अलगाववादियों से संपर्क नियमित प्रक्रिया का हिस्सा : पाकिस्तान
Advertisement
trendingNow1267610

अलगाववादियों से संपर्क नियमित प्रक्रिया का हिस्सा : पाकिस्तान

भारत के कड़े विरोध जताने के बावजूद पाकिस्तान ने आज कहा कि जब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से बातचीत के लिए आगामी रविवार को नई दिल्ली जाएंगे तो कश्मीरी अलगाववादियों से संपर्क किया जाएगा तथा भारत के साथ वार्ता में कश्मीर सहित सभी मुद्दों को उठाया जाएगा।

अलगाववादियों से संपर्क नियमित प्रक्रिया का हिस्सा : पाकिस्तान

इस्लामाबाद : भारत के कड़े विरोध जताने के बावजूद पाकिस्तान ने आज कहा कि जब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से बातचीत के लिए आगामी रविवार को नई दिल्ली जाएंगे तो कश्मीरी अलगाववादियों से संपर्क किया जाएगा तथा भारत के साथ वार्ता में कश्मीर सहित सभी मुद्दों को उठाया जाएगा।

अलगाववादी नेताओं को पाकिस्तानी उच्चायुक्त के निमंत्रण के बाद भारत की ओर से कई विकल्पों पर विचार करने के बीच इस्लामाबाद ने कहा है कि कश्मीर के अलगाववादियों के साथ विचार-विमर्श करना एक नियमित प्रक्रिया और लंबे समय चला आ रहा चलन है। पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता काजी खलीलुल्ला ने यहां संवाददाताओं से कहा कि अजीज हुर्रियत कांफ्रेंस के नेताओं से नयी दिल्ली में मिलेंगे।

खलीलुल्ला ने कहा, ‘कश्मीरी नेताओं के साथ मुलाकात और हमारे उच्चायुक्त की ओर से कई मौकों पर उनको आमंत्रित करना लंबे समय से चला आ रहा है..और कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के साथ मुलाकात दोनों देशों के बीच विचार-विमर्श एवं बातचीत से पहले का आम चलन है।’ 

उन्होंने कहा, ‘इसलिए उस संदर्भ में कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को हमारे उच्चायुक्त ने 23 अगस्त को उच्चायोग में स्वागत कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है। इस स्वागत कार्यक्रम का आयोजन हमारे सलाहकार और प्रतिनिधिमंडल के दूसरे सदस्यों के सम्मान में हो रहा है।’ खलीलुल्ला ने उम्मीद जताई कि भारत कश्मीरी नेताओं को अजीज से मिलने की इजाजत देगा।

पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देश 23 अगस्त को नयी दिल्ली में होने जा रही एनएसए स्तर की बातचीत के लिए एजेंडा को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने कहा, ‘हम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की दो दिवसीय बातचीत के दौरान कश्मीर सहित सभी मुद्दे भारत के समक्ष उठाएंगे।’ पिछले साल पाकिस्तानी उच्चायुक्त की ओर से कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को आमंत्रित करने के बाद भारत ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी।

Trending news