Advertisement
photoDetails1hindi

Mystery of Romania: यहां के पत्थर खुद ब खुद बदल रहे आकार, आखों पर नहीं होता यकीन

रोमानिया: उम्र बढ़ने के साथ इंसानों की सूरत और आकार बदल जाता है. क्या पत्थरों के साथ भी ऐसा होता है, ये सुनकर किसी को भी हैरानी हो सकती है, लेकिन ये सच है जिसके बारे में आपको जानकारी न हो. दरअसल कई लोगों का मानना है कि पत्थरों की रंगत और आकार भी बदलता है. ऐसे में अब आपको उस गांव के बारे में बताते हैं जहां मौजूद पत्थर (Stones) अपना आकार इतनी जल्दी बदल लेते हैं कि लोग उन्हें जिंदा समझने लगे हैं. 

 

रोमानिया का रहस्यमयी इलाका

1/6
रोमानिया का रहस्यमयी इलाका

यहां एक-दो नहीं ऐसे हजारों पत्थर (Mystery Stones) हैं जिनका आकार तेजी से बदलता है. उनका बढ़ता हुआ आकार यहां आने वाले सैलानियों के लिए किसी पहेली से कम नहीं है.

स्थानीय लोग भी हैरान

2/6
स्थानीय लोग भी हैरान

स्थानीय लोगों के लिए भी यहां के पत्थरों का साइज बदलना किसी रहस्य (Mystery) से कम नहीं है. ट्रैवल साइट इतिहारी के मुताबिक यहां आस-पास रहने वाले लोग अपने बचपन से ये चमत्कार (Miracle) देख रहे हैं.  

मशहूर है ये गांव

3/6
मशहूर है ये गांव

रोमानिया (Romania) आने वाले सैलानी इस जगह को देखने के लिए खिंचे चले आते हैं. ये गांव दूर-दूर तक मशहूर है.

वैज्ञानिकों ने की पड़ताल

4/6
वैज्ञानिकों ने की पड़ताल

इन पत्थरों के बारे में जियोलॉजिस्ट कई बार रिसर्च कर चुके हैं लेकिन इनका बढ़ता आकार (Stone Size) अभी एक अनसुलझी पहेली बना हुआ है.

 

(फोटो क्रेडिट: itinari)

'पानी की कहानी'

5/6
'पानी की कहानी'

इस गांव के लोगों का कहना है कि पानी के संपर्क में आने के बाद ही इनके आकार में लगातार बदलाव आ रहा है. 

'अबूझ पहेली'

6/6
'अबूझ पहेली'

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि बारिश के वक्त ये पत्थर काफी बढ़ जाते हैं. उनका कहना है कि यहां के पानी की वजह से ऐसा हो सकता है. रिसर्चर्स के मुताबिक पानी से पत्थरों में मौजूद मिनरल सॉल्ट की मात्रा तेजी से बढ़ जाती होगी. हालांकि इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है. 

 

(फोटो क्रेडिट: Social Media)

ट्रेन्डिंग फोटोज़