Niger Cup: पश्चिमी अफ्रीकी गुट ने कहा- नाइजर में लोकतंत्र बहाली के लिए मिलिट्री दखल को तैयार
Advertisement

Niger Cup: पश्चिमी अफ्रीकी गुट ने कहा- नाइजर में लोकतंत्र बहाली के लिए मिलिट्री दखल को तैयार

Niger Cup News  यह बयान घाना की राजधानी अकरा में पश्चिम अफ्रीकी सेना प्रमुखों की दो दिवसीय बैठक के अंत में आया है, जहां वे नाइजर में बल के संभावित उपयोग के लिए रसद और रणनीति पर चर्चा कर रहे थे. 

Niger Cup: पश्चिमी अफ्रीकी गुट ने कहा- नाइजर में लोकतंत्र बहाली के लिए मिलिट्री दखल को तैयार

ECOWAS News: पश्चिम अफ्रीका के मुख्य क्षेत्रीय गुट ने शुक्रवार को कहा कि यदि राजनयिक प्रयास विफल हो जाते हैं तो वह नाइजर में लोकतंत्र को बहाल करने के लिए संभावित सैन्य हस्तक्षेप के लिए सहमत हो गया है. उसने जोर देते हुए कि वह विद्रोही जुंटा के साथ अंतहीन बातचीत नहीं करेगा. जुंटा की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

ये बयान घाना की राजधानी अकरा में पश्चिम अफ्रीकी सेना प्रमुखों की दो दिवसीय बैठक के अंत में आया है, जहां वे नाइजर में बल के संभावित उपयोग के लिए रसद और रणनीति पर चर्चा कर रहे थे. पश्चिमी अफ़्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (ECOWAS) ने कहा है कि ऐसी कार्रवाई अंतिम उपाय होगी.

समापन समारोह के दौरान ECOWAS के राजनीतिक मामलों, शांति और सुरक्षा आयुक्त अब्देल-फताउ मुसाह ने कहा, 'हम किसी भी समय आदेश दिए जाने के लिए तैयार हैं, डी-डे भी तय हो गया है, जिसका हम खुलासा नहीं करने जा रहे हैं.' उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण समाधान ब्लॉक का पसंदीदा विकल्प बना हुआ है, इसलिए हमने कोई दरवाजा बंद नहीं किया है... (लेकिन) हम अंतहीन बातचीत में शामिल नहीं होने जा रहे हैं.

सैन्य अधिकारियों ने 26 जुलाई को नाइजीरियाई राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम को पद से हटा दिया और उन्हें बहाल करने के संयुक्त राष्ट्र, ECOWAS और अन्य के आह्वान को खारिज कर दिया था.

ब्लॉक के अनुसार, इसके 15 सदस्य देशों में से अधिकांश सैन्य शासन वाले देशों [माली, बुर्किना फासो और गिनी - और केप वर्डे] को छोड़कर संयुक्त बल में योगदान करने के लिए तैयार हैं.

ECOWAS ने नाइजर तख्तापलट पर सख्त रुख अपनाया है, जो पिछले तीन वर्षों में क्षेत्र का सातवां तख्तापलट है. गुट की विश्वसनीयता दांव पर है क्योंकि उसने कहा था कि वह आगे से इस तरह के तख्तापलट को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

किसी भी सैन्य हस्तक्षेप से पश्चिम अफ्रीका के गरीब साहेल क्षेत्र में और उथल-पुथल मच जाएगी, जो पहले से ही एक दशक पुराने इस्लामी विद्रोह और गहराते भूख संकट से जूझ रहा है.

Trending news