PM Modi और Biden के बीच आज होगी पहली मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर होगी बात
Advertisement

PM Modi और Biden के बीच आज होगी पहली मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर होगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच आज मुलाकात होने वाली है. कूटनीति और रक्षा के लिहाज से अहम मानी जा रही इस मीटिंग में आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी. ये पहली बार है जब दोनों नेता आमने-सामने बैठकर बातचीत करेंगे.

पीएम मोदी और बाइडेन के बीच आज मुलाकात होगी.

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं. आज यानी शुक्रवार को उनकी मुलाकात यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन (Joe Biden) से होने वाली है. ये पीएम मोदी और बाइडेन की आमने-सामने पहली मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों ने कई बार फोन पर बातचीत की है. पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की इस मीटिंग में आतंकवाद सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. इसके अलावा, प्रधानमंत्री क्वॉड (Quad) देशों की इन-पर्सन मीटिंग में भी हिस्सा लेंगे.

  1. कई बार फोन पर हुई है दोनों नेताओं की मुलाकात
  2. आज पहली बार आमने-सामने होगी बात
  3. आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा 

तीन बार हुई है Virtual Meeting

जो बाइडेन (Joe Biden) राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) से मिलेंगे. हालांकि, दोनों कम से कम तीन बार वर्चुअल मीटिंग कर चुके हैं. मार्च में क्वॉड समिट, अप्रैल में क्लाइमेट चेंज समिट और जून में G-7 समिट में दोनों नेताओं ने वर्चुअली हिस्सा लिया था. नवंबर 2020 में जब बाइडेन यूएस प्रेसिडेंट चुने गए थे, तब भी दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत हुई थी. 

ये भी पढ़ें -PM Modi के विजन के कायल हुए अमेरिकी कारोबारी, दिल खोलकर की तारीफ; पढ़ें किसने क्या कहा?

इन मुद्दों पर होगी बातचीत

व्हाइट हाउस में होने वाली पीएम मोदी-बाइडेन की पहली मुलाकात के दौरान डिफेंस, आपसी रिश्ते, भारतीयों के वीजा मुद्दे और ट्रेड पर चर्चा होने की संभावना है. कूटनीति और रक्षा दोनों के लिहाज से यह सबसे अहम मीटिंग मानी जा रही है. इस दौरान आतंकवाद के साथ अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी बात हो सकती है. प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे पर जाने से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला ने इस बारे में जानकारी दी थी. मीटिंग में भारत अफगानिस्तान को लेकर अपनी चिंताओं से भी बाइडेन प्रशासन को अवगत कराएगा. 

Quad Summit में भी हिस्सा लेंगे PM

बाइडेन से मुलाकात के बाद PM MODI क्वॉड समिट में हिस्सा लेंगे. इस समिट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के अलावा प्रेसिडेंट जो बाइडेन भी मौजूद रहेंगे. चारों देशों के विदेश मंत्री और NSA भी मीटिंग का हिस्सा बनेंगे. इस मीटिंग में चारों नेता मार्च में हुई वर्चुअल समिट के नतीजों पर बात करने के साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र के भविष्य के लिए साझा रणनीति पर भी चर्चा करेंगे.

क्या है इस बार का एजेंडा?

इससे पहले 12 मार्च को क्वॉड की वर्चुअल बैठक हुई थी. उस बैठक में तय हुए एजेंडे पर इस बार की बैठक में बात होगी. इसके अलावा कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन, टेक्नोलॉजी, साइबरस्पेस और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को मुक्त रखने जैसे मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. बता दें कि 12 मार्च को हुई वर्चुअल मीटिंग में चारों देशों ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए अपने संसाधनों को साझा करने पर सहमति जताई थी.  

क्या करता है Quad?

क्वॉड यानी क्वॉड्रिलैटरल सिक्योरिटी डॉयलॉग (Quadrilateral Security Dialogue) चार देशों का समूह है. इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान शामिल हैं. क्वॉड का आइडिया 2007 में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दिया था. शुरुआत में चीन के दबाव के चलते ऑस्ट्रेलिया ग्रुप से बाहर रहा. आखिरकार नवंबर 2017 में चारों देशों का क्वॉड ग्रुप बना. इसका उद्देश्य इंडो-पैसिफिक के समुद्री रास्तों पर किसी भी देश, विशेष रूप से  चीन के प्रभुत्व को खत्म करना है.

 

Trending news