PM Modi US Visit: यूएस में दिखी भारत की धमक, कारोबारियों के साथ चला पीएम मोदी का मंथन, स्टेट लंच में कही ये बात
Advertisement
trendingNow11751318

PM Modi US Visit: यूएस में दिखी भारत की धमक, कारोबारियों के साथ चला पीएम मोदी का मंथन, स्टेट लंच में कही ये बात

PM Modi Technology Handshake Programme White House: पीएम मोदी ने कहा, भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है. प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्ज्वल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है. यह सुबह कुछ ही मित्रों के बीच की है लेकिन यह सुबह एक उज्ज्वल भविष्य की गारंटी लेकर आएगा. 

PM Modi US Visit: यूएस में दिखी भारत की धमक, कारोबारियों के साथ चला पीएम मोदी का मंथन, स्टेट लंच में कही ये बात

PM Modi-Joe Biden: पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं. शुक्रवार को अपनी यात्रा के तीसरे दिन व्हाइट हाउस में टेक्नोलॉजी हैंडशेक प्रोग्राम में पीएम मोदी और यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शिरकत की. उन्होंने भारत-अमेरिका की टॉप कंपनी के सीईओ के साथ बैठक की. इनमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी समेत कई अन्य उद्योगपति शामिल थे. 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है. प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्ज्वल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है. यह सुबह कुछ ही मित्रों के बीच की है लेकिन यह सुबह एक उज्ज्वल भविष्य की गारंटी लेकर आएगा. राष्ट्रपति बाइडेन की दृष्टि और ताकत और भारत की आकांक्षाओं और संभावनाओं को साथ लेकर आगे चलने का यह अवसर है. 

'दिलजीत की धुन पर नाचते हैं'

इसके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से आयोजित लंच में भी पहुंचे, जिसमें अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी शामिल हुए. ब्लिंकन ने इस दौरान कहा, यहां अमेरिका में भारत हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है. हम मिंडी कलिंग की कॉमेडी पर हंसते हैं. हम कोचेला में दिलजीत की धुन पर नाचते हैं. योग करके हम खुद को फिट और स्वस्थ रखते हैं. चाहे हम इसे अमेरिकी सपना कहें या भारतीय सपना...हमारे लोग अवसर में गहराई से विश्वास करते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन हैं या कहां से आए हैं, हम अपने आप से कुछ बेहतर बना सकते हैं.

'भारत ने पूरी दुनिया पर डाला प्रभाव'

वहीं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, भारत के इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है. भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो. अमेरिका की उपराष्ट्रपति होने के नाते मैं कई देशों में गई हूं और भारत में भी. दक्षिण-पूर्व एशिया में भारत में बनी वैक्सीन पहुंची जिसकी मदद से कई लोगों की जान बचाई जा सकी. 

'टूटने नहीं दिया भारत से रिश्ता'

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, पिछले 3 दिनों में मैंने कई बैठकों में हिस्सा लिया और कई विषयों में चर्चा की. सभी बैठकों में एक चीज समान थी. सब एक मत थे कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता और सहयोग अधिक गहरा होना चाहिए.पीएम ने कहा, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की माता 1958 में भारत से अमेरिका आई थीं. उस समय अधिकांश लोगों के पास फोन नहीं था. इसलिए वह अपने हाथ से लिखकर अपने परिवारजनों को पत्र भेजती थीं उन्होंने कभी भी भारत से नाता टूटने नहीं दिया.

पीएम मोदी ने कहा, आज हम जिस उपलब्धियों पर पहुंचे हैं उसमें आप सबके अथक मेहनत का परिणाम है इसके लिए मैं आप सभी का दिल से धन्यवाद करता हूं. 2014 में मेरी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन भी यहां स्टेट विभाग में थे. उस समय उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को 'क्षितिज पर एक वादा' कहा था. इन 9 वर्षों में हमने बहुत लंबी और खूबसूरत यात्रा की है. रक्षा और सामरिक क्षेत्रों में हमने आपसी सहयोग के नये आयाम जोड़े हैं. नई और उभरती टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हम नए विश्वास के साथ काम कर रहे हैं.

Trending news