ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, कीमत इतनी कि आप खरीद सकते हैं बंगला, गाड़ी और भी बहुत कुछ

आपने दो तरह की मछलियां देखी होंगी एक तो वो जिन्हें लोग खाते हैं और दूसरी एक्वेरियम में रखी जाने वाली. ऐसे में फिश फूड के शौकीन हों या फिर एक्वेरियम में रखने के, ऐसे कामों के लिए आप ज्यादा से ज्यादा 5-10 हजार खर्च करते होंगे. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो एक मछली के लिए लाखों करोड़ों की कीमत चुकाने को तैयार बैठे हैं. आइए जानते हैं इस मछली के बारे में....

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 15, 2021, 07:36 AM IST
1/5

2-3 करोड़ रुपये है कीमत

Asian Arowana costs two to three crore

बता दें कि ड्रैगन फिश दुनिया की सबसे महंगी मछली है. इसे एशियन एरोवाना (Asian Arowana) के नाम से भी जाना जाता है. CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक मछली की कीमत 2 से 3 करोड़ होती है. 

 

2/5

सुरक्षा के लिए रखे जाते हैं गार्ड्स

Guards are kept to look after Asian Arowana

इस मछली को खरीदने ही नहीं बल्कि इसकी सुरक्षा के लिए भी लोग अच्छा-खासा पैसा खर्च करते हैं. लोग इसके लिए मालिक गार्ड रखते हैं और उसके पूल के लिए स्पेशल सिक्योरिटी डिजाइन की जाती है और एक पहरे में इसे रखा जाता है.

3/5

Why Asian Arowana is so costlier

आखिर इतनी महंगी क्यों है मछली?

आप सोच रहे होंगे न कि इतने रुपयों में तो बंगला, लग्जरी कार या कई किलो सोना खरीदा जा सकता है. मछली पर कोई इतने रुपये भला क्यों खर्च करे. तो आपको बता दें कि मान्यता है कि एशियन एरोवाना अच्छी किस्मत लेकर आती है. चीन में इसे स्टेटस सिंबल भी माना जाता है. 

 

4/5

The Dragon Behind the Glass book on Asian Arowana

मछली पर लिखी गई किताब

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के लोग इस मछली के लिए मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं. इस मछली पर एक किताब भी लिखी गई है, जिसका नाम है- The Dragon Behind the Glass. इस किताब में ही इस मछली के बारे में काफी जानकारी दी गई है. 

5/5

कहां मिलती है?

Where Asian Arowanas are found

एरोवाना कोई सामान्य पालतू मछली नहीं है यह दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है और यह करीब 3 फीट तक लंबी होती है. इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि इससे अपराध भी बढ़ गए हैं.