India-Maldives Relations: मालदीव को पड़ गए लेने के देने, पीएम मोदी पर आपत्तिजनक बयान देने वाले तीन मंत्रियों को हटाया
Advertisement
trendingNow12048292

India-Maldives Relations: मालदीव को पड़ गए लेने के देने, पीएम मोदी पर आपत्तिजनक बयान देने वाले तीन मंत्रियों को हटाया

Maldives Vs Lakshadweep: पीएम मोदी और भारत पर मंत्रियों के आपत्तिजनक बयान के बाद मालदीव बैकफुट पर आ गया है. मालदीव सरकार ने इस मामले में 3 मंत्रियों पर एक्शन लिया है. पीएम मोदी पर आपत्तिजनक बयान देने वाली मंत्री मरियम शूजा, मालशा और हसन जिशान को पद से हटा दिया गया है.  

India-Maldives Relations: मालदीव को पड़ गए लेने के देने, पीएम मोदी पर आपत्तिजनक बयान देने वाले तीन मंत्रियों को हटाया

Narendra Modi: पीएम मोदी और भारत पर मंत्रियों के आपत्तिजनक बयान के बाद मालदीव बैकफुट पर आ गया है. मालदीव सरकार ने इस मामले में 3 मंत्रियों पर एक्शन लिया है. पीएम मोदी पर आपत्तिजनक बयान देने वाली मंत्री मरियम शूजा, मालशा और हसन जिशान को पद से हटा दिया गया है. शिउना मालदीव की सरकार में आर्ट, यूथ, इन्फॉर्मेशन और यूथ एंपावरमेंट मिनिस्टर थीं. उन्होंने पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद आपत्तिजनक बयान दिया था. 

इसके अलावा मालदीव की सरकार के अन्य दो मंत्रियों ने भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था. अब उनको भी पद से हाथ धोना पड़ा है. दरअसल, पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे को मालदीव अपने पर्यटन क्षेत्र के लिए खतरे के तौर पर देख रहा है. 2 जनवरी को जब पीएम मोदी लक्षद्वीप गए थे, तब उन्होंने इस खूबसूरत जगह की तारीफों के पुल बांधे थे.

गौरतलब है कि हर साल लाखों की तादाद में भारतीय पर्यटक छुट्टियां मनाने मालदीव जाते हैं. लेकिन पीएम के दौरे के बाद अचानक गूगल सर्च पर लोग लक्षद्वीप सर्च करने लगे. यह देखकर मालदीव को मिर्च लग गई और उसके नेताओं ने आपत्तिजनक बयान देने शुरू कर दिए. 

भारत ने सख्ती से उठाया था मुद्दा

लेकिन इसके बाद भारत ने सख्त रुख दिखाते हुए मंत्रियों के आपत्तिजनक बयानों को मालदीव सरकार के सामने उठाया. मालदीव सरकार ने मंत्री शिउना के बयान से पल्ला झाड़ते हुए इसे व्यक्तिगत बयान बताया. अपने बयान में मालदीव की सरकार ने कहा, 'हम विदेशी नेताओं और उच्चाधिकारियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों के बारे में जानते हैं. ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करतीं. इसके अलावा, सरकार के संबंधित अधिकारी ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.' 

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद से लेकर मालदीव रिफॉर्म मूवमेंट के अध्यक्ष फारिस ने भी सरकार से आपत्तिजनक बयानों पर एक्शन लेने की मांग की थी. इसके बाद मालदीव सरकार पर एक्शन लेने का दवाब बढ़ गया था. 

सोशल मीडिया पर दिखा मालदीव विरोधी ट्रेंड

मालदीव के मंत्रियों के आपत्तिजनक बयानों के बाद सोशल मीडिया पर बॉयकॉट मालदीव ट्रेंड करने लगा और लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने कैंसल टिकट की तस्वीरें तक शेयर कीं. इतना ही नहीं, भारतीय फिल्मी सितारों ने भी मालदीव के मंत्रियों के रवैये की निंदा की और लक्षद्वीप के लिए दिल खोलकर तारीफें लिखीं.

 

Trending news