Pakistan Funny Law: गर्लफ्रेंड बनाने और दूसरे का फोन लेने पर जेल, तो महंगी पढ़ाई पर लगता है टैक्स, ये हैं पाक के अजीबोगरीब कानून
Advertisement
trendingNow11474680

Pakistan Funny Law: गर्लफ्रेंड बनाने और दूसरे का फोन लेने पर जेल, तो महंगी पढ़ाई पर लगता है टैक्स, ये हैं पाक के अजीबोगरीब कानून

Pakistan: पाकिस्तान अपने कट्टरपंथी कानून और अन्य वजहों से समय-समय पर चर्चा में छाया रहता है. पाकिस्तान में कई ऐसे अजीबोगरीब कानून लागू हैं जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे कि यह मुल्क किसी और युग में जी रहा है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कानून के बारे में.

प्रतीकात्मक इमेज

Pakistan Odd Law and Rules for People: भारत को अंग्रेजों से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली. इसी के साथ ही पाकिस्तान भी भारत से अलग होकर एक नए देश के रूप में अस्तित्व में आया. कुल मिलाकर दोनों ही देशों को एक साथ आजादी मिली लेकिन भारत जहां सबको साथ लेकर तरक्की की राह पर चल रहा है तो वहीं पाकिस्तान कट्टरपंथी कानून और अन्य वजहों से काफी पीछे रह गया है. पाकिस्तान में कई ऐसे कानून लागू हैं जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे कि यह मुल्क किसी और समय में जी रहा है. चलिए फिर आपको बताते हैं पाकिस्तान के कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब नियम.

1. इस मौके पर नहीं खा सकते स्ट्रीट फूड

पाकिस्तान मुस्लिम बहुल देश है. यहां लोग रमजान के दिनों में अधिकतर लोग रोजा रखते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां रोजे के दौरान बाजार में स्ट्रीट फूड या कुछ भी खाना प्रतिबंधित है. अगर कोई पब्लिक प्लेस पर कुछ खाता पकड़ा गया तो उसे सजा हो सकती है.

2. दूसरे का फोन छूने पर जेल

भारत में अक्सर हम एक-दूसरे का फोन मस्ती में तो कुछ देखने के लिए ले लेते हैं. पर पाकिस्तान में ऐसा करना कानूनी तौर पर गलत है. पाकिस्तान में अगर आपने जानबूझकर या गलती से किसी दूसरे का फोन छुआ तो आपको जेल हो सकती है. यहां बिना इजाजत फोन छूना गैर कानूनी है और लोगों को 6 महीने तक की जेल हो सकती है. 

3. सोशल मीडिया पर मीम शेयर करना अपराध

सोशल मीडिया पर आप रोज ही तरह तरह के मीम देखते होंगे. लोग किसी भी मौके पर मीम शेयर करने से पीछे नहीं हटते, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा नहीं है. यहां लोगों को चोरी छिपे ऐसा करना पड़ता है. अगर आप ऐसा करते पकड़े गए तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. यहां किसी का मजाक बनाने के लिए मीम शेयर करना गैरकानूनी है और इस पर फाइन लगता है.

4. पीएम को नहीं दे सकते गाली

भारत में आप देखते होंगे कि लोग पीएम तक को गाली देते हैं. हालांकि अब कुछ मामलों में पुलिस कार्रवाई करते हुए आरोपी को पकड़ती है, लेकिन अगले ही दिन वह छूट जाते हैं, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा नहीं है. वहां सोशल मीडिया या पब्लिक प्लेटफॉर्म पर अगर आप पीएम की आलोचना या गाली देते पकड़े गए तो जेल हो सकती है. 

5. नहीं कर सकते इन शब्दों का अंग्रेजी अनुवाद

पाकिस्तान में कुछ अरबी शब्दों का अंग्रेजी में ट्रांसलेशन करना गैरकानूनी है. सरकार की तरफ से इस पर पाबंदी है. वहां अल्लाह, मस्जिद, रसूल, नबी, जैसे शब्दों का अनुवाद करने पर आपको जेल हो सकती है.

6. नहीं बना सकते गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड

पाकिस्तान में गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड बनाना एक अपराध है. यहां शादी से पहले संबंध बनाना गैरकानूनी है. ऐसे में न तो लड़के को गर्लफ्रेंड बनाने की अनुमति है और न ही लड़की को बॉयफ्रेंड बनाने की. अगर आप इस नियम का उल्लंघन करते पकड़े गए तो जेल की सजा हो सकती है.

 

7. ज्यादा मंहगी पढ़ा पर टैक्स

पाकिस्तान में शिक्षा के लिए दी जाने वाली फीस पर भी टैक्स लगता है. अगर कोई स्टूडेंट्स पढ़ाई पर 2 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करता है तो उसे 5 फीसदी टैक्स देना पड़ता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news