Advertisement
trendingPhotos915346
photoDetails1hindi

UK: महिला ने DIY से टूटे घर को यूं बनाया लग्जरी, अंदर का नजारा देख चौंधिया जाएंगी आंखें

कई बार लोग कुछ ऐसी असंभव सी लगने वाली चीजें भी अपने जुनून और जज्बे से पूरा कर लेते हैं. ऐसा ही कुछ नॉर्थ वेस्ट इंग्लैंड के विराल (Wirral) की रहने वाली हन्ना जानिकीविक्ज (Hannah Janikiewicz) ने किया है, जिन्होंने अपने टूटे फूटे घर को DIY के जरिए एकदम लग्जरी बना दिया है.

रेनोवेशन के बाद बढ़ गई 1.57 करोड़ रुपये कीमत

1/5
रेनोवेशन के बाद बढ़ गई 1.57 करोड़ रुपये कीमत

41 साल की हन्ना जानिकीविक्ज (Hannah Janikiewicz) ने साल 2013 में इंग्लैंड के विराल (Wirral) इलाके में चार बेडरूम वाला विक्टोरियन घर 3.47 लाख पाउंड यानी 3.56 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन रेनोवेशन के बाद घर पूरी तरह से बदल गया है और इसकी कीमत करीब 1.53 लाख पाउंड यानी 1.57 करोड़ रुपये बढ़ गई है.

शुरू से ही था रेनोवेशन का प्लान

2/5
शुरू से ही था रेनोवेशन का प्लान

हन्ना जानिकीविक्ज (Hannah Janikiewicz) और उनके पति ने जब इस घर को खरीदा था, तब यह बिल्कुल कबाड़ की तरह था और यहां रहना मुश्किल था. इसके बाद उन्होंने सबसे पहले घर को प्लास्टर किया और अपनी तरह से सजाया. इसके साथ ही उन्होंने दीवारों पर वॉलपेपर लगाए और इसको रहने लायक बनाया.

पांच साल तक किराए पर देना पड़ा घर

3/5
पांच साल तक किराए पर देना पड़ा घर

घर खरीदने के कुछ दिन बाद ही हन्ना जानिकीविक्ज (Hannah Janikiewicz) के पति का कतर ट्रांसफर हो गया और उन्होंने घर को किराए पर दे दिया.

5 साल बाद अपने घर लौटा परिवार

4/5
5 साल बाद अपने घर लौटा परिवार

हन्ना की फैमिली 3 साल बाद साल 2018 में वापस लौटी और फिर अपने घर में रहने लगी. उनके तीन बच्चे 9 साल की इसाबेला, 7 साल का जॉबी और 5 साल का मिलर हैं. वापस आने के बाद हन्ना ने घर को पूरी तरह से रेनोवेट करने का फैसला किया.

रेनोवेशन पर खर्च हुए करीब 87 लाख रुपये

5/5
रेनोवेशन पर खर्च हुए करीब 87 लाख रुपये

हन्ना के अनुसार, पिछले साल गर्मियों में उनके पास काफी समय था, क्योंकि बच्चे भी घर पर ही रह रहे थे और फिर उन्होंने घर के रेनोवेशन का काम शुरू किया. हन्ना ने एक प्रोजेक्ट मैजेजर के रूप में काम किया और परिवार के मदद के अलावा कुछ हेल्पर भी रखे थे. हन्ना ने बताया कि 'पहले उस इलाके में यह सबसे खराब घरों में से एक था, लेकिन अब रेनोवेशन का काम पूरा हो गया है और अब हम इसमें रह रहे हैं. घर के रेनोवेशन में कुल 85000 पाउंड यानी कीब 87 लाख रुपये खर्च हुए.'

ट्रेन्डिंग फोटोज़