Fittest Woman: दुनिया की सबसे फिट महिला हैं Tia Clair Toomey, फिटनेस मंत्र जानकर रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली: इंसान का फिट रहना सबसे जरूरी है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से हुई. उसके बाद पीएम ने देशवासियों को फिट इंडिया का मंत्र दिया. फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत दो साल पहले 2019 में हुई. ऐसे में जब फिटनेस की ही बात चल रही है तो क्या आप दुनिया की सबसे फिट महिला (Fittest Women in the World) के बारे में जानते हैं अगर नहीं तो आइए हम बता देते हैं. दुनिया की सबसे फिट महिला का नाम टिया क्लेयर टूमी है जो अब तक चार बार 'क्रॉसफिट गेम्स' में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुकी हैं. इसी फिट महिला ने हाल ही में अपने डाइट चार्ट का खुलासा किया है.   (Photo Credit: Instagram)

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 19, 2021, 20:04 PM IST
1/11

दुनिया की सबसे फिट महिला

CrossFit's 'Fittest woman on Earth' Tia-Clair Toomey

टिया क्लेयर टूमी (Tia Clair Toomey) दुनिया की सबसे फिट महिला हैं. आपको बताते चलें कि टिया 'क्रॉसफिट गेम्स' (CrossFit's Games) में 4 बार अपने नाम का डंका बजवा चुकी हैं. 

2/11

रिकार्ड तोड़ने में माहिर टिया

Tia-Clair Toomey breaks down records

इस साल 2021 के CrossFit games में अगर टिया ये खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुईं तो पुरुष वर्ग में मैट फ्रेसर के बनाए वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी जो 5 बार ये टाइटल अपने नाम कर चुके हैं.

 

 

(Photo Credit: Instagram)

3/11

पोडियम में टिया के साथ किसे मिलेगी जगह?

Who will join Toomey on podium at CrossFit Games?

टिया सोशल मीडिया पर किसी सुपर स्टार से कम नहीं है. यूट्यूब पर उनके फैंस की तादाद भी हैरान करती है. फिटनेस को लेकर हमेशा से सजग टिया ने अपने चैनल पर भी डाइट चार्ट का खुलासा किया है. अब इस बात के कयास भी लग रहे हैं कि इस बार के क्रासफिट गेम्स में टिया के बगल में किसे जगह मिलेगी.

 

 

(Photo Credit: Instagram)

4/11

सेहत को लेकर सतर्क

Women's Health

ऑस्ट्रेलिया से तालुक रखने वाली टिया इस बार 27 जुलाई से शुरू होने जा रहे क्रॉसफिट गेम्स में पूरे दमखम के साथ अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं. आपको बता दें कि ये इस बार इन खेलों का आयोजन 1 अगस्त तक होगा.

 

(Photo Credit: Instagram)

5/11

हरफनमौला खिलाड़ी हैं टिया

Always Fit

टिया ने जबर्दस्ट ट्रेनिंग से अपने शरीर को किसी हीरे की तरह तराशा है. उनके बाइसेप्स, ऐब्स, शेल्डर, फोरआर्म्स और बैक देखकर उनकी ताकत और फिटनेस का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

 

(Photo Credit: Instagram)

6/11

फिटनेस मेंटर का खुलासा

The 'fittest woman on earth' eats 2 carb-filled breakfasts a day

menshealth.com में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक टिया क्रासफिट गेम्स से पहले अपनी डाइट पर पूरा फोकस कर रही हैं. वो अपना ब्रेकफास्ट दो बार में पूरा करती हैं. अपने पहले नाश्ते में टिया एक कप ओट्मीसल, ब्लूबैरी, एक केला और एक चम्मच शहद लेती हैं.

7/11

मशहूर है टिया का डाइट चार्ट

Tia-Clair Toomey on the diet that fuels the fittest woman

सुबह का कार्डियो एक्सरसाइज सेशन खत्म होने के बाद वो अपना दूसरा ब्रेकफास्ट शुरू करती हैं. जिसमें वो गेहूं के आटे से बनी ब्रेड को मीठे और नमकीन टॉपिंग के साथ लेती हैं. वहीं उनके नाश्ते में उबला अंडा, पीनट बटर और ब्लैकबैरी जैम जैसी चीजें भी शामिल होती हैं. टिया के चार्ट में डॉक्टरों से सर्टिफाइड दवाइयां भी शामिल हैं.

8/11

इस तरह बनाया फौलादी जिस्म

She says it improves her workouts

टिया के मुताबिक, 'पानी पीने के साथ दिन की शुरुआत होती है. हैवी नाश्ते से फिटनेस सेशन के लिए एनर्जी मिलती है. वो पीनट बटर और जैम जरूर लेती हैं ताकि उनका पेट खाली न रहे. उनकी मॉर्निंग डाइट में ये सब चीजें होना जरूरी है.

9/11

सबसे बड़ा खुलासा

Lifestyle trending news

टिया का कहना है कि उन्हें सबसे ज्यादा फिक्र अपनी फिटनेस को लेकर रहती है. वो मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देती हैं. इसी फिटनेस के दम पर वो दुनिया की कई दिग्गज खिलाड़ियों को पटखनी दे चुकी हैं. जिम हो या कार्डियो, वेट लिफ्टिंग हो या स्वीमिंग या फिर कितनी भी उंचाई पर बस एक रस्सी के सहारे सेकेंडों में चढ़ जाना इन सभी कामों में उनका कोई सानी नहीं है.

10/11

प्रोटीन चार्ट का सावधानी से पालन

The 'fittest woman on earth' eats 2 carb-filled breakfasts a day

टिया ने विस्तार से अपने डाइट चार्ट के बारे में जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया कि वो प्रॉपर न्यूट्रिशियंस के लिए मिल्क प्रोटीन और सप्लीमेंट का इस्तेमाल भी करती हैं.

 

 

 

11/11

फिटनेस से बढ़कर कुछ भी नहीं

TOP Scorer Tia in CrossFit Games

टिया की ये तस्वीर कुछ साल पहले हुए CrossFit Games की है. इसके बावजूद वो आज भी एकदम फिट हैं. टिया अपने वर्कआउट में जरा भी कमी नहीं करतीं. वो कड़ी मेहनत करते हुए पांचवी बार ये खिताब अपने नाम करने के लिए जी जान से जुटी हैं. 

 

फोटो साभार: (abc)