Advertisement
trendingPhotos965378
photoDetails1hindi

इस Couple के हैं 22 बच्‍चे, अब तक परवरिश पर खर्च कर चुके हैं करोड़ों रुपये, ऐसी है Lifestyle

एक जॉइंट फैमिली (Joint Family) में 25-30 सदस्‍य तो कई घरों में देखने को मिल सकते हैं लेकिन एक ही दंपत्ति (Couple) के 22 बच्‍चे (Kids) होना अचंभित करने वाला है. लंकाशायर में रहने वाले सू रेडफोर्ड (Sue Radford) और नोएल रेडफोर्ड (Noel Radford) के 22 बच्‍चे हैं. आलम यह है कि यदि परिवार कहीं बाहर घूमने जाए तो इनके पैरेंट्स (Parents) के लिए अपने सारे बच्‍चों पर नजर रखना भी मुश्किल हो जाता है. ढेर सारे बच्‍चों के चलते इनकी मां सू और पूरे परिवार की लाइफस्‍टाइल भी काफी अलग है. 

हर बच्‍चे पर नजर रखना मुश्किल

1/5
हर बच्‍चे पर नजर रखना मुश्किल

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में सू ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी फैमिली की फोटो शेयर की. यह फोटो स्टैफोर्डशायर के पॉपुलर थीम पार्क में रोलरकोस्टर में एंजॉय करने के दौरान की थी. इस फोटो को देखकर एक सोशल मीडिया यूजर ने पूछा कि क्‍या ऐसी जगहों पर उनके बच्‍चे गुम नहीं जाते हैं. इस पर 22 बच्‍चों की मां सू ने जवाब दिया, 'ईमानदारी से कहूं तो इन सभी पर नजर रखना बहुत कठिन है.'

सबसे बड़ा 32 का और छोटा 1 साल का

2/5
सबसे बड़ा 32 का और छोटा 1 साल का

सू और नोएल के 22 बच्‍चों में सबसे बड़ा बेटा क्रिस 32 साल का है और सबसे छोटा हैडी 1 साल का है. इसके अलावा सोफी (27), क्लो (26), जैक (24), डैनियल (22), ल्यूक (20), मिली (19), केटी (18), जेम्स (17), ऐली (16), एमी (15), जोश (14), मैक्स (12), टिली (11), ऑस्कर (9), कैस्पर (8), हैली (6) फोएबे (5) आर्ची (3) बोनी (2) और हैडी (1). इनकी 17वीं संतान अल्‍फी नहीं रही. 

परिवार का है पाई शॉप बिजनेस

3/5
परिवार का है पाई शॉप बिजनेस

यह परिवार सरकार से मिलने वाली मदद या लाभों पर निर्भर नहीं है, बल्कि परिवार का पाई शॉप बिजनेस है. इससे ही इतने बड़े परिवार का गुजारा होता है, जिसमें इतने सारे लोगों के रोज के खाना पर ही कई पाउंड खर्च हो जाते हैं. यह परिवार 10 बेडरूम वाले घर में रहता है और अक्‍सर इंस्टाग्राम पर अपनी हाई लाइफस्‍टाइल दिखाता रहता है. इसमें एक आउटडोर सिनेमा, टीवी बेड और विशालकाय फ्रिज है. परिवार के पास एक रेंज रोवर कार भी है.

फैमिली पर शूट हुआ है शो

4/5
फैमिली पर शूट हुआ है शो

हाल ही में इस फैमिली पर चैनल 5 का 22 किड्स एंड काउंटिंग शो शूट हुआ है, जिसमें इतने सारे बच्‍चों के एकसाथ एक छत के नीचे रहने की लाइफस्‍टाइल दिखाई गई है. इसमें सू ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने इतने सारे बच्‍चों को पालने में £1 मिलियन (10 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) खर्च किए हैं और वह साढ़े 16 साल की उम्र से प्रेगनेंट हो रही हैं.

सबसे बड़ी समस्‍या कपड़े धोना

5/5
सबसे बड़ी समस्‍या कपड़े धोना

22 बच्‍चों की मां सू की जिंदगी आसान नहीं है. वे हर दिन कई घंटे घर को साफ करने और कपड़े धोने में ही लगा देती हैं. सू कहती हैं, 'मुझे इस घर में कोई एक चीज जो पागल कर देती है, वह है कपड़े धोने का काम. मैं हर दिन कम से कम 5-6 बार वॉशिंग मशीन में कपड़े धोती हूं.' हालांकि इसके लिए फैमिली ने बेसमेंट में 18 किलो वाली इंडस्‍ट्री साइज की वॉशिंग मशीन लगाई हुई है.  

सू बताती हैं कि उनकी फैमिली के हफ्ते भर के भोजन का खर्च ही £400 (41 हजार रुपये) से ज्‍यादा है क्‍योंकि लॉकडाउन के कारण उनके अधिकांश बच्‍चे घर पर ही हैं. इतना ही नहीं फैमिली को हर हफ्ते 80 योगर्ट्स, टूथपेस्‍ट के 3 ट्यूब और 24 टॉयलेट रोल लग जाते हैं. सू का अनुमान है कि परिवार ने पिछले 31 सालों में 288 जन्मदिन मनाए हैं. (सभी फोटो: द सन) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़