London: वैज्ञानिकों ने कर दिखाया कमाल, पानी से बना डाला Gold!
X

London: वैज्ञानिकों ने कर दिखाया कमाल, पानी से बना डाला Gold!

प्राग के साइंटिस्ट ने पानी से सोना बनाकर नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया है. ये एक विस्फोटक एक्सपेरिमेंट है जिसने सभी को चौंका दिया है. लोग जानना चाह रहे हैं कि उन्होंने ये अनोखा कारनामा कैसे कर दिखाया.   

London: वैज्ञानिकों ने कर दिखाया कमाल, पानी से बना डाला Gold!

प्राग: अगर आपसे कहा जाए कि पानी को सोने (Gold) में बदला जा सकता है, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे. लेकिन अब यह सच में संभव है. जी हां, विज्ञान ने यह भी कर दिखाया है. प्राग की चेक अकैडमी ऑफ साइंसेज में यह कारनामा फिजिकल केमिस्ट्स ने कर दिखाया है. उन्होंने एक अनोखी तकनीक से पानी को सुनहरी-चमकीली धातु में बदल दिया. 

पानी को धातु में बदला

आमतौर पर किसी चीज पर बहुत ज्यादा प्रेशर डालने से वह धातु में तब्दील हो सकती है. इनमें मौजूद ऐटम या मॉलिक्यूल इतने ज्यादा करीब आ जाते हैं कि इनके बाहरी इलेक्ट्रॉन शेयर होते हैं और इनके जरिए इलेक्टसिटी कंडक्ट हो सकती है. ऐसा ही 1.5 करोड़ अटमॉस्फीरिक प्रेशर पानी पर देने से हो सकता है जो मौजूदा लैब तकनीक में मुमकिन नहीं है. नई स्टडी के सह-लेखक पावेल जंगवर्थ (Pavel Jungwirth) ने इसके लिए दूसरा तरीका निकाल लिया. इलेक्ट्रॉन शेयरिंग के लिए उन्होंने क्षारीय धातुओं (Alkaline Metal) का इस्तेमाल किया.

ये भी पढ़ें:- कोरोना से रिकवरी के बाद की ये 'गलती' तो दोबारा संक्रमण का खतरा ज्यादा, स्टडी में खुलासा

इस तरह किया गया एक्सपेरिमेंट

नेचर वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्काई मेटल सोडियम-पोटैशियम जैसे रिऐक्टिव एलिमेंट्स का समूह होता है. हालांकि, यही चुनौती भी रही क्योंकि पानी के संपर्क में आने पर ये भयानक विस्फोटक में तब्दील हो जाते हैं. इसके लिए ऐसा एक्सपेरिमेंट तैयार किया गया जिससे रिऐक्शन धीमा हो जाए और विस्फोट न हो. एक सीरिंज को पोटैशियम और सोडियम से भरा गया जो सामान्य तापमान पर तरल होता है और इसे वैक्यूम चेंबर में रख दिया गया. इसके बाद सीरिंज से इस मिश्रण की बूंदें निकाली गईं जिनमें कम मात्रा में भाप दी गई. इन बूंदों पर पानी कुछ सेकंड के लिए जमा हो गया. जैसी उम्मीद थी, मिश्रण की बूंदों से इलेक्ट्रॉन पानी में चले गए और कुछ सेकंड के लिए पानी सुनहरा हो गया.

LIVE TV

Trending news