Nostradamus Bhavishyavani: लंदन की आग, परमाणु हमला और US राष्ट्रपति की हत्या...नास्त्रेदमस की वो भविष्यवाणियां जो सच साबित हुईं!
Advertisement

Nostradamus Bhavishyavani: लंदन की आग, परमाणु हमला और US राष्ट्रपति की हत्या...नास्त्रेदमस की वो भविष्यवाणियां जो सच साबित हुईं!

Nostradamus Predictions in Hindi: कहा जाता है कि जो घटनाएं सैकड़ों साल बाद होने वाली थीं, उनकी भविष्यवाणी नास्त्रेदमस ने अपने युग में कर दी थी. कुछ लोग दावा करते हैं कि नास्त्रेदमस की कुछ भविष्यवाणियां सच भी साबित हुई हैं. अब जानिए उन 5 भविष्यवाणियों के बारे में जिनके सच साबित होने पर वाद-विवाद चलता रहता है.

Nostradamus Bhavishyavani: लंदन की आग, परमाणु हमला और US राष्ट्रपति की हत्या...नास्त्रेदमस की वो भविष्यवाणियां जो सच साबित हुईं!

 Nostradamus: भविष्यवाणियों को लेकर हमेशा इंसान में उत्सुकता रहती है. व्यक्ति जानना चाहता है कि भविष्य के गर्भ में क्या छिपा है. फ्रांस के भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों पर आज भी चर्चा होती है. वह कविताओं के जरिए भविष्यवाणियां लिखा करते थे. कहा जाता है कि जो घटनाएं सैकड़ों साल बाद होने वाली थीं, उनकी भविष्यवाणी नास्त्रेदमस ने अपने युग में कर दी थी. कुछ लोग दावा करते हैं कि नास्त्रेदमस की कुछ भविष्यवाणियां सच भी साबित हुई हैं. अब जानिए उन 5 भविष्यवाणियों के बारे में जिनके सच साबित होने पर वाद-विवाद चलता रहता है.

हेनरी-II की मौत

नास्त्रेदमस की पहली भविष्यवाणी हेनरी-II की मौत से जुड़ी हुई है. किंग हेनरी निजी रूप से नास्त्रेदमस को जानते थे. एक खत में नास्त्रेदमस ने उनका फ्रांस के अपराजेय के तौर पर जिक्र किया था. लेकिन हुआ इसके विपरीत. 40 साल की उम्र में हेनरी को दर्दनाक मौत मिली. एक प्रतियोगिता के दौरान सैनिकों का भाला चकनाचूर हो गया और उसके टुकड़े हेनरी की खोपड़ी और आंख में लगे. संक्रमण के कारण धीरे-धीरे उनको बेहद दर्दनाक मौत नसीब हुई. हालांकि कई लोग दावा करते हैं कि नास्त्रेदमस ने इसके बारे में एक कविता में पहले ही लिख दिया था. नास्त्रेदमस ने लिखा था, 'जवान शेर, बड़े शेर को हरा देगा, वह सोने के पिंजरे से अपनी आंखें छिदवा लेगा, दो घाव एक क्रूर मौत देंगे.'

लंदन की आग

लंदन में लगी भयानक आग की भविष्यवाणी भी नास्त्रेदमस ने कर दी थी. उन्होंने कविता में लिखा था- लंदन में न्यायियों के खून से गलती होगी, बीस तीन छह बिजली से जल गया. बूढ़ी औरत ऊंची जगह से गिरेगी, एक ही समुदाय के कई लोग मारे जाएंगे. लंदन की इस आग में 66 लोग मारे गए थे. बीस तीन छह से कई लोग 20X3+6= 66 मानते हैं.

हिटलर पर नास्त्रेदमस ने कही थी ये बात

नास्त्रेदमस ने एक भविष्यवाणी हिटलर पर भी लिखी है. उन्होंने लिखा है-एक लड़का जो गरीबी में जिएगा और जुबान से एक बड़ी आर्मी की अगुआई करेगा. यह पूरे यूरोप से बाहर फैलेगी.' इसी भविष्यवाणी में एक जगह Hister लिखा है, जो हिटलर जैसा लगता है. लोग मानते हैं कि वे हिटलर के उदय की बात कर रहे हैं. 

हिरोशिमा-नागासाकी परमाणु हमला

भविष्यवाणी में एक जगह नास्त्रेदमस ने लिखा है- दो शहर में ऐसी आपदा आएगी, जो पहले कभी नहीं देखी गई.' लोग मानते हैं कि यह जापान के इन दोनों शहरों पर गिरे परमाणु बम को लेकर है. 

यूएस राष्ट्रपति की हत्या

20वीं सदी की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या. नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी में लिखा है- 'महापुरुष पर ऊपर से बुराई गिरेगी.' दरअसल दूर से एक स्नाइपर ने केनेडी को मारा था. इसलिए इसको उनकी हत्या से जोड़ा जाता है. माना जाता है कि केनेडी के हत्यारे ने भी खुद को गोली से उड़ा लिया था.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news