Middle East Crisis: ईरान नहीं करेगा इजरायल पर हमला! अमेरिका राष्ट्रपति के बयान में छिपा है क्या संकेत?
Advertisement
trendingNow12383691

Middle East Crisis: ईरान नहीं करेगा इजरायल पर हमला! अमेरिका राष्ट्रपति के बयान में छिपा है क्या संकेत?

Iran-Israel Tension: हमास की राजनीतिक विंग के नेता इस्माइल हनिया की तेहरान में हत्या के बाद ईरान ने इजरायल से बदला लेने का ऐलान किया था. हालांकि इजरायल हत्या को लेकर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है. 

Middle East Crisis: ईरान नहीं करेगा इजरायल पर हमला! अमेरिका राष्ट्रपति के बयान में छिपा है क्या संकेत?

Joe Biden News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संकेत दिया है कि अगर गाजा युद्ध विराम समझौता हो जाता है तो ईरान इजरायल के खिलाफ अपनी 'बदला' लेने की योजना को रोक सकता है. यह बयान ऐसे समय में आया है जब व्हाइट हाउस ईरान की ओर से संभावित जवाबी हमले की आशंका जता रहा है. बता दें हमास की राजनीतिक विंग के नेता इस्माइल हनिया की तेहरान में हत्या के बाद ईरान ने इजरायल से बदला लेने का ऐलान किया था. हालांकि इजरायल हत्या को लेकर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है. 

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक मंगलवार (13 अगस्त) को न्यू ऑरलियन्स में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा, 'हम देखेंगे कि ईरान क्या करता है और अगर कोई हमला होता है तो क्या होता है. लेकिन मैं हार नहीं मानूंगा.' तेहरान द्वारा हमला न किए जाने के बारे में उन्होंने कहा, 'ऐसी मेरी अपेक्षा' है.

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने ब्रीफिंग के दौरान बाइडेन की बातों को दोहराया. पटेल ने कहा कि बंधक और युद्ध विराम समझौता 'क्षेत्र को हिंसा के इस चक्र से बाहर निकालने की कूटनीति के लिए स्थितियां पैदा करेगा.'

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सभी संबंधित पक्षों के साथ मिलकर इस समझौते को तैयार करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, जो क्षेत्र में अस्थिरता को समाप्त कर सकता है

पटेल ने कहा, 'वह [ब्लिंकन] पिछले कई हफ़्तों से फ़ोन पर बात कर रहे हैं, और लगातार एक ही संदेश दोहरा रहे हैं, कि हम युद्ध विराम समझौते को अंतिम रूप देने के करीब हैं.'

वाशिंगटन दोहरा खेल खेल रहा है?

हालांकि अमेरिका शांति समझौते के पक्ष में है, लेकिन उसका रवैया स्पष्ट नहीं है.  इस सप्ताह की शुरुआत में, यह बताया गया था कि ब्लिंकन वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए मध्य पूर्व का दौरा करेंगे. हालांकि, मंगलवार को, अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स ने दावा किया कि 'स्थिति के बारे में अनिश्चितता' के कारण यात्रा स्थगित कर दी गई थी.

वहीं मंगलवार को यह जानकारी सामने आई कि अमेरिका ने इजराइल को 20 अरब डॉलर के हथियारों की बिक्री को मंजूरी दे दी है, जिसमें लड़ाकू जेट विमान से लेकर हवा से हवा में मार करने वाली अत्याधुनिक मिसाइलें शामिल हैं. 

विदेश विभाग ने बताया कि इजराइल के मध्य एशिया में एक बड़े युद्ध में उलझने की आशंकाओं के बीच कांग्रेस (अमेरिकी संसद) को तेल अविव को 50 से अधिक एफ-15 लड़ाकू विमान, मध्यम दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली अत्याधुनिक मिसाइल (एएमआरएएएम), 120 एमएम के गोले, मोर्टार और सामरिक वाहन सहित अन्य हथियारों एवं सैन्य उपकरणों की बिक्री संबंधी प्रस्ताव के बारे में सूचित किया गया है.

हालांकि, इजराइल को निकट भविष्य में ये हथियार और सैन्य उपकरण हासिल होने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि आपूर्ति संबंधी अनुबंध को पूरा करने में कई वर्ष लगेंगे. इजराइल को इन हथियारों और सैन्य उपकरणों की बिक्री का मकसद यह है कि वह लंबी अवधि में अपनी सैन्य क्षमता में इजाफा कर सके.

Trending news