डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान- चीन की कंपनी ने मानी ये बात तो नहीं होगी Tiktok की डील

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर टिकटॉक की चीनी मूल की कंपनी बाइटडांस (ByteDanc) इस पर कंट्रोल करती है तो उनका प्रशासन Oracle Corp और वॉलमार्ट इंक को इस डील के लिए मंजूरी नहीं देगा.

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान- चीन की कंपनी ने मानी ये बात तो नहीं होगी Tiktok की डील

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (21 सितंबर) को कहा कि अगर टिक टॉक की चीनी मूल की कंपनी बाइटडांस (ByteDanc) इस पर कंट्रोल करती है तो उनका प्रशासन Oracle Corp और वॉलमार्ट इंक को इस डील के लिए मंजूरी नहीं देगा. ट्रंप से एक इंटरव्यू के दौरान जब सवाल किया गया कि क्या बाइटडांस में अभी भी कोई भागीदारी होगी? तब जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि "उनका इससे कोई लेना-देना नहीं होगा और यदि वे ऐसा करते हैं, तो हम डील नहीं करेंगे."

आगे उन्होंने कहा, Oracle और Walmart का टिकटॉक पर पूरा कंट्रोल होगा और यदि हमें लगता है कि उनका पूरा नियंत्रण नहीं है, तो हम इस सौदे को रद्द कर देंगे."  बता दें कि टिकटॉक लोगों द्वारा शेयर किए छोटे मनोरंजक वीडियो के जरिए दुनिया भर में लोकप्रिय बन गया है लेकिन चीन और पश्चिम के बीच बढ़े तनाव के चलते हाल के माह में यह विवादों में घिरा है. 

इंटरव्यू के दौरान ट्रंप ने यह दावा भी किया है कि टिकटॉक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) के लिए यूजर्स का डाटा कलेक्ट करता है. बता दें कि ट्रंप ने 14 अगस्त को बाइटडांस के साथ एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, इसके तहत टिकटॉक को बेचने के लिए 90 दिनों का समय दिया गया था. ट्रंप प्रशासन की चिंता थी कि ऐप का उपयोग करने वाले 100 मिलियन अमेरिकियों के व्यक्तिगत डेटा को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सरकार को दिया जा सकता है.

इस डील के अनुसार अमेरिकी प्रशासन का कहना था कि इस ऐप की वजह से 10 करोड़ अमेरिकी नागरिकों का पर्सनल डाटा कंपनी चीन की सरकार को दे रही है.  वहीं TikTok पर मालिकाना हक रखने वाली चीन की कंपनी बाइटडांस (Bytedance) ने सोमवार को कहा कि ऑरेकल कॉर्प और वॉलमार्ट के स्टेक लेने के बावजूद TikTok उसकी सब्सिडियरी कंपनी बनी रहेगी.

गौरतलब है कि इससे पहले ऑरेकल कॉर्प और वॉलमार्ट इंक पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की डील के तहत वे और अमेरिका के दूसरे निवेशक वीडियो ऐप TikTok में मेजॉरिटी स्टेक लेंगे.