Advertisement
trendingPhotos916774
photoDetails1hindi

Mexico: हर दिन बड़ा हो रहा है खेत में बना विशालकाय Sinkhole, अब House समा जाने का खतरा

मैक्सिको के एक गांव में अजीब मामला सामने आया है. यहां अपने आप खेत में एक विशालकाय गड्ढा बन गया है, जो रोजाना बड़ा होता जा रहा है.

हर दिन बढ़ा हो रहा विशाल सिंकहोल

1/6
हर दिन बढ़ा हो रहा विशाल सिंकहोल

यह विशाल सिंकहोल हर दिन दर्जनों मीटर तक फैल रहा है. इसके कारण गांव के लोग खासे चिंतित हो गए, वहीं एक घर के तो इसमें ही समा जाने के हालात पैदा हो गए. यहां रहने वाले सांचेज परिवार ने जब शनिवार को टकराने जैसी जोरदार आवाज सुनी तो उन्हें लगा कि यह बिजली गिरने की आवाज है.

सांता मारिया जाकाटेपेक में धंस गई जमीन

2/6
सांता मारिया जाकाटेपेक में धंस गई जमीन

जल्द ही परिवार को पता चला कि उनके घर से कुछ मीटर की दूरी पर एक खेत में जमीन धंस गई है. यह जगह पुएब्ला राज्य के सांता मारिया जाकाटेपेक में हैं. जमीन धंसने से बने इस गड्ढे में पानी भर गया था और यह रविवार तक करीब 30 मीटर (करीब 100 फीट) चौड़ा हो गया था. इसके बाद सोमवार को यह 60 मीटर और मंगलवार तक लगभग 80 मीटर तक बढ़ गया. अधिकारियों ने बताया कि यह गड्ढा बड़ा होकर सांचेज परिवार के घर के करीब आ रहा है. उन्‍हें डर है कि उनका घर इसमें समा जाएगा और वे बेघर हो जाएंगे. 

जमीन के अंदर हुई है गड़बड़ी

3/6
जमीन के अंदर हुई है गड़बड़ी

दक्षिण-पूर्वी राज्‍य वेराक्रूज के रहने वाल हेरिबर्टो सांचेज ने मीडिया को बताया, 'हम यहां से नहीं है. घर के अलावा यहां हमारे पास कुछ नहीं है. हमारा कोई रिश्तेदार भी नहीं है. हम अकेले हैं.' वहीं इन हालातों के पीछे वैज्ञानिक और अधिकारी जमीन के अंदर हुई गड़बड़ी के कारणों पर विचार कर रहे हैं. बढ़ता हुआ सिंकहोल अधिकारियों  द्वारा बनाए गए सुरक्षा घेरों को तोड़ता जा रहा है. 

प्रभावितों को दिया जाएगा मुआवजा

4/6
प्रभावितों को दिया जाएगा मुआवजा

पुएब्ला राज्य के गवर्नर मिगुएल बारबोसा ने कहा, 'यह सिंकहोल तब तक बढ़ेगा जब तक कि प्रकृति इसे रोकने का फैसला नहीं कर लेती, यानी कि तब तक जब तक कि पानी दबाव डालना बंद नहीं कर देता है. लेकिन इस समय महत्वपूर्ण बात सार्वजनिक सुरक्षा की है. हालांकि प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया जाएगा.'

लोगों को दी गई दूर रहने की सलाह

5/6
लोगों को दी गई दूर रहने की सलाह

राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस इलाके निवासियों और स्थानीय किसानों को क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा गया है. स्थानीय कार्यकर्ताओं और गैर-लाभकारी नागरिक संघों का अनुमान है कि ऐसी स्थिति के पीछे राज्य के औद्योगिक पार्कों द्वारा क्षेत्र में एक्वीफर्स (चट्टानें या मिट्टी की परतें जिनमें पानी रुक सकता है) का अत्यधिक दोहन करना है. हालांकि स्थानीय अधिकारियों ने इस पर कोई बात नहीं की है. 

विशालकाय सिंकहोल का एरियल व्‍यू

6/6
विशालकाय सिंकहोल का एरियल व्‍यू

इस बड़े सिंकहोल की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इसमें गड्ढे के अंदर पानी भरा है. यह नजारा किसी तालाब या बड़े जलाशय की तरह लग रहा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़