Advertisement
trendingPhotos2071532
photoDetails1hindi

Israel-Hamas War: HAMAS की ऐसी सुरंग नहीं देखी होगी, 66 फीट नीचे किचन, बाथरूम की सुविधा

Hamas Tunnel Network: आईडीएफ का कहना है कि सुरंग में एंट्री करते ही उसका सामना हमास के कई गुर्गों से हुआ और मुकाबले में उन्हें मार डाला गया. 

Hamas Tunnel Network-6

1/5
Hamas Tunnel Network-6

आईडीएफ के अनुसार, सुरंग के अंदर खतरनाक जाल, विस्फोटक और विभिन्न बाधाएं थीं. आईडीएफ का कहना है कि सुरंग में एंट्री करते ही उसने हमास के कई गुर्गों का सामना किया और उन्हें मार डाला.

Hamas Tunnel Network-4

2/5
Hamas Tunnel Network-4

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, 'यह वह जगह है जहां हमास ने बंधकों को रखा था. आईडीएफ सैनिकों ने खान यूनिस में एक सिविलियन एरिया के मध्य में स्थित एक सुरंग में काम किया, जिसका इस्तेमाल अलग-अलग समय में लगभग 20 बंधकों को रखने के लिए किया गया था. सुरंग करीब 830 मीटर लंबी और करीब 20 मीटर गहरी थी. हम यह जानकर न तो आराम कर सकते हैं और न ही चैन से बैठेंगे कि निर्दोष नागरिकों को इस तरह के परिसरों में रखा जा रहा है. जब तक हम बंधकों को घर नहीं ले आते तब तक हम ऑपरेशन बंद नहीं करेंगे.'

Hamas Tunnel Network-3

3/5
Hamas Tunnel Network-3

हालांकि, आईडीएफ को सुरंग में कोई बंधक नहीं मिला, लेकिन पूर्व बंधकों की गवाही और डीएनए सूब के आधार पर कहा गया कि अलग-अलग समय में लगभग 20 बंधकों को यहां रखा गया था, जिनमें से कुछ को रिहा कर दिया गया, जबकि बाकी अभी भी गाजा में बंद हैं.

Hamas Tunnel Network-2

4/5
Hamas Tunnel Network-2

सीएनएन ने बताया आईडीएफ द्वारा शेयर किए गए वीडियो में लंबी सुरंगें दिखाई देती हैं, जिनमें से कुछ फर्श पर बिखरे गद्दे, कंबल और भोजन के रैपर वाले कमरों और रसोई और बाथरूम क्षेत्रों तक जाती हैं.

Hamas Tunnel Network-1

5/5
Hamas Tunnel Network-1

बता दें 7 अक्टूबर इजरायल अपने भीषण हमले में हमास के लड़ाकों ने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना दिया था. सीएनएन के अनुसार, संघर्ष विराम के दौरान 100 से अधिक बंधकों को रिहा किया गया. इज़राइल का अनुमान है कि 7 अक्टूबर के हमलों के 132 बंधक गाजा में बचे हैं - जिनमें से 25 को मृत माना जाता है.  हमास के हमले के बाद इजरायल ने फिलिस्तीनी ग्रुप के खिलाफ जंग का ऐलान दिया था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़