PM Modi Japan G7 Live: जी-7 की बैठक में पहुंचे पीएम मोदी, जापान के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत
Advertisement
trendingNow11703134

PM Modi Japan G7 Live: जी-7 की बैठक में पहुंचे पीएम मोदी, जापान के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत

PM Modi Japan visit 20 May: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 समूह के सालाना शिखर सम्मेलन और चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) समूह के शीर्ष नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए जापान में हैं. भारतीय समय के मुताबिक आज सुबह 4 बजे पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष किशिदा के साथ द्विपक्षीय मुलाक़ात की फिर 5 बजे महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. PM मोदी के इस बेहद व्यस्त दौरे के हर कार्यक्रम का अपडेट जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ...

PM Modi Japan G7 Live: जी-7 की बैठक में पहुंचे पीएम मोदी, जापान के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत
LIVE Blog
20 May 2023
12:10 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी

हिरोशिमा में जी-7 की बैठक में जब पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का आमना सामना हुआ तो दोनों वैश्विक नेताओं ने एक दूसरे के गले लगकर एकजुटता दिखाई.

11:34 AM

जी-7 की बैठक में शामिल हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिरोशिमा में चल रहे G7 शिखर सम्मेलन के सत्र में शामिल हुए जहां जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उनका स्वागत किया.

11:25 AM

पीएम मोदी का अगला कार्यक्रम

11:30 बजे- G7 समिट के छठे वर्किंग सेशन में शामिल होंगे पीएम नरेंद्र मोदी.
 

11:20 AM

जी-7 समिट की बैठक

सुबह 11 बजे पीएम नरेंद्र मोदी G-7 की बैठक में शामिल हुए.

11:20 AM

जी-7 समिट की बैठक

सुबह 11 बजे पीएम नरेंद्र मोदी G-7 की बैठक में शामिल हुए.

09:50 AM

डॉ. तोमियो मिज़ोकामी से मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में प्रसिद्ध जापानी लेखक, हिंदी और पंजाबी भाषाविद्, पद्म श्री डॉ. तोमियो मिज़ोकामी के साथ बातचीत की है. पीएम ने जापान में भारतीय साहित्य को बढ़ावा देने और दोनों देशों को करीब लाने में योगदान के लिए डॉ. मिजोकामी की सराहना की है.

09:34 AM

कलाकार की नजर में भारत-जापान संबंध

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के मशहूर चित्रकार हिरोको ताकायामा के साथ गर्मजोशी से बातचीत की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के मुताबिक पीएम मोदी ने इस मुलाकात के दौरान अपने पेटिंग्स में भारत की भावना को आत्मसात करने और दो देशों के बीच सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने में योगदान देने के लिए ताकायामा की सराहना की है. 

07:52 AM

वियतनाम के पीएम से मुलाकात

पीएम मोदी ने हिरोशिमा में वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह (Pham Minh Chinh) से मुलाकात की है. इस दौरान ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, वाणिज्य और रक्षा जैसे क्षेत्रों को लेकर चर्चा की गई.

07:52 AM

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात

पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति Yoon Suk Yeol से द्विपक्षीय मुलाकात की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी है. पीएम ने लिखा, 'भारत और रिपब्लिक ऑफ कोरिया  एक मजबूत दोस्ती और गहरे सांस्कृतिक संबंधों की विरासत को साझा करते हैं. हमारी चर्चा विकास के क्षेत्र में अपनी दोस्ती को और मजबूत करने के तरीकों पर केंद्रित रही.'

07:13 AM

क्वॉड की अहम बैठक

क्वॉड देशों की बैठक आज शनिवार को हिरोशिमा में होगी. अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन का ऑस्ट्रेलिया दौरा रद्द होने के बाद सिडनी की बैठक रद्द कर दी गई थी. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति के दफ्तर व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में बताया कि हिरोशिमा में सभी चारों देशों (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान) के नेता मौजूद हैं और अब बैठक वहीं होगी. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें मौजूद रहेंगे.

06:33 AM

पीएम मोदी का संदेश

बुद्ध और गांधी की धरती जिसने विश्व को शांति का संदेश दिया और जापान जो भगवान बुद्ध के विचारों से पल्लवित, पोषित है, वहां पूज्य बापू की प्रतीमा अहिंसा और करुणा के उन विचारों को आगे ले जाने में बहुत बड़ी प्रेरणा बनेगी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

06:31 AM

सुबह 7 बजे का कार्यक्रम

पीएम मोदी की दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय मुलाक़ात सुबह 7 बजे शुरू होगी.

06:29 AM

यूक्रेन के राष्ट्रपति से मुलाकात संभव

जी-7 से इतर मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की मुलाकात हो सकती है. अगर पीएम मोदी और जेलेंस्की हिरोशिमा में मिलते हैं, तो ये पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दोनों नेताओं की पहली मुलाकात होगी.

06:28 AM

महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

भारतीय समय के मुताबिक आज सुबह पांच बजे महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया गया.

06:27 AM

वैश्विक संबंधों और विश्व अर्थव्यवस्था पर चर्चा

G-7 विकसित देशों का अनौपचारिक समूह है. जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका के नेता वैश्विक संबंधों और विश्व अर्थव्यवस्था के भविष्य पर चर्चा करेंगे.

06:17 AM

जापान के पीएम से मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के हिरोशिमा में जापानी PM फुमियो किशिदा से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-जापान की दोस्ती को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

Trending news