Advertisement
trendingPhotos1565973
photoDetails1hindi

Top World Bridge: दुनिया के सबसे खूबसूरत ब्रिज, जहां जाना है लाखों का सपना; तस्वीरों में देखिए

World Wonder Bridges: दुनियाभर में इंसान ने कई ऐसे ब्रिज (Bridge) बनाए हैं जो देखने में एक अजूबा लगते हैं. लाखों लोगों का ऐसी जगहों पर जाने का सपना होता है. ब्रिज पर खड़े होकर फोटो खिंचवाने का मन होता है. इन ब्रिज की खूबसूरती देखते ही बनती है. कोई ब्रिज सबसे ऊंचा है तो किसी को ट्विस्ट करके बनाया गया है. कोई नदी के ऊपर तो कोई पहाड़ों पर कनेक्टिविटी का काम करता है. किसी पुल में शानदार लाइट लगी हैं तो कोई पुल ऐसी जगह पर है जहां चारों ओर का नजारा मन मोह लेने वाला है. देश-विदेश से लोग इन ब्रिज को देखने आते हैं. आइए तस्वीरों में देखते हैं कि इन खूबसूरत पुलों के क्या नाम हैं और यहां किस देश में हैं.

1/6

इस ब्रिज की खूबसूरती रात के वक्त देखते ही बनती है. इस मनमोहक ब्रिज का नाम हेलिक्स ब्रिज है. हेलिक्स ब्रिज सिंगापुर में स्थित है. हेलिक्स ब्रिज मरीना साउथ को मरीना सेंटर से जोड़ने का काम करता है. बड़ी संख्या में पर्यटक इस पुल को देखने आते हैं. सिंगापुर में ये पुल 2010 में बना था.

2/6

ये खूबसूरत ब्रिज भारत के पड़ोसी देश चीन में है. इस ब्रिज का नाम रुई ब्रिज है. रुई ब्रिज चीन के झेजियांग में है. इस पुल का आकार किसी रिबन के जैसा है. शेनजियानजू वैली पर रुई ब्रिज का निर्माण किया गया है. रुई ब्रिज साल 2020 में बना था.

3/6

इस पुल का नाम कॉन्स्टिट्यूशन ब्रिज है. ये पुल इटली के वेनिस में है. साल 2008 में इस पुल का निर्माण पूरा हुआ था. सैंटियागो कैलात्रावा ने कॉन्स्टिट्यूशन ब्रिज डिजाइन किया था.

4/6

द ट्विस्ट ब्रिज नार्वे में स्थित है. यह बेहद खूबसूरत है. इसका आकार मुड़ा है और इसी वजह से इसका नाम ट्विस्ट ब्रिज है. इस पुल का कुल क्षेत्रफल 11 हजार स्क्वायर मीटर का है. यह तीन हिस्सों में बंटा हुआ है.

5/6

इस पुल का नाम शेख जायद पुल है. यह यूएई के आबू धाबी में है. जाहा हदीद ने इस पुल को डिजाइन किया था. जानकारी के मुताबिक, इस पुल के निर्माण में करीब 300 मिलियन डॉलर की लागत आई थी. इस पुल की खूबसूरती को देखने पर्यटक दूर-दूर से आते हैं.

6/6

यह खूबसूरत पुल सुपरपावर अमेरिका में है. इस ब्रिज का नाम गोल्डन गेट ब्रिज है. यह पुल सैन फ्रांसिस्को में स्थित है. साल 1937 में यह पुल बना था. इरविंह मोरो ने गोल्डन गेट ब्रिज को डिजाइन किया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़