Thailand Mass Shooting: अब तक हुए 5 बड़े शूटआउट, जिनसे दहल गई पूरी दुनिया; हर बार निशाने पर रहे हैं बच्चे

Thailand Nursery shooting: थाईलैंड में हमलावर ने चाइल्ड डे केयर पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाते करीब 35 लोगों को मौत की नींद सुला दिया. इस हमले के बाद पूरी दुनिया भयभीत हो गई. हमलावर ने गोलीबारी के बाद अपनी पत्नी और बच्चे को भी मार दिया और खुद भी आत्महत्या कर ली. लेकिन इस तरह की गोलीबारी की खौफनाक घटना पहली नहीं है. आज हम आपको दुनिया की 5 ऐसी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे पूरी दुनिया दहल गई.

बेसलान स्कूल सीज

1/5
बेसलान स्कूल सीज

सितंबर 2004 में रूस के उत्तरी ओसेशिया के शहर बेसलान में एक स्कूल को आतंकवादियों ने अपना निशाना बनाया था. इस आतंकी हमले से पूरी दुनिया भयभीत हो गई थी. आतंकियों ने तीन दिनों तक स्कूल को घेरे रखा. इस आतंकी हमले में 330 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जिसमें ज्यादातर बच्चे थे. आतंकियों ने बच्चों को जानबूझ कर निशाना बनाया ताकि रूस की जनता को दर्द पहुंच सके और वहां डर का माहौल पैदा हो.

केन्या- गरीसा यूनिवर्सिटी कॉलेज अटैक

2/5
केन्या- गरीसा यूनिवर्सिटी कॉलेज अटैक

3 अप्रैल 2015 को अल कायदा से जुड़े इस्लामिक आतंकवादी समूह अल-शबाब ने केन्या की गरीसा यूनिवर्सिटी कॉलेज पर हमला किया. आतंकियों ने कॉलेज में गोलियों से हमला किया. इस हमले में 147 लोगों की मौत हो गई, वहीं 79 लोग घायल हो गए. इनमें ज्यादातर स्टूडेंट्स शामिल थे. बाद में जांच में पता चला कि आतंकी ईसाइयों को अपना निशाना बना रहे थे और मुस्लिमों को वहां से जाने दे रहे थे.

पेशावर आर्मी स्कूल अटैक

3/5
पेशावर आर्मी स्कूल अटैक

पाकिस्तान के पेशावर में 16 दिसंबर 2014 में बड़ा आतंकी हमला हुआ. आतंकियों ने पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल को अपना निशान बनाया. आतंकी स्कूल में ग्रेनेड और एडवांस राइफल्स के साथ आए थे. इस आतंकी हमले में कुल 150 लोगों की मौत हुई, जिसमें 134 छात्र थे.

योबे स्कूल शूटिंग

4/5
योबे स्कूल शूटिंग

6 जुलाई 2013 को नाइजीरिया के योबे राज्य के मामूडो गांव में एक सरकारी स्कूल में कुछ आतंकियों ने हमला कर दिया. आतंकियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की. इस आतंकी हमले में 42 लोगों की मौत हुई, इसमें से ज्यादातर बच्चे थे.

टेक्सास स्कूल शूटिंग

5/5
टेक्सास स्कूल शूटिंग

अमेरिका के टेक्सास में 24 मई 2022 को एक स्कूल में गोलीबारी हुई.  गोलीबारी में 19 बच्चों और 3 अन्य की मौत हो गई.  बंदूकधारी एक बंदूक और राइफल लेकर उवालदे के राब एलीमेंट्री स्कूल में दाखिल हुआ था.

photo-gallery