X

5 शहर जहां मरने की है मनाही! कारण सुन चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: वैसे तो मृत्यु एक अटल सत्य है, कहते हैं जिसने जन्म लिया है उसकी मृत्यु जरूर होगी. इस पर हमाया या आपका किसी का भी वश नहीं है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसी कुछ जगहें हैं, जहां लोगों को मरने से रोका जाता है. इन जगहों पर मरना भी गैरकानूनी माना जाता है. चलिए आपको बताते हैं कि उन जगहों के बारे में, जहां मरना भी इलीगल (Illegal) है.

 

इत्सुकुशिमा, जापान

1/5
इत्सुकुशिमा, जापान

जापानी द्वीप इटुकुशिमा (Itsukushima) को एक पवित्र स्थान माना जाता है. 1868 तक यहां मरने या जन्म देने की अनुमति नहीं थी. द्वीप में अभी भी कोई कब्रिस्तान या अस्पताल नहीं है.

लैंजारोन, स्पेन

2/5
लैंजारोन, स्पेन

लैंजारोन के स्थानीय कब्रिस्तान में बहुत भीड़ रहती थी, जिस वजह से ग्रेनाडा प्रांत के गांव के मेयर ने 1999 में मौत पर प्रतिबंध लगा दिया था. वैसे ये कदम आंशिक रूप से एक मजा के रूप में और आंशिक रूप से इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित करने के लिए एक राजनीतिक कदम के रूप में इस्तेमाल किया गया था. लेकिन ये बैन ऑरिजिनल था और यहां के 4000 आबादी वाले निवासियों को जीवित रहने की सलाह दी गई थी, तब तक जब तक नगरपालिका अधिकारियों को एक नया कब्रिस्तान नहीं मिल गया.

 

कुग्नॉक्स, फ्रांस

3/5
कुग्नॉक्स, फ्रांस

2007 में, Cugnaux के मेयर ने एक नया कब्रिस्तान खोलने की अनुमति प्राप्त करने में नाकाम रहे थे. इसके बाद उन्होंने मृत्यु पर प्रतिबंध लगा दिया था. शहर की आबादी लगभग 17,000 निवासियों की है. हालांकि, बाद में अपने लोकल कब्रिस्तान को चौड़ा करने की अनुमति दे दी गई थी.

लॉन्गइयरब्येन, नॉर्वे

4/5
लॉन्गइयरब्येन, नॉर्वे

लोंगइयरब्येन नॉर्वे का एक छोटा सा शहर है जो कोयला खनन के लिए मशहूर है. आर्कटिक सर्कल के इतने नजदीक होने की वजह से, मौसम आमतौर पर ठंडे तापमान तक पहुंच जाता है और पर्माफ्रॉस्ट मृत शरीर को सड़ने से रोकता है जिससे बदले में संक्रमित बीमारियों के पनपने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए, एक नियम के रूप में, लोंगइयरब्येन में मरना और दफनाया जाना कानून रूप से गुनाह है. ऐसे में अगर कोई मरने की स्थिति में है तो उन्हें नॉर्वे के दूसरे शहरों में भेज दिया जाता है जहां ऐसा कोई कानून मौजूद नहीं है.

ले लवंडौ, फ्रांस

5/5
ले लवंडौ, फ्रांस

साल 2000 में वहां के मेयर को 'पर्यावरण संबंधी चिंताओं' के चलते एक नए कब्रिस्तान की अनुमति न मिलने के बाद मृत्यु पर प्रतिबंध लगाना पड़ा. साल 2000 में कानून पारित किया गया था, जिसमें लोगों को शहर के भीतर मरने से मना किया गया था.

photo-gallery