बदला याद रखेगा चीन, टुकड़े-टुकड़े होगा पाकिस्तान! बलोचिस्तान में हमलों के बाद बलोच लिबरेशन आर्मी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12402235

बदला याद रखेगा चीन, टुकड़े-टुकड़े होगा पाकिस्तान! बलोचिस्तान में हमलों के बाद बलोच लिबरेशन आर्मी की चेतावनी

Balochistan News: बलूचिस्तान प्रांत के विद्रोही संगठन बलोच लिबरेशन आर्मी ने वीडियो जारी कर चीन और पाकिस्तान को चेतावनी दी है. रविवार-सोमवार के बीच, बलूच बंदूकधारियों ने चार अलग-अलग हमले किए.

बदला याद रखेगा चीन, टुकड़े-टुकड़े होगा पाकिस्तान! बलोचिस्तान में हमलों के बाद बलोच लिबरेशन आर्मी की चेतावनी

Pakistan News: बलोच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने रविवार-सोमवार को बलोचिस्तान में हुए हमलों की जिम्मेदारी ली. इस हथियारबंद विद्रोही संगठन ने हमलों को 'ऑपरेशन हेरॉफ' का हिस्सा बताया. BLA ने कहा कि उसके लड़ाकों ने नागरिक कपड़ों में यात्रा कर रहे सैन्यकर्मियों को निशाना बनाया. एक वीडियो संदेश में, बलोच लिबरेशन आर्मी ने कहा कि 'बलोच का बदला चीन याद रखेगा'. संगठन ने चीन और पाकिस्तान को बलोचिस्तान छोड़ने की चेतावनी दी.

बलोच लिबरेशन आर्मी की चेतावनी

एक वीडियो संदेश में बलोच लिबरेशन आर्मी ने कहा, 'हमारे हमले का मकसद बिल्कुल साफ था... ये चीन और पाकिस्तान को संदेश था कि तुरंत अपनी सेनाएं वापस बुलाएं... ये चेतावनी हमारे लीडर जनरल असलम बलोच ने भी दी थी लेकिन चीन नहीं माना... हम साफ करते हैं कि ग्वादर और बाकी बलोचिस्तान के हैं और ये हमारा फर्ज हैं कि हम इसकी रक्षा करें...'

यह भी पढ़ें: BLA का 'बदलापुर' पाकिस्तान पर भारी! ड्रैगन के लिए भी छिपा बड़ा संदेश, दूर रहो वरना उड़ा देंगे

वीडियो संदेश में आगे कहा गया है, 'चीन तुम यहां हमारी मर्जी के बिना आए, हमारे दुश्‍मनों का तुमने साथ दिया... हमारे गांवों को खत्म करने में पाकिस्तानी सेना की मदद की... लेकिन अब हमारी बारी है... बलोच लिबरेशन आर्मी तुम्हें गारंटी देती है कि CPEC पूरी तरह फेल होगा...'

बलोचिस्तान में बंदूकधारियों के हमलों में 70 से ज्यादा की मौत

रविवार-सोमवार के बीच, अलगाववादियों ने पुलिस स्टेशनों, रेलवे लाइनों और राजमार्गों पर हमला किया. इन घटनाओं में कम से कम 73 लोग मारे गए. पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’ ने एक बयान में कहा कि हमलों के बाद शुरू किए गए अभियानों में 21 विद्रोही भी मारे गए.

पहली घटना में बलोचिस्तान के मूसाखेल जिले में बंदूकधारियों ने बसों से यात्रियों को उतारकर और उनके पहचान पत्र देखने के बाद पंजाब प्रांत के कम से कम 33 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. मूसाखेल के सहायक आयुक्त नजीब काकर के मुताबिक हमलावरों ने कुछ वाहनों में भी आग लगा दी. मूसाखेल बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा से करीब 450 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है. बलोच अलगाववादी नियमित रूप से पंजाब प्रांत के लोगों को निशाना बनाते हैं और आरोप लगाते हैं कि प्रांत में आतंकवादियों से लड़ने वाले सशस्त्र बलों में पंजाबियों का दबदबा है.

एक अन्य हमले में बलोचिस्तान के कलात जिले में बंदूकधारियों ने चार पुलिस अधिकारियों समेत कम से कम 11 लोगों की हत्या कर दी गई. कलात राजधानी क्वेटा से करीब 150 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है और बलोच कबीलों का इलाके में दबदबा है. दोनों हमले बलोच कबाइली नेता नवाब अकबर खान बुगती की 18वीं बरसी के समय हुए हैं. खान पाकिस्तानी सेना के अभियान में मारे गए थे.

बस से उतारा, आईडी कार्ड देखे और गोलियों से भून डाला... 33 लोगों को आतंकियों ने उतारा मौत के घाट

बलोचिस्तान की आजादी के लिए जंग

मूसाखेल में हमले से करीब चार महीने पहले पंजाब के लोगों को निशाना बनाते हुए ऐसा ही हमला किया गया था. अप्रैल में नोश्की के समीप एक बस से नौ यात्रियों को उतारा गया था और बंदूकधारियों ने उनके पहचान पत्र देखने के बाद उन्हें मौत के घाट उतार दिया था. पिछले साल अक्टूबर में अज्ञात बंदूकधारियों ने बलूचिस्तान में तेच जिले के तुरबत में पंजाब के छह श्रमिकों की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

मई में, पंजाब के ही सात नाइयों की अज्ञात बंदूकधारियों ने उस समय हत्या कर दी थी, जब वे ग्वादर बंदरगाह से लगभग नौ मील दूर, सरबंदन के तटीय क्षेत्र में अपने क्वार्टर में सो रहे थे. (एजेंसी इनपुट)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news