Pakistan: सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के एक और गुनाहगार का खात्मा, पाकिस्तान में रिटायर्ड ब्रिगेडियर की गोली मारकर हत्या
Advertisement
trendingNow12298981

Pakistan: सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के एक और गुनाहगार का खात्मा, पाकिस्तान में रिटायर्ड ब्रिगेडियर की गोली मारकर हत्या

Pakistan News: रिटायर्ड ब्रिगेडियर आमिर हमजा को जम्मू-कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप पर 2018 में हुए हमले के पीछे के दिमागों में से एक माना जाता था. इस हमले में छह सैनिक मारे गए थे और एक दर्जन से अधिक घायल हुए थे.

Pakistan: सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के एक और गुनाहगार का खात्मा, पाकिस्तान में रिटायर्ड ब्रिगेडियर की गोली मारकर हत्या

Murder of Pakistan Retired Brigadier: पाकिस्तान के पंजाब में सोमवार देर रात अज्ञात बंदूकधारियों ने पाकिस्तानी सेना के रिटायर्ड ब्रिगेडियर और आईएसआई के एक अहम शख्स आमिर हमजा (Amir Hamza) की हत्या कर दी. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक काउंटर टेरर एजेंसियां के बीच हमजा को भारत के खिलाफ ISI की तरफ से चलाए जा रहे ऑपरेशंस में शामिल एक शख्स के रूप में जाना जाता था.

हमजा को जम्मू-कश्मीर के सुंजवान आर्मी कैंप पर 2018 में हुए हमले के पीछे के दिमागों में से एक माना जाता था. इस हमले में छह सैनिक मारे गए थे और एक दर्जन से अधिक घायल हुए थे.

सुंजवान हमले में शामिल दूसरे पाकिस्तानी की मौत
रिपोर्ट के मुताबिक वह सुंजवान हमले में शामिल दूसरा पाकिस्तानी है जिसकी हत्या हुई है. पिछले नवंबर में, लश्कर-ए-तैयबा कमांडर ख्वाजा शाहिद उर्फ ​​मिया मुजाहिद,  का सिर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास कटा हुआ पाया गया था. मुजाहिद भी एक प्रमुख साजिशकर्ता था.

हमजा की पत्नी और बेटी,  भी हमजा में कार में उसके साथ थी. उन्हें चोटें आईं और उन्होंने पुलिस को बताया कि हमलावर उनका कोई सामान नहीं ले गए.

पाकिस्तानी पुलिस ने कहा है कि यह एक टारगेटेड हत्या थी.

झेलम जिले में हुआ हमला
यह हमला पंजाब के झेलम जिले में हुआ. हमजा की कार पर मोटरसाइकिल सवार चार अज्ञात लोगों ने घात लगाकर हमला किया.

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, कार झेलम में लिल्ला इंटरचेंज पर पहुंची थी, तभी दो बाइकों पर सवार चार लोगों ने उसे दोनों तरफ से घेर लिया.

झेलम पुलिस के अनुसार, पीछे बैठे अपराधियों ने अपने टारगेट को मार गिराने के लिए अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी और फिर घटनास्थल से भाग गए.

हमजा का भाई जांच के दायरे में
टीओआई ने पाकिस्तान के एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के हवाले से कहा कि हमजा का भाई अयूब इस हमले का गवाह है. जब हमला हुआ तो वह मोटरसाइकिल पर अपने भाई की कार का पीछे आ रहा था. शिकायतकर्ता होने के बावजूद वह भी पुलिस की जांच के दायरे में है.

मौके पर पहुंची रेस्क्यू सर्विस 1122 ने रिटायर्ड ब्रिगेडियर की घटनास्थल पर ही मौत को कनफर्म किया. उनकी पत्नी और बेटी को चोटें आईं.

पाकिस्तान पुलिस ने स्थानीय मीडिया को बताया, ‘हम इसे ‘ब्लाइंड मर्डर’ के तौर पर जांच रहे हैं. हमने मामला दर्ज कर लिया है और टारगेटेड अटैक की जांच चल रही है."

भारत के कई दुश्मनों का हुआ खात्मा
हमजा ने रिटायर होने तक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उसका अंतिम पद आपातकालीन सेवा अकादमी (1122) के महानिदेशक के रूप में था. उसका कत्ल भारत में आईएसआई द्वारा प्रायोजित आतंकी हमलों से जुड़े पाकिस्तानियों की हत्याओं की सीरीज में नवीनतम है. 

अप्रैल में, आईएसआई के एक प्रमुख गुर्गे और भारी सुरक्षा प्राप्त आमिर सरफराज की लाहौर में अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी.

दिसंबर में अज्ञात लोगों ने कराची में लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर और घाटी में सुरक्षा काफिलों पर कई हमलों की साजिश रचने वाले अदनान अहमद उर्फ ​​अबू हंजला की भी गोली मारकर हत्या कर दी थी.

2016 में पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले फिदायीन दस्ते के चीफ हैंडलर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शाहिद लतीफ को अक्टूबर में सियालकोट की एक मस्जिद में अज्ञात हमलावरों ने मार गिराया था.

Trending news