Advertisement
trendingPhotos832613
photoDetails1hindi

China: अब बुढ़ापे पर लगेगा ब्रेक, 25% तक बढ़ जाएगी उम्र; इस थैरेपी से रहेंगे जवान!

बीजिंग: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी फैलाने के लिए जिम्मेदार चीन (China) अब नई रिसर्च (New Research) में लगा हुआ है. चीनी वैज्ञानिक दिन-रात लैब में टेस्टिंग कर रहे हैं. साइंटिस्टों का दावा है कि वे इंसान की उम्र को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर उनका ये एक्सपेरिमेंट सफल होता है तो लोग अपने बुढ़ापे को कंट्रोल कर सकेंगे और ज्यादा समय तक जवान रह सकेंगे. (फोटो साभार: रॉयटर्स)

25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी जिंदगी

1/7
25 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी जिंदगी

चीनी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी जीन थैरेपी (Gene Therapy) ईजाद की है, जिसकी वजह से किसी भी इंसान की जिंदगी थोड़ी लंबी हो जाएगी. यानी वो इंसान ज्यादा दिन जवान रह सकेगा. इस थैरेपी को पहले चूहों पर आजमाया गया जिससे उनकी जिदंगी में 25 फीसदी का इजाफा हो गया.

एजिंग के लिए जिम्मेदार जीन की खोज

2/7
एजिंग के लिए जिम्मेदार जीन की खोज

रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन (Science Translational Medicine) जर्नल में इस थैरेपी को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. इसमें बताया गया है कि वैज्ञानिकों ने एजिंग के लिए जिम्मेदार Kat7 जीन की खोज कर ली है और इसको निष्क्रीय करने से वैज्ञानिकों ने पाया कि एजिंग को रोका जा सकता है.

इस प्रोफेसर ने की थैरेपी की खोज

3/7
इस प्रोफेसर ने की थैरेपी की खोज

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (CAS) में इंस्टीट्यूट ऑफ जूलॉजी के 40 वर्षीय प्रोफेसर कू जिंग (Qu Jing) और उनकी टीम ने इस थैरेपी की खोज की है. उन्होंने कहा कि इस विशिष्ट जीन थैरपी पर काम करते हुए ऐसे नतीजे मिलने से उत्साहित हैं. 

6-8 महीनों में दिखेंगे रिजल्ट्स

4/7
6-8 महीनों में दिखेंगे रिजल्ट्स

प्रोफेसर ने बताया कि इस थैरेपी का प्रयोग पहले चूहों पर किया गया था. इन चूहों में 6-8 महीने के बाद सुधार और मजबूती देखने को मिली. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके जीवनकाल में लगभग 25 फीसदी तक बढ़ोतरी देखी गई है. पूरी दुनिया में ऐसा पहली बार है जब किसी की उम्र में इतनी बढ़ोतरी हुई है.

लेंटीवायरल वेक्टर थैरेपी करेगी मदद

5/7
लेंटीवायरल वेक्टर थैरेपी करेगी मदद

वैज्ञानिकों ने बताया कि 1000 जीन्स की जांच करने के बाद 100 ऐसे जीन्स की खोज की गई जो Kat7 कोशिकाओं में बुढ़ापे के सबसे बड़े कारक थे. इसके बाद वैज्ञानिकों ने लेंटीवायरल वेक्टर (Lentiviral Vector) थैरेपी का इस्तेमाल कर चूहों के लिवर में मौजूद kat7 जीन्स को असक्रिय कर दिया. 

शुरू होगा इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल

6/7
शुरू होगा इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल

चूहों पर सफल परिक्षण के बाद अब वैज्ञानिक इंसानों के शरीर में Kat7 जीन की खोज शुरू करना चाहते हैं. ताकि इंसानों की उम्र कंट्रोल की जा सके. इसके लिए सरकार से परमिशन मांगी गई है. इसके मिलते ही क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया जाएगा.

लोगों को होंगे ये फायदे

7/7
लोगों को होंगे ये फायदे

जानकारों के अनुसार, अगर ये थैरेपी विकसित हो जाती है तो इससे इंसानों में बुढ़ापे से संबंधित बीमारियों का इलाज किया जा सकेगा. साथ ही इंसान ज्यादा दिन जवान रहेंगे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़