Child Marriage: अमेरिका की गर्ल्‍स इतनी कम एज में करती हैं शादी, आप भी कहेंगे इससे तो इंडियन ही अच्छे
Advertisement

Child Marriage: अमेरिका की गर्ल्‍स इतनी कम एज में करती हैं शादी, आप भी कहेंगे इससे तो इंडियन ही अच्छे

Himanta Biswa Sarma: आपने अभी तक सुना होगा कि भारत में लड़कियों का विवाह कम उम्र में होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका जैसे डेवलप्‍ड कंट्री में भी गर्ल्‍स कम एज में शादी कर सकती हैं. आइए जानते हैं यहां के बारे में.   

फाइल फोटो

America minimum age for maariage: असम में हेमंत बिस्वा सरमा की सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. अब वहां 14 साल से कम में किसी लड़की की शादी होती है, तो शादी करने वाले खिलाफ प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन अगेंस्ट सेक्सुअल ऑफेंस (Pocso) के तहत कार्रवाई की जाएगी. भारत में कम उम्र में गर्ल्‍स की शादी करने का प्रचलन बहुत ही प्राचीन है. वैसे इस परंपरा को ज्‍यादातर लोग छोड़ चुके हैं, लेकिन फिर भी कई लोग बहुत ही कम उम्र में बालिकाओं की शादी कर देते हैं, लेकिन क्‍या आप सोच सकते हैं कि अमेरिका जैसी डेवल्‍प्‍ड कंट्री में भी लोग कम उम्र में शादी कर देते होंगे? आइए जानते हैं वहां एक राज्‍य में महज 12 वर्ष की उम्र की लड़कियां विवाह कर सकती हैं.     

यहां शादी की न्‍यूनतम उम्र 12 साल 

वैसे अमेरिका के ज्‍यादातर राज्‍यों में शादी की न्‍यूनतम उम्र 18 साल है, लेकिन यहां का एक राज्‍य मैसाचुसेट्स है. जहां शादी की न्‍यूनतम उम्र महज 12 साल है.

यहां के नाबालिग माता-पिता की इजाजत से कर सकते हैं शादी

ऐसे ही यूरोप में यूनाइटेड किंगडम के इंग्लैड और वेल्स में कुछ अलग ही कानून है. यहां नाबालिग लड़के-लड़कियां मां-बाप की इजाजत से 16 से 18 साल की उम्र में भी शादी कर सकते हैं. ऐसे ही अगर आस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया और कनाडा की बात करें तो यहां शादी की न्‍यूनतम उम्र 18 साल है और अगर मां-बाप की परमिशन के साथ वे 16 साल की उम्र में शादी कर सकते हैं. 

जापान में घटा दी उम्र 

जापान में पहले शादी की उम्र 20 साल थी. जिसे अब घटाकर 18 साल कर दिया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि जापान में ऐसे लोगों की तादाद बढ़ रही है जो हमेशा अकेले रहना चाहते हैं. चुओ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मसाहिरो यामडा बताते हैं कि एक सर्वे में पाया गया कि जापान के 25% युवा सिंगल रहना पसंद कर रहे हैं. ये लोग पूरी जिंदगी शादी नहीं करना चाहते हैं. यहां पिछले 25-30 सालों में सिंगल लोगों की आबादी बढ़ गई है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news