Iran-Pakistan Tension: पाकिस्‍तान के जिस गांव में गिरी थी ईरानी मिसाइल, वहां क्‍या है आलम?
Advertisement

Iran-Pakistan Tension: पाकिस्‍तान के जिस गांव में गिरी थी ईरानी मिसाइल, वहां क्‍या है आलम?

Iran's strike in Pakistan: तेहरान ने दावा किया कि उसने आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाने के लिए मिसाइलें लॉन्च की थीं. पाकिस्तान ने इस हमले को अपनी संप्रभुता का ‘घोर उल्लंघन’ बताते हुए निंदा की. 

Iran-Pakistan Tension: पाकिस्‍तान के जिस गांव में गिरी थी ईरानी मिसाइल, वहां क्‍या है आलम?

Iran-Pakistan: बलूचिस्तान के पंजगुर जिले के शांत गांव कोह-ए-सब्ज़ में, मंगलवार का दिन एक बुरी याद में तब्दील हो गया है. शांत शाम के आदी इस गांव के लोग उस समय चौंक गए जब उन्होंने आकाश में कुछ चीजों को देखा. इसके बाद एक बहरा कर देने वाला विस्फोट हुआ, भीषण आग ने एक घर और पास की एक मस्जिद को अपनी चपेट में ले लिया.  द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक बाद में पता चला कि करीम दाद उर्फ ​​इदरीस का घर  ईरानी मिसाइल का निशाना बन गया. हमले में दाद के दो बच्चों - छह वर्षीय हुमैरा और 11 महीने के सुलेमान - की जान चली गई और उनकी पत्नी और तीन बेटियां घायल हो गईं.

पाकिस्तान ने किया पलटवार
तेहरान ने दावा किया कि उसने आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाने के लिए मिसाइलें लॉन्च की थीं. पाकिस्तान ने इस हमले को अपनी संप्रभुता का ‘घोर उल्लंघन’ बताते हुए निंदा की और बुधवार को ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया. पलटवार करते हुए पाकिस्तान ने भी ईरान में बलूच अलगाववादी समूहों - बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी - के ठिकानों को निशाना बनाया है.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक  ईरानी हमले से छोटे से गांव में दहशत फैल गई. सूत्रों ने बताया कि कोह-ए-सब्ज़ के अन्य इलाकों में भी धमाके सुने गए, लेकिन तत्काल किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं है. अधिकारियों ने कहा कि दाद के घर के पास की मस्जिद को भी काफी नुकसान हुआ है.

मकरान डिवीजन के कमिश्नर सईद अहमद उमरानी ने जान-माल के नुकसान की पुष्टि की है. उन्होंने कहा, ‘पंजागुर के जिला अस्पताल के लिए सभी चार चर्चों को तत्काल देखभाल के लिए स्थानांतरित किया गया है.’हमले के बाद वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे, नुकसान का सर्वे किया और स्थानीय निवासियों और अधिकारियों से बात की. 

‘मिसाइलें और मोर्टार के गोले दागे गए’
डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक  ईरानी आक्रमण मिसाइलों तक सीमित नहीं था. मकरान के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘ईरान की ओर से न केवल मिसाइलें बल्कि मोर्टार के गोले भी दागे गए, जो अलग-अलग जगहों पर फट गए.’  उन्होंने कहा कि सीमा पर सुरक्षा उपाय तुरंत बढ़ा दिए गए, अतिरिक्त फ्रंटियर कोर सैनिकों को तैनात किया गया और हाई अलर्ट पर रखा गया.

बलूचिस्तान के सूचना मंत्री जान अचकजई ने बुधवार को ईरानी मिसाइल हमले और पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की कड़ी निंदा की और इसे एक अंतरराष्ट्रीय अपराध बताया.

क्वेटा में पत्रकारों से बात करते हुए अचकजई ने निर्दोष लोगों की जान को निशाना बनाने के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा, ‘क्या कोई स्वीकार कर सकता है कि ये निर्दोष आतंकवादी या किसी आतंकवादी संगठन के सदस्य थे.’

मंत्री ने कहा कि ईरानी सरकार के इस ‘अवैध कृत्य’ से दोनों भाई देशों के बीच गंभीर मतभेद पैदा हो गए. उन्होंने जोर देकर कहा, ‘ईरान के आक्रमण से दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण और व्यापारिक संबंध प्रभावित होंगे.’

बलूचिस्तान सरकार ने पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे की घोषणा की है.

Trending news