BREAKING NEWS

Corona महामारी में काम छूटा तो किराये का फ्लैट छोड़कर Van को बना लिया घर, हर महीने बचा रही 1 लाख रुपये

कोरोना महामारी ने लोगों की सेहत के साथ उनकी आर्थिक स्थिति को भी जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है. इसकी मार देश-दुनिया के करोड़ों लोग झेल रहे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 15, 2021, 16:53 PM IST

लंदन: दुनियाभर में पिछले साल से शुरू हुई कोरोना (Corona) महामारी लाखों लोगों की मौत के साथ ही करोड़ों लोगों की आजीविका छिनने का कारण बन चुकी है. इस महामारी में ब्रिटेन की एक 33 साल की महिला Amy Nicholson की भी जॉब चल गई. ऐसे में उसने रहने और काम का ऐसा अनोखा तरीका ढूंढा कि दुनियाभर में उसकी चर्चा हो रही है. 

1/5

फ्रीलांस मार्केटिंग का काम करती हैं

Amy does freelance marketing

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक Amy Nicholson फ्रीलांस मार्केटिंग कंसलटेंट का काम करती हैं. वे ब्रिटेन के Kent इलाके में किराये के अपार्टमेंट में रहती थी. इस अपार्टमेंट में रहने और बिजली बिल के रूप में उन्हें 1500 पाउंड हर महीने चुकाने पड़ते थे. भारतीय करंसी में बताएं तो उन्हें हर महीने 1 लाख 54 हजार 985 रुपये किराया चुकाना पड़ता था.

 

2/5

अपार्टमेंट का किराया चुकाना मुश्किल हुआ

Difficult to pay apartment rent

पिछले साल कोरोना महामारी शुरू होने पर उन्हें फ्रीलांस मार्केटिंग के काम मिलने कम हो गए. ऐसे में उनके लिए अपार्टमेंट का किराया चुकाना मुश्किल हो गया. वे बाकी बिलों और खानपान की चीजों का भुगतान करने में भी खुद को असमर्थ पाने लगी. इसी दौरान उन्हें जीने का नया आइडिया आया, जिसने उनकी जिंदगी ही बदल डाली.

3/5

वैन में घर बनाकर रहने का फैसला किया

Decided to stay home in the van

Amy Nicholson ने वैन में घर बनाकर रहने का फैसला किया. वैन में रहना लिए ज्यादा मुश्किल नहीं था. वे पहले भी ऐसी ही वैन में रहकर कई बार ब्रिटेन के शहरों में घूम चुकी थी. उन्होंने सोचा कि जितने पैसे किराये और दूसरे बिलों के भुगतान के रूप में खर्च होते थे. उसससे कहीं कम में वे वैन में रहकर (Van Life) गुजारा कर लेंगी. 

4/5

अपनी वैन में कई शहर घूम चुकी हैं

Many cities have roamed in her van

Amy Nicholson ने अपनी बचत के 11 हजार पाउंड से एक पुरानी Mercedes Sprinter खऱीदी. उसके बाद यूटयूब चैनल देखकर उसके मॉडिफिकेशन का काम शुरू किया. उसने कार में सोलर-इंटरनेट सिस्टम, रसोई, बाथरूम, सोफा, टेबल और दूसरी चीजों का इंतजाम कर लिया. इन सबमें में उसके 10 हजार पाउंड खर्च हो गए. Amy Nicholson की यह कार इस साल अप्रैल में बनकर तैयार हो गई. इसके बाद से वे उसी कार में रहती हैं और अलग-अलग शहरों  Cornwall, Devon और Kent का भ्रमण कर चुकी हैं. वे उम्मीद कर रही हैं कि हालात ठीक होने पर वे अपनी इसी वैन में Wales, Scotland और Europe के बाकी हिस्सों की भी सैर करेंगी.

5/5

हर महीने 1000 पाउंड की बचत

Saving 1000 pounds every month

वे कहती हैं कि पहले अपार्टमेंट में रहने पर उन्हें 1500 पाउंड किराया चुकाना पड़ता था, वहीं अब केवल 500 पाउंड में ही आसानी से गुजारा हो रहा है यानी वे हर महीने 1000 पाउंड बचा रही हैं. भारतीय करंसी में बात करें तो वे हर महीने 1 लाख 3 हजार रुपये की बचत कर रही हैं. अपने वैन वाले घर (Van House) की जिंदगी के बारे में Amy कहती हैं कि इसमें रहना थोड़ा मुश्किल भरा तो है. सुरक्षा के अलावा बाहर के मौसम का भी सामना करना पड़ता है. फिर भी जब आपके सामने कोई ओर रास्ता न हो तो आपको जीने के लिए कुछ न कुछ तो करना ही पड़ता है.