Aung San Suu Kyi: आंग सान सू ची एक और मामले में दोषी करार, अब चुनावी धोखाधड़ी में मिली 3 साल जेल की सजा
Advertisement

Aung San Suu Kyi: आंग सान सू ची एक और मामले में दोषी करार, अब चुनावी धोखाधड़ी में मिली 3 साल जेल की सजा

Myanmar News: सू ची की पूर्व सरकार के दो वरिष्ठ सदस्यों को भी मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई है. सू ची को पहले ही कई अन्य मामलों में दोषी ठहराया जा चुका है. इस सजा के साथ ही अब उन्हें जेल में 17 साल काटने होंगे. इससे सू ची की ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी’ का अस्तित्व भी खतरे में आ गया है.

आंग सान सू ची

Myanmar Aung San Suu Kyi sentenced to jail: म्यांमा की एक अदालत ने शुक्रवार को देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को चुनावी धोखाधड़ी में संलिप्तता का दोषी करार देते हुए उन्हें तीन साल कैद की सजा सुनाई है. सू ची की पूर्व सरकार के दो वरिष्ठ सदस्यों को भी मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई है. सू ची को पहले ही कई अन्य मामलों में दोषी ठहराया जा चुका है. इस सजा के साथ ही अब उन्हें जेल में 17 साल काटने होंगे. इससे सू ची की ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी’ का अस्तित्व भी खतरे में आ गया है. सेना ने देश में 2023 में नए सिरे से चुनाव कराने की घोषणा की है.

2021 में सू ची के अलावा कई और बड़े नेताओं को लिया था हिरासत में

बता दें कि 1 फरवरी 2021 को म्यांमा की सेना ने देश की बागडोर अपने हाथ में ले ली थी और सू ची और म्यांमा के कई दूसरे बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया था. सू ची की पार्टी ने पिछले आम चुनाव में भारी जीत हासिल की थी, लेकिन सेना का कहना है कि चुनाव में व्यापक पैमाने पर धांधली हुई. स्वतंत्र चुनाव पर्यवेक्षकों को कोई बड़ी अनियमितता नहीं मिली थी.

पहले भी कई मामलों में हो चुकी है सजा

इससे पहले पिछले महीने ही भ्रष्टाचार के चार अलग अलग मामलों में सू ची को 6 साल कैद की सजा सुनाई गई थी. सू ची पर आरोप था कि उन्होंने सार्वजनिक जमीन को बाजार दामों से कम कीमत पर किराये पर लिया. इसके अलावा उन पर सामाजिक कार्यों के लिए जमा किए गए रुपयों का इस्तेमाल अपना घर बनाने में करने का भी आरोप था. हालांकि सू ची ने अपने ऊपर लगे इस तरह के सभी आरोपों को नकार दिया था. बता दें कि म्यांमा में सैन्य सत्ता हस्तांतरण के बाद से ही सू ची जेल में हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news