Advertisement
trendingPhotos956095
photoDetails1hindi

गुस्से में आए तो शेर-बाघ से भी खतरनाक है Hippo, किसी की तोड़ी हड्डियां, किसी को जिंदगी भर के लिए बना दिया अपाहिज

अफ्रीका में हिप्पो यानी दरियाई घोड़ा हर साल कई लोगों को मौत के घाट उतारता है. कुछ वक्त पहले हुए एक दर्दनाक हादसे को एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में कैद किया था. इस हादसे की जो तस्वीरें सामने आईं उन्हें देखकर हर कोई हिल गया. हिप्पो यदि गुस्से में आ जाए तो किसी भी हद तक जा सकता है.

पूरा निगल भी सकता है

1/7
पूरा निगल भी सकता है

केपटाउन: हिप्पो (Hippo) यानी दरियाई घोड़ा वैसे तो ज्यादातर शांत रहने वाला प्राणी है, लेकिन जब गुस्से में आ जाए तो शेर, बाघ और भालू से भी खतरनाक साबित हो सकता है. अफ्रीका में हिप्पो के गुस्से के कई लोग शिकार हुए हैं, जिनमें से कुछ ही जान चली गई और कुछ जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो गए. दरियाई घोड़ा न केवल किसी व्यक्ति की हड्डियों को कुचल सकता है, उसके अंगों को चीर सकता है, बल्कि मौका मिलने पर उसे पूरा निगल भी सकता है. (फोटो सोर्स: GETTY IMAGES)

हर साल 500 की मौत

2/7
हर साल 500 की मौत

नर हिप्पो का वजन लगभग 2.5 टन या उससे अधिक होता है और वे अपने इलाके की रखवाली करना अच्छे से जानते हैं. यदि कोई मगरमच्छ भी उनके इलाके में आ जाता है, तो फिर उसका जिंदा लौटना मुश्किल है. द सन की रिपोर्ट के अनुसार, हिप्पो हर साल अफ्रीका में लगभग 500 लोगों को मारते हैं, ये संख्या शेर और तेंदुए जैसे वन्य प्राणियों के हमलों में मरने वालों की संख्या से काफी ज्यादा है. (फोटो सोर्स:https:medium.com)

10 मिनट तक चबाता रहा

3/7
10 मिनट तक चबाता रहा

केन्या की Lake Naivasha  2,000 दरियाई घोड़ों का घर है और कुछ वक्त पहले यहां हुए एक भयानक हादसे को फोटोग्राफर फ्रेडरिक जेनोविस ने अपने कैमरे में कैद किया था. मैथ्यू वांजिउकु (Mathew Wanjiuku) नामक शख्स पर इस विशालकाय जीव ने घात लगाकर हमला किया और करीब 10 मिनट तक उसे पत्ते की तरह चबाता रहा. (फोटो सोर्स: द सन)

वो खौफनाक मंजर था

4/7
वो खौफनाक मंजर था

फोटोग्राफर फ्रेडरिक जेनोविस ने कहा, ‘हिप्पो मैथ्यू को जकड़े बैठा था और धीरे-धीरे उसके अंगों को चबा रहा था. वो बेहद खौफनाक मंजर था. मैथ्यू के हाथ-पैर और यहां तक कि गर्दन का कुछ हिस्सा भी उसने चबा लिया था. आसपास के लोगों ने मेटल की शीट से हिप्पो को डराकर किसी तरह उसे भगाया’. (फोटो सोर्स: natgeokids)

हादसे में दोनों पैर चले गए

5/7
हादसे में दोनों पैर चले गए

स्थानीय मछुआरे एनॉक रोमानो को भी हिप्पो ने कभी न भूलने वाला गम दिया. वह Lake Naivasha के किनारे अपने दोस्त के साथ मछली पकड़ रहे थे, तभी दरियाई घोड़े ने उन दोनों पर हमला बोल दिया. इस हमले में उन्हें अपने दोनों पैर गंवाने पड़े. नर्स सुसान कामाऊ ने बताया कि दोनों को गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया और एनॉक के पैर पूरी तरह से कुचल गए थे. उन्हें काटने का सिवा और कोई विकल्प नहीं था.

टूर गाइड को 39 बार नोचा

6/7
टूर गाइड को 39 बार नोचा

मूल रूप से जिम्बाब्वे निवासी पॉल टेंपलर (Paul Templer) भी हिप्पो के हमले का शिकार हुए हैं. 1996 में हुए इस हमले में हिप्पो ने टूर गाइड टेंपलर के शरीर को 39 बार नोचा और उनका एक हाथ हमेशा के लिए चला गया. पॉल ने बताया कि वो अपने एक दोस्त के साथ Victoria Falls गए थे, तभी अचानक हिप्पो ने उन पर हमला बोल दिया. वो उन्हें पानी में खींचकर ले जा रहा था, इस दौरान उसने कई बार किए. हालांकि, पॉल का दोस्त किसी तरह उन्हें बचाने में सफल रहा. (फोटो सोर्स: द सन)

उसैन बोल्ट से तेज दौड़ सकता है हिप्पो

7/7
उसैन बोल्ट से तेज दौड़ सकता है हिप्पो

अफ्रीका के रहने वाले जैकब कांदजिमी जब ओकावांगो नदी में तैर रहे थे, तभी एक दरियाई घोड़े ने उन पर हमला किया. इस हमले में उनके पैर बुरी तरह घायल हो गए थे, लेकिन उनकी जान बच गई. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अपने भारी-भरकम शरीर के बावजूद हिप्पो इंसान से तेज दौड़ सकता है. हिप्पो 30 मील प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकता है. यदि वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर उसैन बोल्ट की तुलना करें तो हिप्पो उनसे लगभग 3 मील प्रति घंटे तेज है. (फोटो सोर्स: द सन)

ट्रेन्डिंग फोटोज़