Advertisement
photoDetails1hindi

2022 के अंक का कुल जोड़ है 6, नास्त्रेदमस की जानें 7 भविष्यवाणियां

फ्रांस (France) में जन्मे नास्त्रेदमस (Nostradamus ) की 465 साल पुरानी भविष्यवाणियां (Nostradamus Predictions) आज तक लोगों को हैरान कर रही हैं. नास्त्रेदमस ने सदियों पहले 'लेस प्रोफेटीस' नाम की किताब में दुनिया को लेकर कई भविष्यवाणियां की थीं. इस बुक का पहला एडिशन 1555 में आया था. इस किताब में कुल 6338 भविष्यवाणियां हैं, जिनमें से 70% सच साबित हुई हैं. उनकी भविष्यवाणियां कुछ छंदों में परिभाषित हैं, जिसे 'क्वाट्रेन' कहा जाता है. नया साल आने वाला है ऐसे में साल 2022 के लिए क्या कुछ कहा नास्त्रेदमस ने आइए जानते हैं.

2022 में क्या छिपा है

1/8
2022 में क्या छिपा है

फ्रेंच फिलॉस्फर नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणियों में ये भी बताया कि दुनिया कब, कहां और कैसे नाटकीय रूप से खत्म हो जाएगी. उनकी कई भविष्यवाणियां जैसे हिटलर की ताकत में बढ़ोतरी, फ्रांसीसी क्रांति, द्वितीय विश्व युद्ध, 11 सितंबर का आतंकी हमला और परमाणु बम के विकास की बात एकदम सच साबित हुई. उन्होंने कोरोना महामारी की शुरुआत की भविष्यवाणी भी की थी. सालाना राशिफल के मुताबिक, उनकी 70% से अधिक भविष्यवाणियां अब तक पूरी हो चुकी हैं. फ्रांस के महान ज्योतिषी की मौत 2 जुलाई, 1566 को हुई थी लेकिन उनकी भविष्यवाणियों ने उनके नाम को अभी तक जीवित रखा है. नास्त्रेदमस के फॉलोवर्स के मुताबिक उन्होंने 2022 को एक बुरा साल बताया है. इस दौरान दुनिया में क्या कुछ घटेगा और लोग कैसे अपना बचाव कर सकते हैं आइए बताते हैं.

तानाशाह किम जोंग उन की मौत की भविष्यवाणी

2/8
तानाशाह किम जोंग उन की मौत की भविष्यवाणी

Nostradamus Predictions 2022: फ्रांस के इस ज्योतिषी की भविष्यवाणियों के अनुवादक और दुभाषियों के मुताबिक नास्त्रेदमस ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-जोंग उन की मौत की भविष्यवाणी की. सेंचुरिया IV के 14वें 'क्वाट्रेन' में उन्होंने लिखा, 'एक ताकतवर शख्स की अचानक मौत से बदलाव आएगा. इससे राज्य में नया चेहरा उभर कर सामने आ सकता है.' नास्त्रेदमस की थ्योरी पर भरोसा करने वालों का अनुमान है कि नाटकीय रूप से जिस बड़े नेता का वजन घटने और उसकी सेहत के बारे में लगातार अफवाहों का दौर चला वो उत्तर कोरिया का किम जोंग उन है. इसी साल अक्टूबर में एक मिसाइल प्रदर्शनी के बाद उसे नहीं देखा गया था. जो बीते 7 साल की उसकी सबसे लंबी गैरमौजूदगी थी. फिर किम की तस्वीर 15 नवंबर को सामने आई तो इसमें भी उसकी सेहत को लेकर चल रहे कयासों को हवा मिल गई.

पृथ्वी से टकराएगा धूमकेतु

3/8
पृथ्वी से टकराएगा धूमकेतु

नास्त्रेदमस ने अपने एक 'क्वाट्रेन' में पृथ्वी से धूमकेतु टकराने की बात भी कही है, जो भूकंप और प्राकृतिक आपदाओं की वजह बनेगा. पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने के बाद ये एस्टेरॉयड उबलना शुरू कर देगा. आकाश में ये नजारा 'ग्रेट फायर' जैसा होगा. 

ब्रेन चिप कॉन्सेप्ट यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बढ़ेगी निर्भरता

4/8
ब्रेन चिप कॉन्सेप्ट यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बढ़ेगी निर्भरता

मानव जाति को बचाने के लिए अमेरिकी सैनिकों को कम से कम दिमागी स्तर पर साइबॉर्ग्स की तरह बदल दिया जाएगा. इसके लिए ब्रेन चिप का इस्तेमाल किया जाएगा. ये चिप इंसान के मस्तिष्क की बायलॉजिकल इंटेलिजेंस को बढ़ाने का काम करेगी. इसका मतलब हुआ कि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपनी बुद्धि और शरीर में शामिल करेंगे. 

प्रवासियों का संकट

5/8
प्रवासियों का संकट

नास्त्रेदमस इस अप्रवासी संकट को लेकर लिखते हैं कि खून और भूख की बड़ी आपदा होगी. यहां सात बार समुद्र तट, भूख और बंदी बनाने की बात लिखी गयी है. इसका मतलब ये है कि युद्ध और सशस्त्र संघर्ष इंसानों की भूख बढ़ाएंगे. इससे अवैध प्रवासियों का प्रवाह बढ़ेगा. लोग समुद्री रास्तों से दूसरे देशों की तरफ रवाना होंगे. जानकारों का मानना ​​​​है कि यहां सात बार समुद्र तटों के जिक्र होने का मतलब यह है कि 2022 में बीते सालों की तुलना में सामान्य से 7 गुना अधिक प्रवासी यूरोप के समुद्र तटों पर पहुंचेंगे. वैसे भी इंग्लिश चैनल में 27 लोगों की मौत के बाद ब्रिटेन (UK) और यूरोप (EU) में अवैध अप्रवासन एक गरमागरम राजनीतिक बहस का मुद्दा भी बना चुका है.

यूरोप में युद्ध

6/8
यूरोप में युद्ध

2022 की भविष्यवाणियों में एक का संबंध फ्रांस की राजधानी से है. जो यूरोप में युद्ध होने का संकेत देती है. इस पैराग्राफ में नास्त्रेदमस ने लिखा, 'एक महान शहर के चारों ओर खेतों और शहरों में रहने वाले सैनिक होंगे.' फ्रेंच अनुवादकों और उनके समर्थकों ने बताया कि इसमें उन्होंने फ्रांस की राजधानी पेरिस की घेराबंदी होने और यूरोप में युद्ध के संकेत दिए हैं. जिनकी तुलना बीते 10 साल की घटनाओं से करें तो इसी साल हाल ही में फ्रांस की राजधानी में कोविड प्रतिबंधों को लेकर हुए दंगों के बीच अराजक दृश्य और घटनाएं देखने को मिलीं. साल 2015 में पेरिस में हुए ISIS के हमले में 130 लोगों को मौत हुई. ये द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फ्रांस पर यह सबसे घातक हमला था.

भूकंप

7/8
भूकंप

माना जाता है कि नास्त्रेदमस की सेंचुरिया III के तीसरे 'क्वाट्रेन' में 2022 में जापान में एक बड़े भूकंप की भविष्यवाणी की गई है. उन्होंने लिखा, 'चरम संकट की ओर/ एशिया का एक देश होगा. उसकी गहराई के हिसाब से उसे भूकंप कहा जाएगा.' इसी साल 7 अक्टूबर को जापान में 5.9 की तीव्रता वाले भूकंप ने ग्रेटर कांटो क्षेत्र को झकझोर कर रख दिया था. इसने भविष्य में भूकंप से बड़ी तबाही होने के संकेत दिए थे. ये भूकंप 11 मार्च, 2011 को तोहोकू क्षेत्र को तबाह और बर्बाद करने वाले भूकंप के झटकों की तरह था. जिसने जापान की राजधानी के लिए भी शुभ संकेत नहीं दिए थे.

यूरोपियन यूनियन का पतन

8/8
यूरोपियन यूनियन का पतन

नास्त्रेदमस ने सैकड़ों साल पहले यूरोप के देशों के गठन यानी संगठन (EU) के बनने की भविष्यवाणी की थी. वहीं 2022 की बात करें तो फ्रांस के इस ज्योतिषी ने यूरोपियन यूनियन के पतन की भविष्यवाणी की है जो साल 2016 में ब्रिटेन द्वारा ब्रेक्सिट को लेकर हुई पहली वोटिंग के बाद से लगातार मुसीबतों में घिरता जा रहा है. खुद ब्रिटेन भी इसकी मार से अछूता नहीं है. 2021 में पूरे इंग्लैंड में ड्राइवरों की कमी की वजह यही ब्रेग्जिट थी जिसके चलते लोग खाने पीने का सामान और पानी की एक बोतल तक के लिए तरस गए थे. नास्त्रेदमस के अनुसार, यह दावा किया जाता है कि ब्रेक्सिट केवल शुरुआत थी और 2022 में पूरे यूरोपीय संघ का पतन होना तय है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़