Advertisement
trendingPhotos1050179
photoDetails1hindi

यहां यूनिक स्टाइल में दफनाए जाते हैं मुर्दे, ताबूत इतने खूबसूरत कि Photos देखकर भी नहीं होता यकीन

Celebrating death in style: Ghana's Fantasy Coffins- दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह हैं, जहां एकदम अजीबोगरीब परंपराएं हैं. इन्हीं में से एक के तहत मृत्यु का भी उत्सव मनाया जाता है. ये वो नियम हैं जिनके बारे में जानकर किसी को भी हैरानी हो सकती है. हमने पहले भी आपको ऐसी रस्मों और परंपराओं के बारे में बताया है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं. इसी कड़ी में जिक्र दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक ऐसे देश का जहां बेहद खूबसूरत और अजब-गजब तरीके से ताबूत बनाए जाते हैं और मर चुके लोगों को उनके अंदर रखकर दफनाया जाता है.

स्टेटस के हिसाब से बनते हैं ताबूत

1/10
स्टेटस के हिसाब से बनते हैं ताबूत

घाना के लोगों की तरह भारत के ओशो (OSHO) भी मृत्यु (Death) को लेकर उत्सव की बात करते थे. उनके अनुयाई भी ऐसे विचारों का पालन करते हैं. कुछ इसी चलन के तहत घाना में लोगों के अंतिम संस्कार के लिए स्टाइलिश ताबूत बनवाने का चलन है. जो अब दुनिया में मशहूर हो रहा है.

अमीरों के लिए ऐसा!

2/10
अमीरों के लिए ऐसा!

सीएनएन (CNN) में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक यहां बिजनेसमैन लोगों को आमतौर पर लग्जरी कारों की तरह बनाए गए ताबूत (Coffins like luxary car's) में दफनाया जाता है, जिससे उनके स्टेटस का पता चले कि वो कितने अमीर थे.

मछुआरों ने की शुरुआत

3/10
मछुआरों ने की शुरुआत

स्थानीय लोगों के मुताबिक यहां की अजीबोगरीब ताबूत बनाने की परंपरा कभी मछुआरों (Fisherman's Craft) ने शुरू की थी.

ट्रेंड हो रही हैं तस्वीरें

4/10
ट्रेंड हो रही हैं तस्वीरें

घाना कई चीजों के लिए मशहूर है. पश्चिम अफ्रीका का ये देश अपनी अजब-गजब परंपरा के लिए मशहूर है. इस परंपरा से जुड़ी तस्वीरें अब ट्रेंड कर रही हैं. 

स्टाइल से दफनाना

5/10
स्टाइल से दफनाना

पहले यहां मछुआरों के निधन पर उन्हें मछली की शक्ल में बनाए गए ताबूतों में दफनाया जाता था.

अजीब परंपरा

6/10
अजीब परंपरा

हमने इससे पहले आपको ऐसी कई रस्मों, परंपराओं और नियमकायदों के बारे में बताया है जिसके बारे में देश के बहुत से लोग नहीं जानते. भारत में कुछ परिवारों में मान्यता है कि मृत्यु का उत्सव तब मनाना चाहिए जब कोई बड़े-बूढ़े बुजुर्ग अपना भरा पूरा परिवार छोड़कर भगवान के घर गए हों. हालांकि यहां घाना में ऐसा कुछ नहीं है ये महज एक रस्म है. 

लोगों में बढ़ी दिलचस्पी

7/10
लोगों में बढ़ी दिलचस्पी

इस परंपरा के बारे में लोग अब गूगल सर्च करके और जानकारी जुटा रहे हैं. ये अजीबोगरीब ताबूत काफी महंगे बिकते हैं. विदेशों में भी इनकी जबरदस्त डिमांड है.

कीमत सुन उड़े होश!

8/10
कीमत सुन उड़े होश!

इन तस्वीरों को जिन्होंने भी देखा पहली बार में उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि वो एक कॉफिन के साथ अपनी फोटो खिंचवा रहे हैं. जब उन्हें कुछ पुरानी कहानियां और किस्से बताए गए तब जाकर उन्हें यकीन हुआ. रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्थानीय बाजारों में इनकी कीमत भारतीय मुद्रा में करीब 70 हजार रुपये के आसपास होती है. जबकि अपने देश में इससे कहीं कम खर्च में लोगों का अंतिम संस्कार हो जाता है. हालांकि मृत्यु भोज जैसे आयोजनों में कहीं-कहीं ये खर्च लाखों रुपयों तक पहुंच जाता है. 

'यकीन ही नहीं होगा ये ताबूत है'

9/10
'यकीन ही नहीं होगा ये ताबूत है'

घाना (Ghana) में मृत्यु के बाद अपने परिजनों को स्टाइल में विदा करने की परंपरा है. ये कॉफिन बेहद खूबसूरत, यूनिक और एंटीक आइटम जैसे लगते हैं. इनकी खूबसूरती देखकर लोग धोखा खा जाते हैं. अंतिम विदाई की ये अनूठी परंपरा अपने आप में बेहद खास और महंगी भी है. जब ये कॉफिन विदेशों में एक्सपोर्ट किए जाते हैं तो इनकी कीमत और भी बढ़ जाती है.

 

(Photo's Credit: CNN)

घाना की गजब परंपरा

10/10
घाना की गजब परंपरा

Celebrating death in style: मृत लोगों को स्टाइल में दफनाने की परंपरा (Tradition) यानी मृत्यु को उत्सव की तरह मनाने वाले इस देश का नाम घाना (Ghana) है. जहां कुछ खास ताबूतों (Special Coffins) में मरे हुए लोगों को पूरे सम्मान के साथ दफनाया जाता है. इस परंपरा की खास बात यह है कि ऐसे स्टाइलिश ताबूत मरने वालों के स्टेटस के हिसाब से बनाए जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़