Hu Jintao: भरी महफिल में जिस पूर्व राष्‍ट्रपति से जिनपिंग का हुआ झगड़ा, उसके बेटे को मिला बड़ा पद
Advertisement

Hu Jintao: भरी महफिल में जिस पूर्व राष्‍ट्रपति से जिनपिंग का हुआ झगड़ा, उसके बेटे को मिला बड़ा पद

China News: हू हैफेंग को चीन के नागरिक मामलों का उप-मंत्री बनाया गया है. हेफेंगे के पिता हू जिंताओ 15 मार्च 2003 से 14 मार्च 2013 तक चीन के राष्ट्रपति रहे थे. 

Hu Jintao: भरी महफिल में जिस पूर्व राष्‍ट्रपति से जिनपिंग का हुआ झगड़ा, उसके बेटे को मिला बड़ा पद

Chinese Government: चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ के इकलौते बेटे हू हैफेंग को प्रमोशन देते हुए वरिष्ठ पद पर नियुक्त किया गया है. हेफेंग को चीन के नागरिक मामलों का उप-मंत्री बनाया गया है. हू जिंताओ 15 मार्च 2003 से 14 मार्च 2013 तक चीन के राष्ट्रपति रहे थे. हेफेंग की नियुक्ति की खबर चौंकाने वाली है क्योंकि अक्टूबर 2022 में कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस में उनके पिता के साथ कुछ ऐसा घटा था जिसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा था.

दरअसल कांग्रेस में हु जिंताओ को मंच से हटा दिया गया था. हू जिंताओ को मंच से बाहर ले जाने वाला वीडियो तेज़ी से पूरी दुनिया में वायरल हो गया है. ऐसा क्यों हुआ, इसे लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जाने लगी. अधिकारियों ने बाद में बताया कि उनका स्वास्थ्य खराब था लेकिन अटकलें थीं कि उन्हें राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इशारे पर हटाया गया.

हेफेंगे राजनीतिक करियर का अहम मोड़
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कैबिनेट, स्टेट काउंसिल ने हेफेंग की नियुक्ति की घोषणा की. उप-मंत्री के पद के पर प्रमोशन चीनी नेताओं की के करियर में एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है.

इस प्रमोशन से पहले हेफेंग जुलाई 2018 से तटीय प्रांत झेजियांग के एक छोटे से शहर लिशुई के पार्टी बॉस थे. वह जिस मंत्रालय में उप मंत्री बने हैं वह नागरिक मामलों के अलावा कल्याण, सामाजिक समूहों और विवाह के मामले भी संभालता है.

परमाणु इलेक्ट्रॉनिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और सिंघुआ यूनिवर्सिटी से एग्जीक्यूटिव एमबीए के साथ बीजिंग जियाओतोंग यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर विज्ञान में ग्रेजुएट हेफेंग ने 2013 तक राजनीति में प्रवेश नहीं किया. उन्होंने राज्य के स्वामित्व वाली सिंघुआ होल्डिंग्स में एक सीनियर इंजीनियर के रूप में काम किया और बाद में सिंघुआ होल्डिंग्स द्वारा नियंत्रित सुरक्षा स्कैनिंग इक्विपमेंट मेकर, न्यूकटेक के प्रेसीडेंड बने. 

2013 में हुआ राजनीति में प्रवेश
हेफेंग के सरकारी करियर की शुरुआत मई 2013 में, उनके पिता हू जिंताओ के राष्ट्रपति पद से रिटारयर होने के कुछ महीनों बाद हुई.  वे झेजियांग में जियाक्सिंग के उप सचिव के रूप में बनाए गए. उन्हें 2016 में जियाक्सिंग के मेयर और जुलाई में लिशुई पार्टी बॉस के रूप में प्रमोशन मिला. वह उस समय प्रांत में सबसे कम उम्र के प्रीफेक्चुरल स्तर के पार्टी प्रमुख बन गए.

Trending news