Sri Lanka: 4 दोस्तों ने खरीदी 100 साल पुरानी खंडहर हवेली; फिर किया ऐसा चमत्कार; आज 1 रात का किराया है एक लाख रुपये

क्या कभी आपने सोचा है कि एक 100 साल पुरानी हवेली में एक रात रहने के लिए कोई 1 लाख रुपये खर्च कर सकता है. हालांकि ऐसा हो रहा है और लोग एक लाख रुपये किराया दे रहे हैं. श्रीलंका के वेलिगामा शहर (Weligama City) में स्थित हलाला कांडा (Halala Kanda) नाम की हवेली अब एक आलीशान बंगला बन गया है, जहां लोग जाना खूब पसंद करते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 27, 2021, 07:27 AM IST
1/9

4 दोस्तों ने खरीदी खंडहर हवेली

4 friends bought ruined mansion

श्रीलंका के वेलिगामा शहर (Weligama City) के पास 100 साल पुरानी खंडहर हो चुकी हवेली को चार दोस्तों ने खरीदकर उसका कायापलट कर दिया और आज वे इसे 1 लाख रुपये प्रति रात के हिसाब से किराए पर दे रहे हैं. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

2/9

इंटीरियर डिजाइनर ने दिया नया रूप

Interior designer gave a new look

खंडहर हो चुकी हलाला कांडा (Halala Kanda) हवेली पर पहली बार साल 2010 में इंटीरियर डिजाइनर डीन शार्प (Dean Sharpe) की नजर गई थी, जिन्होंने 3 अन्य दोस्तों के साथ मिलकर इस बंगले को खरीदा और रेनोवेट किया. रिनोवेशन से पहले हवेली की हालत काफी जर्जर थी, लेकिन अब यह एक आलीशान बंगला बन गया है. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

3/9

100 साल पुराना है इतिहास

100 years old history

श्रीलंकन न्यूज वेबसाइट डेली न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हलाला कांडा (Halala Kanda) नामक हवेली का इतिहास काफी दिलचस्प है और इसे 1912 में एक धनी बागान मालिक के बेटे ने अपनी दुल्हन को लुभाने के लिए बनवाया था. स्थानीय लोग इसे जुगनू हिल के रूप में जानते हैं और अपने गौरवशाली दिनों में हलाला कांडा ने इथियोपियाई सम्राट हैली सेलासी और महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कीथ मिलर जैसे मेहमानों की मेजबानी की थी. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

4/9

काफी खराब हालात में थी हवेली

mansion was in very bad condition

डीन शार्प (Dean Sharpe) ने बताया, 'मैंने जब इस प्रोपर्टी को देखा था, तब उसकी हालत काफी खराब थी. खंडहर हवेली की छत पर पौधे उग आए थे और छत में चमगादड़ों ने घर बना लिया था. इसके अलावा रसोई की टाइल्स टूटकर गिर रहीं थीं और दीमक लगने की वजह से पूरी इमारत का प्लास्टर झड़ रहा था. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

5/9

3 करोड़ रुपये में खरीदी हवेली

Mansion bought for Rs 3 crore

डीन शार्प (Dean Sharpe) ने बताया, 'पहली बार जब मैंने इस हवेली को देखा तो उसमें कोई अतीत का गौरव नहीं बचा था, लेकिन इसके बावजूद इसे खरीदने का फैसला किया.' साल 2011 में शार्प ने अपने दोस्तों जेनी लुईस, रिचर्ड ब्लेसडेल और बेंटले डी बेयर के साथ 4.3 लाख डॉलर यानी करीब 3 करोड़ रुपये में 100 साल पुरानी ढहती हवेली और इसके आसपास की करीब दो एकड़ जमीन खरीदी. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

6/9

लोगों ने बताया था गलत फैसला

people told wrong decision

डीन शार्प (Dean Sharpe) और उनके दोस्तों ने जब इस पुरानी हवेली को खरीदा, तब लोगों ने उनके इस फैसले को गलत बताया और कहा था कि उनका बड़ा नुकसान होगा. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

7/9

रेनोवेशन में लगे 4 साल

4 years in renovation

हवेली की डिजाइन के लिए आर्किटेक्ट रॉस लोगी को काम पर रखा गया था और दिसंबर 2012 में इसमें काम शुरू हुआ. शार्प चाहते थे कि जितना संभव हो सके हवेली की मूल संरचना में कोई बदलाव ना हो और यह देखने में आलीशान भी लगे. इसलिए इसके रेनोवेशन में करीब 4 साल लग गए. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

8/9

हवेली में रह सकते हैं 12 लोग

12 people can stay in mansion

हलाला कांडा (Halala Kanda) हवेली में अधिकतम 12 लोग रह सकते हैं, जिसमें पांच बेडरूम और इतने ही बाथरूम हैं. हवेली में एक मैनेजर, शेफ, दो सर्विस कर्मचारी, दो माली और एक सुरक्षा गार्ड काम करते हैं. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)

9/9

23 मीटर का स्वीमिंग पूल

23 meter swimming pool

हवेली में 5 बेडरूम के अलावा एक शानदार किचन और ओपन कोर्टयार्ड भी है. हलाला कांडा (Halala Kanda) हवेली में 23 मीटर का स्वीमिंग पूल भी है. हवेली को पुरानी एंटीक चीजों से संजाया गया है, जिसमें श्रीलंका में पाई जाने वाली hexagonal wood table, प्राचीन शतरंज का सेट के अलावा कठपुतलियां भी हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. (फोटो सोर्स- हलाला कांडा वेबसाइट)