Advertisement
photoDetails1hindi

Weird Marriage Rituals: वो देश जहां शादी के लिए लोग चुरा लेते हैं दूसरे की बीवी, नहीं होती कोई सजा

Marriage Rituals: शादी-विवाह को लेकर दुनिया भर में अलग-अलग रस्म और रिवाज होते हैं. भारत में तो हर राज्य के विभिन्न समुदायों में शादी को लेकर अलग-अलग परंपराएं हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग दूसरे शख्स की पत्नी को चुरा लेते हैं और फिर शादी करते हैं. इसके लिए उन पर न तो जुर्माना लगाया जाता है और न ही कोई सजा होती है.

1/5

हो सकता है आपको यकीन न हो. लेकिन यह सच है. प. अफ्रीका में एक जनजाति है, जहां शादी करने के लिए लोगों को दूसरे की बीवी को चुराना पड़ता है. 

 

2/5

हम बात कर रहे हैं प. अफ्रीका की वोदाब्बो जनजाति की. इस तरह की शादी इस जनजाति की परंपरा का हिस्सा है, जहां लोगों को दूसरे की पत्नियों को चुराकर जीवनसाथी बनाना होता है.

 

3/5

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस जनजाति में घरवालों की मर्जी से पहली शादी कराई जाती है. लेकिन दूसरी शादी को लेकर रिवाज में थोड़ा ट्विस्ट है. अगर किसी को दूसरी शादी करनी है तो उसे किसी अन्य शख्स की पत्नी को चुराना होगा. अगर वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो दूसरी शादी करने का हक नहीं मिलेगा.

 

4/5

हर साल इन जनजाति में गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन होता है. इस फेस्टिवल में लड़के सज-धज कर अपने चेहरे पर रंग लगा लेते हैं. इसके बाद वह एक सामूहिक आयोजन में हिस्सा लेते हैं, जहां किसी अन्य शख्स की पत्नी के सामने डांस कर उसे लुभाने का प्रयास करते हैं.

 

5/5

लेकिन इसके लिए उनको ध्यान रखना होता है कि इस बारे में उस महिला के पति को पता न चले. अगर कोई शादीशुदा महिला किसी शख्स के प्रति आकर्षित होकर घर से भाग जाती है तो समुदाय के लोग उनको ढूंढते हैं और फिर उनकी शादी करा दी जाती है. इसके बाद दोनों की शादी को लव मैरिज के तौर पर मंजूर कर लिया जाता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़