने तक गाजा में एक नल तक नहीं चलेगा.

09:10 AM

इजरायली सेना के कब्जे में Gaza पट्टी, हमास पर ताबड़तोड़ हमले शुरू !

08:40 AM

Top News Today: अभी की 100 बड़ी खबरें | America | India | Israel Hamas Conflict | Palestine | GAZA

08:25 AM

Russia On Israel Attack: रूस ने इजरायल पर लगाया Syria में मिसाइल हमले का आरोप

08:13 AM

Operation Ajay: इजरायल से वापसी पर भारतीय नागरिकों ने ली राहत की सांस, की भारत सरकार की जमकर तारीफ

08:13 AM

गाजा में 1500 लोगों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि इजरायल के हमले में 1500 लोगों की मौत हो गई है. बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए हैं.

07:13 AM

गाजा में घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग

संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि गाजा पर इजरायल के हमले की वजह से बड़ी संख्या में लोग अपना घर छोड़कर भागने के लिए मजबूर हैं. अब तक 4 लाख 23 हजार लोग विस्थापित हो चुके हैं.

06:50 AM

Israel Hamas War Update: स्वदेश लौटे 250 भारतीय, इजरायल में जय हिंदुस्तान

06:26 AM

Israel Hamas War Update: Gaza Patti में इजरायल का ट्रिपल अटैक..बदला लेना उतरी सेना!

06:14 AM

LIVE TV

06:10 AM

हमास ने मुस्लिम देशों से मांगा समर्थन

इजरायल की बमबारी के बीच हमास ने मुस्लिम देशों से समर्थन मांगा. हमास के पूर्व प्रमुख ने इजरायल के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आग्रह किया. हमास ने आज 'जिहाद दिवस' मनाने का आह्वान किया.

06:08 AM

हमास का खाना-पानी होगा बंद

हमास पर रॉकेट हमलों के बाद खाना, पानी और बिजली की सप्लाई भी बंद होगी. सार्वजनिक अस्पतालों में हमास आतंकियों के इलाज पर भी पाबंदी है. नेतन्याहू बोले कि ये ISIS जैसे हैं और बिल्कुल वैसा ही व्यवहार होना चाहिए.

06:07 AM

NSG के DG का बड़ा बयान

हमास के हमले पर NSG के DG ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट रिस्पांस सिस्टम की जरूरत है. मॉर्डन तकनीक होने के बावजूद भी आतंकी पकड़ में नहीं आए.

06:05 AM

भारतीयों को स्वदेश लाना शुरू

जंग के मैदान से भारतीयों को स्वदेश लाना शुरू कर दिया गया है. ऑपरेशन अजय के तहत 212 भारतीय भारत पहुंचे. जरूरत पड़ने पर वायुसेना भी ऑपरेशन में शामिल होगी.

Trending news