पाकिस्तान: सूचना मंत्री का दावा- सरकारी मीडिया हाउसों पर लगे प्रतिबंध को गया हटाया
Advertisement
trendingNow1436656

पाकिस्तान: सूचना मंत्री का दावा- सरकारी मीडिया हाउसों पर लगे प्रतिबंध को गया हटाया

पाकिस्तान के सूचना मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने दावा किया कि इमरान खान के नेतृत्व वाली नई सरकार ने सरकारी मीडिया हाउसों पर से सभी राजनीतिक प्रतिबंध हटा लिया है.

पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री इमरान खान ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी समेत 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल की घोषणा की.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सूचना मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने दावा किया कि इमरान खान के नेतृत्व वाली नई सरकार ने सरकारी मीडिया हाउसों पर से सभी राजनीतिक प्रतिबंध हटा लिया है. मंत्री ने अगले तीन महीनों में अहम बदलावों का वादा करते हुए कहा कि नये निर्देश पाकिस्तान टेलीविजन और रेडियो पाकिस्तान जैसे सरकारी संस्थानों को पूरी संपादकीय स्वतंत्रता के लिए जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि नये निर्देश प्रधानमंत्री के दृष्टिपत्र की तर्ज पर हैं. हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ सरकार ने सरकारी मीडिया संस्थानों पर से सभी राजनीतिक प्रतिबंध हटा लिया है. मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) और रेडियो पाकिस्तान अपनी पूर्ण संपादकीय स्वतंत्रता का अब इस्तेमाल करेंगे.

जियो न्यूज की खबर के मुताबिक नये सूचना मंत्री ने इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा के रेडियो चैनल शुरू करने का भी प्रस्ताव किया.  यह खासतौर पर अंतरराष्ट्रीय श्रोताओं के लिए होगा.  

इमरान खान ने 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल की घोषणा की, कुरैशी विदेश मंत्री नियुक्त
पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री इमरान खान ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी समेत 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल की घोषणा की. साल 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान भी कुरैशी विदेश मंत्री थे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि घोषित किए गए 20 नामों में से 15 मंत्री होंगे जबकि पांच अन्य प्रधानमंत्री के सलाहकार के तौर पर अपनी ड्यूटी निभाएंगे. उन्होंने बताया कि नए मंत्रिमंडल के सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की संभावना है. चौधरी द्वारा टि्वटर पर साझा की गई सूची के अनुसार, कुरैशी को विदेश मत्री, परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री और असद उमेर को वित्त मंत्री बनाया गया है.

रावलपिंडी के शेख राशिद को रेल मंत्री नियुक्त किया गया है. तीन महिलाएं शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं. मंत्री का दर्जा रखने वाले पांच सलाहकारों में पूर्व बैंकर इशरत हुसैन, कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद और बाबर अवान जैसे प्रतिष्ठित चेहरे शामिल हैं.

शपथ ग्रहण के दौरान कई बार अटके और मुस्कुरा दिए पाकिस्तान के नए PM इमरान खान
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शनिवार (18 अगस्त) को शपथ ली. इस्‍लामाबाद स्थित राष्‍ट्रपति भवन में सुबह साढ़े दस बजे के करीब शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन शुरू हुआ. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख 65 वर्षीय खान शुक्रवार (17 अगस्त) को सामान्य बहुमत से नये प्रधानमंत्री चुने गये.

राष्ट्रपति ममनून हुसैन उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उर्दू में उन्हें शपथ दिलाई गई. अपनी शपथ के दौरान पीटीआई के प्रमुख इमरान खान तीन बार अटके, दो बार रुके और शपथ के दौरान ही हंसे भी. शपथ लेने के बाद राष्‍ट्रपति भवन में बैठे गणमान्य लोगों ने तालियां बजाकर अपने नए प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया. पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनावों के तीन सप्ताह बाद वो नये प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.

इनपुट भाषा से भी  

Trending news