पुतिन के दुश्मन जेलेंस्की को PM मोदी ने दिया गुरुमंत्र, इटली से दुनिया को बताई मन की बात
Advertisement
trendingNow12293281

पुतिन के दुश्मन जेलेंस्की को PM मोदी ने दिया गुरुमंत्र, इटली से दुनिया को बताई मन की बात

Italy G7: इस मुलाकात में पीएम मोदी ने जेलेंस्की से भारत का स्टैंड भी बता दिया है. साथ ही उन्होंने शांति के दो सूत्रों को भी बताया है. मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बहुत उपयोगी बैठक हुई.

पुतिन के दुश्मन जेलेंस्की को PM मोदी ने दिया गुरुमंत्र, इटली से दुनिया को बताई मन की बात

Modi Zelensky Meet: रूस और यूक्रेन का युद्ध जबसे शुरू हुआ था तभी से दुनियाभर के बड़े देश अपना-अपना स्टैंड ले रहे थे. भारत पर भी निगाहें बनी हुई थीं. भारत ने पहले ही बता दिया था कि युद्ध किसी भी तरह से सही नहीं है. भारत ने ये बाद रूस और यूक्रेन दोनों को बताई थी. अब जबकि इटली में जी सेवन समिट हो रहा है कि तो पीएम मोदी की मुलाकात यूक्रेन के राष्ट्रपति से हुई. यहां भी पीएम मोदी ने बताया कि शांति के लिए वे दो सूत्र क्या हैं जो जरूरी हैं. असल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की है. 

बैठक को बहुत उपयोगी बताया

पीएम मोदी ने कहा कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और शांति का मार्ग संवाद और कूटनीति से होकर गुजरता है. मोदी ने इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान जेलेंस्की से मुलाकात की है. मोदी ने जेलेंस्की के साथ बैठक को बहुत उपयोगी बताया और कहा कि भारत, यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है.

शांति का मार्ग बातचीत और कूटनीति से

मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बहुत उपयोगी बैठक हुई. भारत, यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है. पीएम ने कहा कि यह दोहराया है कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और यह मानता है कि शांति का मार्ग बातचीत और कूटनीति से होकर गुजरता है.

यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस मुलाकात पर कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया. उन्होंने कहा कि भारत-यूक्रेन साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया. 

शांतिपूर्ण समाधान को प्रोत्साहित

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा. विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव विनय क्वात्रा भी वार्ता के दौरान मोदी के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे. ऐसी जानकारी है कि जेलेंस्की ने मोदी को रूस के साथ यूक्रेन के संघर्ष के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी.

पीएम मोदी ने पिछले साल मई में हिरोशिमा में पिछले जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान भी जेलेंस्की से मुलाकात की थी. भारत का कहना है कि यूक्रेन में संघर्ष को संवाद और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए. मोदी और जेलेंस्की के बीच यह मुलाकात स्विस शांति शिखर सम्मेलन से पहले हुई. भारत ने बुधवार को कहा था कि वह यूक्रेन संघर्ष को लेकर आगामी शांति शिखर सम्मेलन में "उचित स्तर" पर भाग लेगा. प्रस्तावित शांति शिखर सम्मेलन 15 और 16 जून को ल्यूसर्न के बुर्गेनस्टॉक में होगा.

Trending news