Austria Police के सामने गैस छोड़ना शख्स को पड़ा भारी, लगा मोटा जुर्माना

ऑस्ट्रिया (Austria) से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. यहां एक शख्स पर 45 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है क्योंकि उसने पुलिस के सामने ही गैस छोड़ने का अपराध किया था.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 15, 2021, 20:13 PM IST
1/5

पार्क में पुलिस के सामने किया फार्ट

Fart in front of the police in the park

बताया जा रहा है कि शख्स विएना शहर के एक पार्क में अपने दोस्तों के साथ बैठा हुआ था. उसी दौरान वहां पुलिस अधिकारी रूटीन चैकिंग के लिए पहुंच गए और उनसे बातचीत करने लगे. इसी दौरान शख्स ने गैस छोड़ (Fart) दी.

2/5

पुलिस ने दर्ज किया सार्वजनिक अभद्रता का मामला

Police filed a case of public indecency

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को देखकर शख्स पार्क में बने बेंच से खड़ा हो गया और फिर जानबूझकर अधिकारियों की तरफ उसने जोर से Fart किया. इसके बाद, पुलिस अधिकारियों ने उस पर सार्वजनिक अभद्रता का मामला दर्ज कर जुर्माना लगा दिया.

3/5

कोर्ट में दी जुर्माना राशि को चुनौती

Challenge the fine amount given in court

इसके बाद शख्स ने जुर्माने को गलत ठहराते हुए ऑस्ट्रिया की एक अदालत में केस दर्ज कराया. इसमें तर्क दिया कि पेट फूलना और गैस निकलना एक जैविक प्रक्रिया थी, और भले ही यह एक जानबूझकर किया गया कार्य हो, लेकिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए इसे उसके मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए.

4/5

कोर्ट ने घटाई जुर्माना राशि

Court reduced penalty amount

जून 2020 की इस घटना की सुनवाई कई महीनों तक चली और आखिरकार आज कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया. अपने फैसले में शख्स को थोड़ी राहत देते हुए जुर्माना राशि 500 यूरो (करीब 45 हजार रुपये) से घटाकर 100 यूरो (लगभग 9,000 रुपये) कर दी है. 

5/5

'शालीनताओं की सीमाओं को पार करता है Fart'

Fart crosses the boundaries of decency

ये फैसला कोर्ट ने शख्स की वित्तीय हालत और पिछले आपराधिक रिकॉर्डों पर विचार करने के बाद दिया है. अपने फैसले के दौरान कोर्ट ने यह भी कहा कि गैस छोड़ना समाज में स्वीकार किया जाता है तो भी यह अभिव्यक्ति के रूप में शालीनता की सीमाओं को पार करता है.