Dawood Ibrahim: अरबों की संपत्ति, क्राइम का अनंत कुंडली; क्या मौत की नींद सो गया भारत का सबसे बड़ा दुश्मन?
Advertisement
trendingNow12016934

Dawood Ibrahim: अरबों की संपत्ति, क्राइम का अनंत कुंडली; क्या मौत की नींद सो गया भारत का सबसे बड़ा दुश्मन?

Dawood Ibrahim Death: जिस पाकिस्तान की सरपरस्ती में दाऊद इब्राहिम बरसों तक दुनिया की निगाहों से छिपकर रहता था, उसी पाकिस्तान में उसे जहर देने की खबर फैल गई है. पाकिस्तानी की मीडिया और वहां के पत्रकार तो दाऊद इब्राहिम के मारे जाने का दावा तक कर रहे हैं. अब आपको दाऊद के काले कारनामों का पूरा इतिहास बताते हैं.

Dawood Ibrahim: अरबों की संपत्ति, क्राइम का अनंत कुंडली; क्या मौत की नींद सो गया भारत का सबसे बड़ा दुश्मन?

Dawood Ibrahim Networth: पाकिस्तान में छिपे बैठे अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने कई साल तक भारत में आतंक फैलाया. 1993 के मुंबई बम धमाके से लेकर मुंबई में ड्रग्स और फिरौती के कारोबार तक हर जगह दाऊद का दबदबा रहा. लेकिन अब सबका हिसाब होने वाला है. क्योंकि पाकिस्तान से ऐसी खबर आई है कि दाऊद इब्राहिम को किसी ने खाने में जहर दे दिया और अब तो पाकिस्तान में ये भी दावा किया जा रहा है कि दाऊद इब्राहिम मारा गया. दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ये खबर लीक न हो. इसके लिए पाकिस्तान में इंटरनेट सर्विसेज भी बंद कर दी गई हैं. 

जिस पाकिस्तान की सरपरस्ती में दाऊद इब्राहिम बरसों तक दुनिया की निगाहों से छिपकर रहता था, उसी पाकिस्तान में उसे जहर देने की खबर फैल गई है. पाकिस्तानी की मीडिया और वहां के पत्रकार तो दाऊद इब्राहिम के मारे जाने का दावा तक कर रहे हैं. अब आपको दाऊद के काले कारनामों का पूरा इतिहास बताते हैं.

कई मुल्कों को दाऊद की तलाश

शेख दाऊद हसन ऊर्फ दाऊद इब्राहिम कासकर. गुनाहों की दुनिया में सिर्फ और सिर्फ मोस्ट वांटेड डॉन के तौर पर दुनियाभर में जाना जाता है. कई मुल्कों की पुलिस बरसों से दाऊद की तलाश में है.  27 दिसंबर 1955 को एक पुलिस कांस्टेबल के घर जन्मा शेख दाऊद इब्राहिम गुनाहों की दुनिया में उतरने से पहले अपनी कच्ची उम्र से ही पक्के गुनाहों का कारनामा करने लगा.

उसने शुरुआत छोटी-मोटी चोरी से की, इसके बाद डकैती, माफियागिरी, ड्रग सप्लाई, गैंग वॉर, टारगेट किलिंग और फिर बड़े-बड़े बम धमाकों ने दाऊद इब्राहिम को गुनाहों की दुनिया का सबसे बड़ा डॉन बना दिया.

करीम लाला से बना रिश्ता

दाऊद पहली बार कुख्यात डॉन करीम लाला गैंग के संपर्क में आया, जहां वो पैसे की उगाही करने वाला के लिए कुछ भी कर डालता था. दाऊद ने बचपन से लेकर 68 साल की उम्र यानी अब तक बम धमाके, आतंकवाद, गैंग वार, टारगेट किलिंग, ड्रग तस्करी और उगाही जैसे सारे काले कारनामे किये. लेकिन 1993 में हुए मुंबई धमाकों में उसकी तलाश अब तक जारी है. मुंबई धमाकों में 250 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. खुद उसकी पत्नी बता चुकी है कि डॉन ने पाकिस्तान में अपना ठिकाना बनाया हुआ है. भारत पाकिस्तान को दाऊद के कराची में होने के पक्के सबूत भी दे चुका है.

दाऊद इब्राहिम ने अल कायदा और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों से करीबी रिश्ते बनाए. हालांकि दाऊद ने सबसे पहले उगाही और सट्टेबाजी में अपना हाथ आजमाया, जहां फिल्मों को फाइनेंस करने से लेकर बॉलीवुड से जुड़े लोगों को धमका कर उगाही करने का काम किया. हवाला के जरिए अपने कारोबार और संपत्ति को कई गुना बढ़ाया. 

दाऊद के पास कितनी संपत्ति

दाऊद के पास कुल 6.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. दुनियाभर में 50 से ज्यादा संपत्ति का वो मालिक भी है. 450 मिलियन डॉलर अकेले यूके में है. इसके अलावा जर्मनी, फ्रांस, तुर्किये स्पेन, मोरोक्को, साइप्रस, अफ्रीका, यूएई, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल थाईलैंड, मलेशिया,  सिंगापुर और भारत में उसी अकूत संपत्ति है.

खास बात ये भी है कि दाऊद टारगेट किलिंग से भी पैसे कमाने लगा था. हालांकि 1981 में दाऊद के भाई साबिर कासकर की हत्या हो गई थी. जिसके बाद दाऊद हत्या जैसी वारदात से भी पीछे नहीं हटा. आखिरकार गुनाह करते-करते वो 1986 में देश छोड़ कर भाग निकला.

पठान गैंग के लोगों का किया कत्ल

मुंबई से निकलने के बाद दाऊद अपने गुर्गों के जरिए मुंबई में डी कंपनी के जरिए कभी पठान गैंग के लोगों को गैंग वार में मारा, तो कभी किसी दूसरे गैंग के लोगों की सुपारी ली. आखिरकार 900 एनकाउंटर के बाद मुंबई में अंडरवर्ल्ड का वर्चस्व खत्म हो पाया. 

इसके बाद भी ड्रग तस्करी के जरिए आज भी दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी के लोग पाकिस्तान आर्मी के जरिए गुनाहों की नई लिस्ट तैयार कर रहा है. लेकिन डॉन की मौत पर सस्ंपेस खत्म होने के साथ ही इन गुनाहों का भी THE END होने की उम्मीद की जा सकती है. 

पाकिस्तान कभी नहीं मानेगा गुनाह

पाकिस्तानी एक्सपर्ट आलिया शाह ने कहा, दुनिया का सबसे बड़ा डॉन दाऊद इब्राहिम इस वक्त इस दुनिया में नहीं है, वो मारा जा चुका है और उसको जहर दिया गया है. इस खबर की हमारे पास कंफर्मेशन तो नहीं है, लेकिन ये खबरें 2 दिन से चल रही हैं. पहले दो दिन से खबरें चल रही थीं कि दाऊद इब्राहिम हॉस्पिटलाइज है और अस्पताल में दाखिल इसलिए किया गया है कि क्योंकि उसको जहर दिया गया है. 

इस दावे के मुताबिक जहर के कारण दाऊद इब्राहिम के अंगों ने काम करना बंद कर दिया और 18 दिसंबर को रात 1 बजे भारत का मोस्ट वॉन्टेंड दाऊद इब्राहिम मारा गया.

वहीं पाकिस्तानी एक्सपर्ट आरजू काजमी ने कहा, पाकिस्तान में इस वक्त चाहे ट्विटर हो या गूगल सर्विसेज हो या फिर यू ट्यूब हो. सब की सब ऐसी जगहें जहां लोग बात कर सकते हैं, वीडियो लगा सकते हैं, कुछ लिखकर लगा सकते हैं, कुछ लिख सकते हैं, कुछ ट्वीट कर सकते हैं. सबके सब डाउन कर दिए गए हैं.

पाक में इंटरनेट पर बैन

पाकिस्तान में इंटरेनट बंद है. सोशल मीडिया पर पाबंदी लग गई है. ये सब दाऊद इब्राहिम की खबर लीक होने से बचाने के लिए किया गया है या फिर इसके पीछे पाकिस्तान सरकार की और कोई मंशा है. दावा किया जा रहा है कि इंटरनेट पर पाबंदी इमरान खान की पार्टी पीटीआई के वर्चुअल कार्यक्रम को रोकने के लिए लगाई गई है.

पाकिस्तान में वैसे ही आपको पता है कि पीटीआई पर अघोषित पाबंदी लगी हुई है, ऐसे में ये वर्चुअल जलसा कैसे करने देंगे. ये इंटरनेट की बंदिश और सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म को बंद किया जा रहा है. ये कुछ टाइम के लिए है. अगर दाऊद इब्राहिम को जहर दिया गया है, तो इंटरनेट पर पाबंदी लगाने की क्या वजह है ? दाऊद से जुड़ी कोई भी खबर पाकिस्तान से कंफर्म होने वाली नहीं. 

ग्लोबल आतंकी है दाऊद

दाऊद इब्राहिम ना सिर्फ भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी है बल्कि वो संयुक्त राष्ट्र की ओर से ग्लोबल आतंकी भी घोषित है. इतना ही नहीं अमेरिका ने भी दाऊद इब्राहिम को आतंकी घोषित कर रखा है.

जाहिर है पाकिस्तान का कोई मंत्री आकर दाऊद को जहर दिए जाने या मारे जाने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस तो करेगा नहीं. उल्टा पाकिस्तान के आर्मी जनरल असीम मुनीर, जो इस वक्त अमेरिका में हैं, उनके अमेरिका दौरे तक खबर को छिपाने की कोशिश होगी क्योंकि  दाऊद की पुख्ता खबर अमेरिका तक पहुंच गई तो असीम मुनीर के लिए अच्छा नहीं होगा.

Trending news