Advertisement
photoDetails1hindi

South Africa: इस गांव में हीरा मिलने की खबर सुन लोग खोदने लगे पहाड़, दिन-रात की मेहनत के बाद हाथ लगी ये चीज

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के एक गांव में हीरा मिलने की खबर सुनकर बड़ी संख्या में लोग पहाड़ी पर पहुंच गए और अपनी किस्मत चमकाने के लिए खुदाई करने लगे. लोग दूर-दूर से इस उम्मीद में पहुंचे कि शायद उनके हाथ हीरे लग जाएं. इसके लिए लोगों ने दिन-रात मेहनत की और खजाना पाने की उम्मीद खुदाई शुरू कर दी थी, लेकिन अब सबके अरमानों पर पानी फिर गया.

हीरे की जगह मिला चमकीला पत्थर

1/8
हीरे की जगह मिला चमकीला पत्थर

पूर्वी दक्षिण अफ्रीका (Eastern South Africa) की  क्वाज़ुलु-नताल (KwaZulu-Natal) में एक पहाड़ी पर मिली चमकदार धातु को लोग बेशकीमती हीरा (Diamond) समझ रहे थे, लेकिन हकीकत में एक चमकीला पत्थर निकला है. शुरुआती जांच में पता चला है कि ये पत्थर क्वार्ट्ज क्रिस्टल हैं. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

कैसे उड़ी हीरा मिलने की अफवाह

2/8
कैसे उड़ी हीरा मिलने की अफवाह

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, पहाड़ी पर एक मवेशी चराने वाले को चमकीला पत्थर मिला था, जिसे उसने हीरा समझ लिया था. इसके बाद लोग हीरा ढूंढने के लिए पहाड़ पर पहुंच गए और खुदाई शुरू कर दी. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

हजारों की संख्या में पहुंचे लोग

3/8
हजारों की संख्या में पहुंचे लोग

हीरा मिलने की खबर सुनकर दूर-दूर से लोग इस उम्मीद में पहुंचने लगे कि शायद उन्हें हीरा मिल जाए और पहाड़ पर खुदाई शुरू कर दी. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

अरमानों पर फिर गया पानी

4/8
अरमानों पर फिर गया पानी

हालांकि शुरुआती जांच में पता चला है कि पहाड़ी पर मिली चमकदार धातु सिर्फ एक चमकीला पत्थर है, जिसकी कीमत हीरे की तुलना में बेहद कम है. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

माइनिंग एक्सपर्ट ने की जांच

5/8
माइनिंग एक्सपर्ट ने की जांच

पहाड़ी पर लोगों की भीड़ जुटने के बाद सरकार को जियो साइंटिस्ट (Geoscientists) और माइनिंग एक्सपर्ट्स (Mining Experts) को सैंपल कलेक्ट करने के लिए भेजा. इसके बाद जांच में पता चला है कि खोजे गए पत्थर हीरे नहीं हैं. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

खुदाई में निकला क्वार्ट्ज क्रिस्टल

6/8
खुदाई में निकला क्वार्ट्ज क्रिस्टल

जियो साइंटिस्ट (Geoscientists) और माइनिंग एक्सपर्ट्स (Mining Experts) की शुरुआती जांच में पता चला है कि पहाड़ से खोजे गए पत्थर क्वार्ट्ज क्रिस्टल हैं और इनकी कीमत हीरे की तुलना में काफी कम होगी. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

लोगों ने की दिन-रात खुदाई

7/8
लोगों ने की दिन-रात खुदाई

हीरे मिलने की खबर सुनकर हजारों की संख्या में लोग पहाड़ी पर पहुंच गए और दिन-रात खुदाई की. हालांकि, प्रशासन ने अब जगह को खाली करा लिया है, क्योंकि भीड़ जमा होने से कोविड-19 फैलने का खतरा भी बना हुआ था. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

इस इलाके में हीरा मौजूद नहीं

8/8
इस इलाके में हीरा मौजूद नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह इलाका जोहान्सबर्ग से 190 मील यानी करीब 305 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में डोलराइट नाम की ज्वालामुखी चट्टान के पास है और यह उन क्षेत्रों में नहीं आता है, जहां हीरे मौजूद हैं. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

ट्रेन्डिंग फोटोज़