Pakistan: कर्ज लेने के लिए IMF के चक्कर काट रहा पाकिस्तान चला बांग्लादेश की मदद करने, क्या है इरादा?
Advertisement
trendingNow12397786

Pakistan: कर्ज लेने के लिए IMF के चक्कर काट रहा पाकिस्तान चला बांग्लादेश की मदद करने, क्या है इरादा?

Pakistan-Bangladesh: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस को पत्र लिखकर शहबाज शरीफ बाढ़ के हालात से निपटने में मदद देने का आश्वासन दिया है. 

Pakistan: कर्ज लेने के लिए IMF के चक्कर काट रहा पाकिस्तान चला बांग्लादेश की मदद करने, क्या है इरादा?

Bangladesh Flood news : प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को हाल ही में आई बाढ़ के विनाशकारी प्रभावों से निपटने के लिए मदद की पेशकश की. मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस को संबोधित पीएम शरीफ का पत्र ढाका के नए नेतृत्व के साथ पाकिस्तानी सरकार की पहली आधिकारिक बातचीत है.

पाकिस्तान बांग्लादेश को ऐसे समय में मदद की पेशकश कर रहा है जब वह खुद आर्थिक संकट में घिरा हुआ है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से लोन पाने की उम्मीद कर रहा है.

पाकिस्तान चाहता है 7 अरब डॉलर का लोन
पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने बुधवार (21 अगस्त) को कहा कि पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ अच्छी प्रगति कर रहा है और उसे सितंबर में 7 अरब डॉलर के नए ऋण कार्यक्रम के लिए बोर्ड की मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

पाकिस्तान और आईएमएफ ने जुलाई में 37 महीने के ऋण कार्यक्रम पर सहमति जताई थी. आईएमएफ ने कहा कि यह कार्यक्रम उसके कार्यकारी बोर्ड से मंजूरी मिलने और 'पाकिस्तान के विकास और द्विपक्षीय भागीदारों से जरूरी फाइनेंसिंग एश्योरेंस की समय पर पुष्टि' प्राप्त करने के अधीन है.

औरंगजेब ने रॉयटर्स को भेजे एक टेक्स्ट संदेश में कहा, "सितंबर में बोर्ड की मंजूरी के लिए हम आईएमएफ के साथ अच्छी प्रगति कर रहे हैं.’

'हम बांग्लादेश के साथ खड़े हैं'
द डॉन के मुताबिक अपने पत्र में प्रधानमंत्री शहबाज ने बाढ़ से हुई व्यापक क्षति और जानमाल की हानि पर 'गहरी सहानुभूति और चिंता' व्यक्त की.
प्रधानमंत्री शहबाज ने लिखा, 'हम बांग्लादेश के साथ एकजुटता से खड़े हैं.' उन्होंने प्रभावित लोगों की मदद करने के साझा संकल्प पर जोर दिया.

पीएम शरीफ ने बांग्लादेशी लोगों की दृढ़ता की सराहना की और मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में उनके उबरने की क्षमता पर भरोसा जताया.

बाढ़ ने बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ाईं
बांग्लादेश में हाल ही में आई बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है, जिसमें कम से कम 15 लोगों की जान चली गई और देश के पूर्वोत्तर में लगभग 4.5 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं.

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार, जो पहले से ही कई चुनौतियों से जूझ रही है उसकी मुश्किल भीषण बाढ़ ने बढ़ा दी है जिसके कारण संसाधन कम पड़ गए हैं.

बांग्लादेश में बाढ़ एक बड़ी समस्या है
170 मिलियन की आबादी वाले दक्षिण एशियाई देश में सैकड़ों नदियां बहती हैं और हाल के दशकों में यहाँ अक्सर बाढ़ आती रही है.

मानसून की बारिश हर साल बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बनती है, लेकिन जलवायु परिवर्तन मौसम के पैटर्न को बदल रहा है और चरम मौसम की घटनाओं की संख्या में वृद्धि कर रहा है.

बांग्लादेश में तख्ता पलट से शरीफ हैं खुश
बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन से पीएम शहबाज शरीफ खासे खुश नजर आ रहे हैं. द न्यूज इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति को अब परिणाम भुगतने पड़ रहे हैं.

इस्लामाबाद में राष्ट्रीय युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'जो बोओगे वही काटोगे.' उनका इशारा शेख मुजीब की मूर्तियां तोड़े जाने की तरफ था.

पाकिस्तान सरकार ने इससे पहले 7 अगस्त को एक बयान के माध्यम से व्यापक विरोध के बीच शेख हसीना की सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की थी.

Trending news