Mexico Heat Wave: कयामत की आहट! मेक्सिको में इतनी गर्मी कि पेड़ों से गिर कर मरने लगे बंदर
Advertisement
trendingNow12258516

Mexico Heat Wave: कयामत की आहट! मेक्सिको में इतनी गर्मी कि पेड़ों से गिर कर मरने लगे बंदर

Mexico Heat Wave 2024: मेक्सिको में इतनी भयानक गर्मी पड़ रही है कि हौलर बंदर पेड़ों से गिरकर मारे जा रहे हैं. कम से कम 83 बंदरों की लाशें बरामद की गई हैं.

Mexico Heat Wave: कयामत की आहट! मेक्सिको में इतनी गर्मी कि पेड़ों से गिर कर मरने लगे बंदर

Mexico Heat Wave News: मेक्सिको भयानक गर्मी की चपेट में है. इंसान तो इंसान, जानवर भी परेशान हैं. हालात इतने बुरे हैं कि हौलर बंदरों की मौत होने लगी है. टबैस्को राज्य में कम से कम 83 बंदरों के शव बरामद किए गए हैं. ये हौलर बंदर अपनी गर्जना भरी आवाज के लिए जाने जाते हैं. कुछ बंदरों को स्थानीय निवासियों ने बचाया. पांच को एक लोकल वेटरिनेरियन के पास ले जाया गया जहां किसी तरह उनकी जान बच सकी. उनका इलाज करने वाले डॉक्टर सर्जियो वालेंजुएला ने कहा, 'वे डिहाइड्रेशन और बुखार के साथ गंभीर स्थिति में पहुंचे. वे चिथड़ों की तरह ढीले हो गए थे. यह लू की वजह से हुआ.' मेक्सिको में भयानक लू ने मार्च से अब तक कम से कम 26 लोगों की जान ली है. वेटरिनेरियन के मुताबिक, लू की वजह से दर्जनों हौलर बंदर मारे गए. AP की रिपोर्ट के अनुसार, मृतक बंदरों की संख्या सैकड़ों में हो सकती है.

आमतौर पर हौलर बंदर बड़े खूंखार होते हैं. उनका डीलडौल शानदार होता है और कुछ 3 फीट लंबे भी हो सकते हैं. नर बंदरों का वजन 30 पाउंड से ज्यादा होता है और वे 20 साल की उम्र तक जीते हैं. इन बंदरों का बड़ा जबड़ा होता है और दांत नुकीले होते हैं. हालांकि, हौलर बंदरों की पहचान शेर जैसी गर्जना से होती है.

थोड़ी-बहुत जान बची थी, गिरने से निकल गई!

वाइल्ड लाइफ बायोलॉजिस्ट गिल्बर्टो पॉजो ने कम से कम 83 मृत बंदरों की पहचान की है. उन्हें ये बंदर या तो मृत मिले या पेड़ों के नीचे जमीन पर अचेत अवस्था में. रिपोर्ट के मुताबिक, 5 मई से बंदरों के मरने का सिलसिला शुरू हुआ जो पिछले वीकेंड अपने चरम पर पहुंच गया. पॉजो के मुताबिक, 'वे (बंद) सेबों की तरह पेड़ से गिर रहे थे. वे भयानक डिहाइड्रेशन के शिकार थे और मिनटों के भीतर दम तोड़ गए.' पॉजो ने कहा कि बंदर पहले ही कमजोर हो चुके थे, पेड़ से गिरने की वजह से उन्हें जानलेवा चोट पहुंची. उनके मुताबिक, बंदरों की मौत के पीछे बहुत ज्यादा गर्मी, सूखा और जंगली आग जिम्मेदार है. बंदरों को पानी, छाया और फल नहीं मिल पा रहे.

पढ़ें: हे सूरज देवता रहम करो! दिल्ली में गर्मी से और बुरे होंगे हालात 

मेक्सिको में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. 9 मई तक मेक्सिको के कम से कम नौ शहरों में रिकॉर्ड तापमान दर्ज हो चुका था. सीमावर्ती राज्य तमाउलिपास में स्यूदाद विक्टोरिया का तापमान 117 डिग्री फैरनहाइट (47.2 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था. पूरे देश में सामान्य से कम बारिश के चलते झीलें और बांध सूख गए हैं. पानी की सप्लाई बुरी तरह प्रभावित हुई है. कई स्टोर्स ने बर्फ की खरीद पर लिमिट लगा दी है. 

Trending news