Moscow Terror Attack: जिस देश का नमक खाया, उसी पर किया हमला; जान लीजिए कौन हैं मॉस्को टेरर अटैक के गुनहगार
Advertisement
trendingNow12174965

Moscow Terror Attack: जिस देश का नमक खाया, उसी पर किया हमला; जान लीजिए कौन हैं मॉस्को टेरर अटैक के गुनहगार

Moscow Terror Attack Update: मॉस्को पर हुए भीषण आतंकी हमले से रूस अब तक हैरान और गमजदा है. इस हमले को वहीं रहने कट्टर इस्लामिस्टों ने अंजाम दिया. उन्होंने जिस देश का नमक खाया, वक्त आने पर उसी का खून बहाने से नहीं चूके.

 

Moscow Terror Attack: जिस देश का नमक खाया, उसी पर किया हमला; जान लीजिए कौन हैं मॉस्को टेरर अटैक के गुनहगार

Moscow Terror Attack Hindi News: करीब 2 दशक बाद अपने देश पर हुए क्रूर आतंकी हमले से रूस की जनता और वहां की सरकार अभी तक सदमे में है. इसका गुस्सा वहां पर हरेक व्यक्ति के चेहरे पर देखा जा सकता है. मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में क्रूर हमले को अंजाम देने वाले चारों संदिग्ध आतंकियों को जब कोर्ट में पेश किया गया तो उनके चेहरे सूजे हुए थे. उनमें से 3 आरोपियों को पकड़कर कोर्ट में ले जाया गया, जबकि चौथे को व्हीलचेयर पर पेश किया गया. वह अर्ध बेहोशी की हालत में था और कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था. 

रूस ने आरोपियों की पहचान जाहिर की

रूसी सरकार ने पकड़े आरोपियों के नाम और फोटो भी रिलीज किए. उनके नाम डालेरदज़ॉन मिर्जोयेव (Dalerdzhon Mirzoyev), सैदाक्रमी रचाबलीज़ोडा (Saidakrami Rachabalizoda), शम्सीदीन फ़रीदुनी (Mukhammadsobir Faizov) और मुखमदसोबिर फैज़ोव (Mukhammadsobir Faizov) हैं. सभी आरोपी ताकिजिकस्तान के रहने वाले हैं. वे टेंपरेरी वीजा लेकर रूस में रह रहे थे और वहां पर छोटे-मोटे काम करके गुजारा कर रहे थे. 

मिल सकती है उम्र कैद की सजा

चारों संदिग्ध आतंकियों पर मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हमला करने, इमारत में आग लगाने और 139 लोगों की हत्या का आरोप है. अगर उन पर दोष साबित हो जाता है तो उन्हें आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है. वहीं मास्को पर हुए इस भीषण आतंकी हमले की आईएसआईएस ने जिम्मेदारी ली है. उसने घटना से जुड़े ग्राफिक फुटेज भी जारी किए हैं. 

आतंकी हमले के आरोप में पकड़े गए पहले आरोपी मिर्जोयेव की आंखों पर चोट के निशान थे और उसकी गर्दन के चारों ओर एक प्लास्टिक की थैली लिपटी हुई थी. रूसी राज्य मीडिया आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक 32 वर्षीय मिर्जोयेव के पास साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क में तीन महीने के लिए अस्थायी निवासी परमिट था, लेकिन यह समाप्त हो गया था.

जिस देश का नमक खाया, उसी पर हमला

वहीं दूसरे आरोपी रचाबलीज़ोडा ने एक दुभाषिया के जरिए कोर्ट को बताया कि उसके पास रूसी पंजीकरण दस्तावेज़ हैं. उसे याद नहीं है कि वे कहां हैं. वह सूजी हुई आंख और बंधे हुए कान के साथ अदालत में पेश हुआ. जबकि तीसरा आरोपी फ़रीदुनी, मास्को के पास पोडॉल्स्क के औद्योगिक शहर में एक कारखाने में काम करता था.

रूसी मीडिया ने बताया कि होश में लाए गए तीनों आरोपियों ने आतंकवाद के आरोपों में अपना दोष स्वीकार कर लिया. वहीं अर्धबेहोशी की हालत में लाए गए फैजोव के बारे में अभी डिटेल नहीं मिली है. सोमवार को इस आतंकी हमले के सिलसिले में दो भाइयों और उनके बाप को भी हिरासत में लिया गया. 

इस हमले से किसे फायदा हुआ- पुतिन

उधर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अब कहा है कि कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल हमले को अंजाम दिया. इसके साथ ही उन्होंने इशारे में यूक्रेन पर उंगली उठाते हुए कहा कि उसकी इस नरसंहार में शामिल होने की संभावना है. टेलीग्राम पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा, "हम जानते हैं कि इस अपराध को कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने उस विचारधारा की वजह से अंजाम दिया, जिसके खिलाफ मुस्लिम दुनिया सदियों से लड़ती रही है. सवाल यह उठता है कि इससे किसे फायदा हुआ है. 

रूसी राष्ट्रपति ने आगे कहा, 'हम यह जानना चाहते हैं कि इस नरसंहार का आदेश किसने दिया. उन्होंने कहा कि यह हमला यूक्रेन की ओर से डराने-धमकाने के अभियान का एक हिस्सा हो सकता है. पुतिन ने कहा, 'यह  नरसंहार नव-नाजी कीव शासन के हाथों 2014 से हमारे देश के साथ युद्ध करने वालों के प्रयासों की एक पूरी श्रृंखला का सिर्फ एक हिस्सा हो सकता है.'

'हमले के बाद यूक्रेन भागने की थी योजना'

उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि रूस और उसके लोगों के खिलाफ अपराध के पीछे किसका हाथ है. पुतिन ने दावा किया कि हमलावरों ने गिरफ्तार होने से पहले यूक्रेन भागने की योजना बनाई थी. वहां पर उनका कौन इंतज़ार कर रहा था?' 

अमेरिका के उन बयानों कि इस हमले में यूक्रेन का कोई हाथ नहीं था, पुतिन ने कहा, 'अमेरिका हर किसी को यह समझाने की कोशिश कर रहा है कि कीव इस नरसंहार में शामिल नहीं था.' अपने संबोधन में पुतिन ने आईएसआईएस का नाम नहीं लिया, जिसने इस कायरतापूर्ण हमले की जिम्मेदारी ली है. वही कीव ने इस हमले में अपनी कोई भूमिका निभाने से इनकार किया है. साथ ही रूस पर यूक्रेन में लड़ाई को और बढ़ाने के लिए उन पर झूठा आरोप लगाने का आरोप लगाया.

Trending news