Nuclear Weapons: अपने हाथों से कब्र खोद रहे सुपरपावर देश, एटमी हथियारों पर नए खुलासे ने सबको दहलाया
Advertisement

Nuclear Weapons: अपने हाथों से कब्र खोद रहे सुपरपावर देश, एटमी हथियारों पर नए खुलासे ने सबको दहलाया

Nuclear Arsenal:  एक्सपर्ट्स के मुताबिक,जब से यूक्रेन और रूस की जंग शुरू हुई है, तब से कई बार एटमी युद्ध की चेतावनी दी जा चुकी है.  उनके मुताबिक, अगर एक भी गलती से एटमी युद्ध शुरू हुआ तो पूरी इंसानियत खत्म हो जाएगी. 

Nuclear Weapons: अपने हाथों से कब्र खोद रहे सुपरपावर देश, एटमी हथियारों पर नए खुलासे ने सबको दहलाया

Nuclear Weapons in World: अगर कहा जाए कि दुनिया इस वक्त बारूद के ढेर पर बैठी है तो गलत नहीं होगा. विश्व में परमाणु हथियारों की गिनती सबसे खतरनाक दौर में नजर आ रही है. दुनिया में इस वक्त सबसे ज्यादा परमाणु हथियार हैं. ताइवान संकट, चीन की विस्तारवादी नीति और यूक्रेन-रूस जंग के कारण परमाणु हथियारों को उपयोग का भी खतरा बढ़ गया है.

परमाणु हथियारों में बेतहाशा बढ़ोतरी

 लगातार बिगड़ रहे अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बीच स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी सिप्री की रिपोर्ट में हैरान कर देने वाली बातें सामने आई हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल दुनिया में 12,512 परमाणु बम हैं. पिछले एक साल में इसमें 86 का इजाफा हुआ है. 60 बम तो केवल चीन ने अपने जखीरे में शामिल किए हैं, जो इस मामले में अमेरिका को भी टक्कर देने की कोशिश में है. चीन के परमाणु हथियारों की संख्या अब 350 से बढ़कर 410 हो गई है. वहीं पाकिस्तान के एटमी हथियारों की सुरक्षा पहले ही दुनिया के लिए चिंता का सबब है. 

चीन का लक्ष्य साल 2035 तक एटमी हथियारों की संख्या 900 तक पहुंचाने का है. फिलहाल चीन साल 2027 तक परमाणु हथियारों की संख्या 550 करने की है. सिप्री के एटनी साइंटिस्ट हांस एम क्रिस्टेंशन ने कहा, 'चीन ने अपने एटमी हथियारों को बड़े स्तर पर बढ़ाने की शुरुआत की है.' 

एक साल में बदल गया ट्रेंड

हालांकि चीन हमेशा कहता आया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए वह कम से कम एटमी प्रतिरोधक क्षमता पाना चाहता है. लेकिन नए खुलासे कुछ और ही गवाही दे रहे हैं. सिप्री के मुताबिक, पिछले 30 वर्ष से परमाणु हथियारों की संख्या में गिरावट आ रही थी. लेकिन इस साल ट्रेंड बदल गया है.  एक्सपर्ट्स के मुताबिक,जब से यूक्रेन और रूस की जंग शुरू हुई है, तब से कई बार एटमी युद्ध की चेतावनी दी जा चुकी है.  उनके मुताबिक, अगर एक भी गलती से एटमी युद्ध शुरू हुआ तो पूरी इंसानियत खत्म हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त पूरे विश्व में 9,756 ऐसे परमाणु बम हैं, जो किसी भी वक्त दागे जा सकते हैं.  

  

Trending news