Advertisement
trendingPhotos945613
photoDetails1hindi

El Colacho Festival: बच्चा पैदा होने पर सड़क पर लिटा देती है मां, ऊपर से कूदता है ये 'शख्‍स'

जब किसी परिवार में बच्चे की किलकारियां गूंजती हैं तो जमकर खुशियां मनाई जाती हैं. इस खास मौके को हर कोई अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट करता है. लेकिन स्पेन (Spain) में जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वहां अजीबोगरीब परंपरा मनाई जाती है, जिसके बारे में जानकर पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे.

400 साल पुरानी है परंपरा

1/5
400 साल पुरानी है परंपरा

स्पेन में इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival) ने नाम से जाना जाता है. कुछ लोग इसे बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल भी कहते हैं क्योंकि 400 साल पुरानी इस परंपरा के हिसाब से हाल ही में जन्में बच्चों को उनकी मां सड़क पर बिछे बिस्तरों पर लिटा देती है और फिर लोग इन बच्चों के ऊपर से कूदते हुए जाते हैं. 

कूदने वाले शख्स को कहते हैं डेविल

2/5
कूदने वाले शख्स को कहते हैं डेविल

परंपरा के अनुसार, लोगों को एक खास तरह की लाल और पीली ड्रेस पहनाई जाती है. इन्हीं में से एक शख्स को डेविल (Devil) माना जाता है, जो कि बच्चों पर कूदता या उनके ऊपर से छलांग मार कर जाता है. ऐसा तब तक होता है जब तक वो डेविल सभी बच्चों के ऊपर से कूदता हुआ नहीं निकल जाता.

आखिर क्यों मनाई जाती है ये परंपरा?

3/5
आखिर क्यों मनाई जाती है ये परंपरा?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस परंपरा को वहां के लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं. इस परंपरा के साथ यह मान्यता भी जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से गुजरता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद अब्सॉर्ब कर लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है.

इसकी शुरुआत कब हुई थी?

4/5
इसकी शुरुआत कब हुई थी?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी. यह बर्गोस प्रांत में सासामोन (Sasamon in Burgos) के एक गांव कैस्ट्रिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए हर साल होता है. 

कुछ लोग मानते हैं अंधविश्वास

5/5
कुछ लोग मानते हैं अंधविश्वास

हांलाकि, कई लोग इसे अंधविश्वास बताते हैं, तो कई लोग यह भी कहते हैं कि इसकी वजह से बच्चों को चोट भी लग सकती है. लेकिन असलीयत ये है कि इस परंपरा में हर साल कई सौ लोग शामिल होते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़