Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा हुआ 296, राहत और बचाव का काम जारी
Advertisement
trendingNow11862480

Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा हुआ 296, राहत और बचाव का काम जारी

World news: मोरक्को में 6.8 तीव्रता के भूंकप से भारी तबाही हुई है. देशभर में हाहाकार मचा है. मरने वालों का आंकड़ा करीब 300 पहुंच गया है. राहत और बचाव का काम जारी है. सरकार का कहना है कि मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.

Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा हुआ 296, राहत और बचाव का काम जारी

Morocco Earthquake Today: अफ्रीकी देश मोरक्को में सुबह-सुबह भूकंप ने भीषण तबाही मचा दी है. यहां धरती में हुए कंपन के बाद कई इमारतें ढह गईं. अब तक 296 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. बीती रात को 6.8 की तीव्रता से जोरदार भूकंप आया था. इस प्राकतिक आपदा को लेकर देश के संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि यह बीते 120 से अधिक सालों में उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र के इस हिस्से में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप था.

दिल दहला देने वाला मंजर

इस भूकंप से हाहाकार मचा है. आपको बताते चलें कि यूं तो अफ्रीकी और यूरेशियाई प्लेटों के बीच स्थित होने के चलते मोरक्को में अक्सर भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं. USGS ने बताया कि 1900 के बाद से इस इलाके के 500 किमी क्षेत्र में कोई भी एम6 लेवल या इससे बड़ा भूकंप नहीं आया है. यहां अभीतक M-5 लेवल के मात्र 9 भूकंप ही दर्ज किए गए हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेकिन इस हिस्से में ये बीते सौ सालों में ऐसा सबसे बड़ा भूकंप है. इससे पहले पूर्वोत्तर मोरक्को के अल होसेइमा में साल 2004 में तेज भूकंप के झटके आए थे, तब 628 लोगों की मौत हुई थी. उस दौरान करीब 1000 लोग घायल हुए थे. 

350 किलोमीटर दूर राजधानी में भी महसूस हुई हलचल

न्यूज़ एजेंसियों के मुतबाकि भयानक भूकंप के चलते कई पुरानी इमारतें ढह गईं. शहर में एंबुलेस और आपात सेवाओं की कमी दिख रही है. बताया जा रहा है कि लोग डरे हुए हैं और दूसरे भूकंप की आशंका के चलते घरों से बाहर निकल आए हैं. भूकंप इतना जोरदातर था कि उसका असर भूकंप के केंद्र मराकेश से करीब 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किया गया.

43 साल पहले पड़ोसी देश में भूकंप से हुई थी 2500 लोगों की मौत

आपको बताते चलें कि इस भूकंप ने 43 साल पहले इसी क्षेत्र में आए एक भूकंप की दिल दहला देने वाली यादें ताजा करा दी हैं. मोरक्को के पड़ोसी देश अल्जीरिया में साल 1980 में 7.3 की तीव्रता से भूकंप आया था, जिसमें करीब 2500 लोगों की मौत हो गई थी और करीब तीन लाख लोग बेघर हो गए थे.

Trending news