Pakistan: अली अमीन गंडापुर को मिल सकती है खैबर पख्तूनख्वा सरकार की कमान, इमरान खान ने दिए सीएम बनाने के संकेत
Advertisement

Pakistan: अली अमीन गंडापुर को मिल सकती है खैबर पख्तूनख्वा सरकार की कमान, इमरान खान ने दिए सीएम बनाने के संकेत

Pakistan Elections: पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने प्रांत में सरकार बनाने के लिए खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में आवश्यक बहुमत हासिल कर लिया है. पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने कई जिलों शानदार कामयाबी हासिल की.

Pakistan: अली अमीन गंडापुर को मिल सकती है खैबर पख्तूनख्वा सरकार की कमान, इमरान खान ने दिए सीएम बनाने के संकेत

Khyber Pakhtunkhwa: पीटीआई के संस्थापक अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) ने खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के मुख्यमंत्री के तौर पर अली अमीन गंडापुर (Ali Amin Gandapur) को नामित कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक जेल में बंद पत्रकारों से अनौपचारिक बात करते हुए उन्होंने यह बात कही है.

द नेशन के मुताबिक पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने प्रांत में सरकार बनाने के लिए खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में आवश्यक बहुमत हासिल कर लिया है. पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने कई जिलों शानदार कामयाबी हासिल की. विशेषकर चित्राल, एबटाबाद, स्वात, चारसद्दा, स्वाबी, नौशेरा, मोहमंद, खैबर, मर्दन और बन्नू में राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनावों में जीत हासिल की.

वहीं पाकिस्तान की केंद्र सरकार को लेकर भी अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है. गौरतलब है कि पाकिस्तान के आम चुनाव में किसी भी दल स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. चुनाव आयो ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए, जिसमें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101सीट पर जीत दर्ज की है.

वहीं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पीटीआई ने शुरू में सरकार बनाने का दावा किया था, लेकिन उसकी संभावनाएं बाद में कमजोर पड़ने लगीं.

बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिली हैं. बाकी 12 सीट पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की.

सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को प्रत्यक्ष मतदान से निर्वाचित 133 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी. कुल मिलाकर, साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं.

Trending news