जिस बीमारी को भारत ने पहले ही खत्म कर दिया.. PAK में अब भी बनी महामारी, फिर आए नए मामले
Advertisement
trendingNow12489755

जिस बीमारी को भारत ने पहले ही खत्म कर दिया.. PAK में अब भी बनी महामारी, फिर आए नए मामले

Pakistan News: हालांकि पाकिस्तान की तरफ से यह जरूर कहा गया है कि जून 2025 तक इस गंभीर बीमारी को खत्म करने के लिए एक रणनीति विकसित की गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के ऐसे देश हैं, जहां पोलियो अब भी महामारी बनी हुई है.

जिस बीमारी को भारत ने पहले ही खत्म कर दिया.. PAK में अब भी बनी महामारी, फिर आए नए मामले

Polio outbreak 2024: भारत ने जिस बीमारी को पहले ही खत्म कर दिया है, पाकिस्तान अब भी उससे संघर्ष कर रहा है. यह बीमारी और कोई नहीं बल्कि पोलियो है. हाल ही में पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस साल इस खतरनाक संक्रमण से प्रभावित रोगियों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है. यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है.

प्रयासों के लिए एक बड़ी चुनौती 

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, दो नए मामले गुरुवार और शुक्रवार को सामने आए. वैश्विक स्तर पर 24 अक्टूबर को पोलियो दिवस के रूप में मनाया जाता है. पाकिस्तान के बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सामने आए ये नए मामले देश में पोलियो वायरस को खत्म करने के प्रयासों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गए हैं. बलूचिस्तान के लोरलाई जिले में लगभग साढ़े तीन साल की एक बच्ची पोलियो संक्रमित पाई गई, जिसे आठ अक्टूबर को पक्षाघात का सामना करना पड़ा.

 प्रयोगशाला ने संक्रमण की पुष्टि की

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की पोलियो उन्मूलन क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला ने इस संक्रमण की पुष्टि की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल जिले में यह पोलियो का पहला मामला है. इसमें यह भी बताया गया है कि पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान बच्ची को पोलियो निरोधक खुराक नहीं दी गई थी. इसी बीच, खैबर पख्तूनख्वा के कोहाट जिले में ढाई साल का एक लड़का भी पोलियो संक्रमित पाया गया.

अगले सप्ताह राष्ट्रव्यापी अभियान

अब तक बलूचिस्तान से 21, सिंध से 12, खैबर पख्तूनख्वा से छह और पंजाब तथा इस्लामाबाद से एक-एक मामले सामने आए हैं. देश में पोलियो के मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में ‘पाकिस्तान पोलियो कार्यक्रम’ के तहत साढ़े चार करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो खुराक देने के लिए अगले सप्ताह राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया जा रहा है. इससे पहले, प्रधानमंत्री के पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के एक अधिकारी आयशा रजा फारूक ने देश भर में पोलियो वायरस के प्रसार को स्वीकार किया.

Trending news