PM Modi के कायल हैं Israel की नई सरकार के मुखिया, Naftali Bennett ने साथ काम करने की जताई इच्छा

PM मोदी के ट्वीट के जवाब में इजरायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने साथ काम करने की इच्छा जताई. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के साथ इजरायल के रिश्ते पहले से ज्यादा मजबूत होंगे. वहीं, इजराइल के विदेश मंत्री याइर लापिद ने कहा कि नई सरकार भारत के साथ रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाएगी.

PM Modi के कायल हैं Israel की नई सरकार के मुखिया, Naftali Bennett ने साथ काम करने की जताई इच्छा
फाइल फोटो

तेल अवीव: इजरायल (Israel) के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) भारत के साथ रिश्ते और मजबूत करना चाहते हैं. सत्ता संभालने के बाद बेनेट ने कहा कि वह भारत के साथ शानदार और मधुर संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं. दरअसल, PM मोदी ने नफ्ताली बेनेट को बधाई दी थी, जिसके जवाब में इजरायल के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ने यह बात कही. बता दें कि इजरायल में 12 साल तक चले बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) युग का अंत हो गया है. अब यहां 8 दलों वाली गठबंधन सरकार है. 

PM Modi ने किया था Tweet

यामिना पार्टी के नेता 49 वर्षीय नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने रविवार को इजरायल के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. इस मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उन्हें बधाई देते हुए कहा था कि वह दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत बनाने के लिए उत्सुक हैं. मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘इजरायल का प्रधानमंत्री बनने पर नफ्ताली बेनेट को बधाइयां. हम अगले साल अपने कूटनीतिक संबंधों के उन्नयन के 30 साल पूरे कर रहे हैं और इस अवसर पर मैं आपसे मुलाकात करने और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं’.

ये भी पढ़ें -Who is Naftali Bennett? जो Netanyahu को हराकर बने Israel के नए प्रधानमंत्री

Naftali Bennett ने दिया ये जवाब

PM मोदी के ट्वीट के जवाब में नफ्ताली बेनेट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘धन्यवाद, प्रधानमंत्री मोदी, मैं दोनों लोकतंत्रों के बीच शानदार, मधुर संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं’. गौरतलब है कि बेनेट ने रविवार को नेसेट (संसद) द्वारा उन्हें इजरायल के 13 वें प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित करने के बाद पद की शपथ ली. इस दौरान बेंजामिन नेतन्याहू के समर्थकों ने काफी हंगामा भी किया था.

नई सरकार India के साथ

वहीं, इजराइल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री याइर लापिद ने सोमवार को कहा कि नई सरकार भारत के साथ रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए काम करेगी. विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बधाई संदेश के जवाब में लापिद ने कहा, ‘मैं दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में साथ काम करने की उम्मीद करता हूं और आशा है कि जल्द ही इजरायल में आपका स्वागत करेंगे. जयशंकर ने इससे पहले एक ट्वीट कर अपने इजरायली समकक्ष को बधाई दी थी. उन्होंने लिखा था कि इजरायल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री याइर लापिद को उनकी नियुक्ति पर बधाई. अपनी बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को और आगे ले जाने के लिए मिलकर काम करने को तत्पर हैं. 

2023 में बदलेंगे Israel के PM 

येश आतीद पार्टी के प्रमुख लापिद सत्ता साझेदारी समझौते के तहत सितंबर 2023 में नफ्ताली बेनेट से प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभालेंगे और कार्यकाल पूरा होने तक दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले नफ्ताली बेनेट को बधाई देने के साथ ही अपने ट्वीट में नेतन्याहू के प्रति अपना गहरा आभार व्यक्त किया. मोदी ने भारत-इजरायल साझेदारी को व्यक्तिगत तौर पर प्राथमिकता देने के लिए नेतन्याहू का धन्यवाद व्यक्त किया. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.